For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : 1.5 करोड़ रु में तैयार किया सपनों का घर, तोड़ने की आई नौबत तो 'खिसका' रहा 500 फीट

|

नई दिल्ली, अगस्त 23। अगर हम घर इधर-उधर खिसका सकते तो कितना अच्छा होता न। कभी किसी नदी किनारे घर कर लेते और कभी जंगल के करीब। मगर अफसोस ऐसा है नहीं। खास कर भारत जैसे देश में तो ये बहुत मुश्किल है, क्योंकि यहां आबादी का घनत्व बहुत अधिक है। मगर इस काम को एक किसान ने हकीकत में तब्दील कर दिया है। खबर पंजाब से है जहां एक किसान का 1.5 करोड़ रु की लागत से तैयार हुआ खिसकाया जा रहा है। आगे जानिए ऐसा क्यों हो रहा है।

 

अजब-गजब : हिंदी मीडियम से की पढ़ाई, फिर भी गूगल में मिली 3.25 करोड़ रु की नौकरीअजब-गजब : हिंदी मीडियम से की पढ़ाई, फिर भी गूगल में मिली 3.25 करोड़ रु की नौकरी

500 फीट खिसकाया जा रहा घर

500 फीट खिसकाया जा रहा घर

ये कहानी है पंजाब के संगरूर के एक किसान सुखविंदर सिंह सुखी की। ये किसान एक्सप्रेस-वे के निर्माण की सुविधा के लिए अपने दो मंजिला घर को मौजूदा स्थान से 500 फीट दूर ले जा रहा है। सुखी का घर रोशनवाला गांव में उनके खेत पर बना था। मगर एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारियों के मुताबिक संगरूर के सुखी का घर दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के रास्ते में आ रहा था।

क्या है दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का मकसद

क्या है दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे का मकसद

दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे का निर्माण केंद्र की भारतमाला परियोजना के तहत यात्रियों के यात्रा समय को कम करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। जब ये एक्सप्रेस-वे पूरा हो जाएगा तो ये हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से होकर गुजरेगा।

नहीं गिराना चाहा घर
 

नहीं गिराना चाहा घर

सुखी को पंजाब सरकार ने अपने घर को हटाने के लिए मुआवजे की पेशकश की थी। मगर उन्होंने पूरे घर को ध्वस्त करने के बजाय इसे दूसरी जगह शिफ्ट करने का फैसला किया। उनके गांव के कुछ निर्माण श्रमिकों की मदद से घर को 250 फीट दूर ले जाया जा चुका है और पूरे 500 फीट शिफ्ट करने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए काम चल रहा है।

वायरल हो रही वीडियो

वायरल हो रही वीडियो

एक वीडियो इस मामले में वायरल हो रही है, जिसमें कुछ गियर दिखाए गए हैं, जो पहियों की तरह दिखते हैं। ये घर को मैदान से दूर खींचने के लिए अटैच हैं। सुखी के मुताबिक इस घर को बनाने में उन्हें दो साल और 1.5 करोड़ रु लगे। यह उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है। वे दूसरा घर नहीं बनाना चाहते थे। इसीलिए उन्होंने अपने घर को खिसकाने का फैसला किया।

दिल्ली-अमृतसर-कटरा राष्ट्रीय राजमार्ग एक महत्वाकांक्षी परियोजना

दिल्ली-अमृतसर-कटरा राष्ट्रीय राजमार्ग एक महत्वाकांक्षी परियोजना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पिछले महीने कहा था कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा राष्ट्रीय राजमार्ग एक महत्वाकांक्षी परियोजना है, जो एक बार पूरी हो जाने के बाद दिल्ली से जम्मू-कश्मीर जाने वाले यात्रियों के समय, पैसे और ऊर्जा की बचत करेगी।

English summary

farmer dream house was built for Rs 1 point 5 crore is now being shifted 500 ft from original place

The Delhi-Amritsar-Katra Expressway is being constructed under the Centre's Bharatmala project with an aim to reduce the travel time of passengers. When this expressway is completed, it will pass through Haryana, Punjab and Jammu and Kashmir.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X