For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सुविधा : जानिए कैसे घर बैठे SBI और HDFC का बैंक खाता बंद करें

|

नई दिल्ली, सितंबर 09। आज लगभग सभी सरकारी और गैर सरकारी बैंक फोन के माध्यम से ही खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं। अब महज कुछ क्लिक के साथ बचत और चालू खाते शुरू किए जा सकते हैं। अगर बात सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई और सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी की करें तो इन बैंकों में खाता खोलना बहुत आसान है। लेकिन बैंक खाता बंद करने की प्रक्रिया को लेकर बहुत ही कम लोग जानकारी रखते हैं। यदि आपका खाता इन दो बैंकों में है और आप अपने बैंक खाते का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे बंद करना एक अच्छा विचार है। चलिए आपको एसबीआई और एचडीएफसी बैंकों में अपने बैंक खाते को बंद करने के तरीके के विषय में बताते हैं।

 

Credit Card : फेस्टिव सीजन की शॉपिंग से पहले जानें 10 जरूरी पॉइंट्स, फायदे में रहेंगेCredit Card : फेस्टिव सीजन की शॉपिंग से पहले जानें 10 जरूरी पॉइंट्स, फायदे में रहेंगे

खाता बंद करना भी है आसान

खाता बंद करना भी है आसान

बैंक खाता बंद करना काफी आसान है, हालांकि, यह कभी-कभी मुश्किल हो सकता है। बैंक खाता बंद करने के लिए आपको अपनी शाखा में जाकर बंद करने के लिए आवेदन करना पड़ता है। एसबीआई और एचडीएफसी बैंकों के पास ऑनलाइन बैंक खाते बंद करने का विकल्प नहीं है। आप बैंक के बेवसाइट आवेदन से खाता बंद करने का फार्म डाउनलोड कर सकते हैं, फार्म को भर के बैंक खाते को भौतिक रूप से बंद करने का अनुरोध सबमिट कर सकते हैं।

किन चिजो की होगी जरूरत

किन चिजो की होगी जरूरत

• पता और आईडी प्रूफ।

• क्लोजर लेटर, जिसे आप एसबीआई या एचडीएफसी बैंक के आधिकारिक प्लेटफॉर्म से डाउनलोड कर सकते हैं।
• चेक बुक।
• डेबिट कार्ड।
• पासबुक।

इन विवरणों को अपने बैंक खाते में जमा करने के बाद, आपको कुछ फॉर्म भरने होंगे, और आप आसानी से अपना बैंक खाता बंद कर सकेंगे।

कितना लगाता है शुल्क
 

कितना लगाता है शुल्क

एसबीआई और एचडीएफसी बैंक बैंक खाता बंद कराने का कोई शुल्क नहीं लेते हैं। हालाँकि, यदि आप खाता खोलने के 15 दिनों से 1 वर्ष के भीतर खाता बंद करते हैं, तो एसबीआई खाता बंद करने के लिए जीएसटी सहित 500 रुपये चार्ज करता है। अगर आप एचडीएफसी बैंक के खाते को 15 दिनों से 6 महीने के भीतर तक बंद करते हैं तो बैंक जीएसटी सहित 1000, रुपए का शुल्क वसूलता है। 6 महीने से 12 महीने तक बंद करने के लिए, आपको 500 रुपए जीएटी के साथ भरना होता है, और अगर आप 12 महीने के बाद बंद करते हैं तो इसपर कोई शुल्क नहीं लगता है।

Read more about: hdfc bank sbi एसबीआई
English summary

Facility Know how to close SBI and HDFC bank account sitting at home

Today, almost all government and non-government banks are providing the facility of opening an account through the phone itself.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X