For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

EPFO : आपके PF खाते में सरकार कितना पैसा भेजेगी, समझिए पूरा गणित

|

नई दिल्ली, सितंबर 28। सरकार जल्द ही प्रोविडेंट फंड के खाताधारकों के अकाउंट में पैसा डाल सकती है। पीएफ के खाताधारक जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज का इंतजार कर रहे हैं। सरकार ने पीएफ खाते में जमा पैसों पर मिलने वाली ब्याज की दर को तय कर दिया है। सरकार पीएफ के खाताधारकों को उनकी जमा राशि पर 8.1 प्रतिशत का ब्याज देगी। हालांकि, सरकार और ईपीएफओ ने अभी तक कोई अधिरिक जानकारी नहीं दी है कि कब तक ब्याज की रकम ट्रांसफर की जाएगी।

 

Best Money Tips : ये 3 आदतें डाल लीं तो खूब बचेगा पैसा, जानिए क्या-क्याBest Money Tips : ये 3 आदतें डाल लीं तो खूब बचेगा पैसा, जानिए क्या-क्या

इस महीने डाल सकती है पेमेंट

इस महीने डाल सकती है पेमेंट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी की ईपीएफओ ने जमा राशि पर मिलने वाले ब्याज दर पर अपनी सहमती दे दी है। सरकार ने पीएफ में में जमा राशि पर 8.1 ब्याज दर तय किया गया है, यह ब्याज दर वित्त वर्ष 2022-23 के लिए है। सूत्रो की माने तो सरकार इस महीने पीएफ अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज की राशी खाते में डाल सकती है।

जमा रकम पर करेगा निर्भर

जमा रकम पर करेगा निर्भर

अब आपके पीएफ अकाउंट में ब्याज की कितनी राशि डाली आएगी, यह आपके पीएफ खाते में जमा रकम पर निर्भर है। आपके पीएफ अकाउंट में जितनी राशि जमा होगी उसपर 8.1 फीसदी की ब्याज दर से सरकार पैसे डालेगी। एक उदाहरण से इसे समझे तो अगर आपके पीएफ अकाउंट में 1 लाख रुपए जमा है तो 8.1 प्रतिशत के दर से आपकों 8,100 रुपए सलाना ब्याज मिलेगा।

कहां इन्वेस्ट किया जाता है पीएफ का पैसा
 

कहां इन्वेस्ट किया जाता है पीएफ का पैसा

ईपीएफओ पीएफ अकाउंट में जमा होने वाली राशि को कई जगहों पर निवेश करता है। ईपीएफो जमा राशि का 85 प्रतिशत हिस्सा डेट में निवेश करता है। इन डेट में सरकारी सिक्योरिटी और बॉन्ड मुख्य है। ईपीएफओ बाकी बचे 15 प्रतिशत हिस्से को ईटीएफ में निवेश करती है। डेट और इक्विटी से हुई कमाई के बेसिस पर पीएफ खाते में जमा राशि पर ब्याज तय होता है।

English summary

EPFO How much money will the government send in your PF account understand the complete math

EPFO invests the amount deposited in the PF account at many places. EPFO invests 85 percent of the deposits in debt.
Story first published: Wednesday, September 28, 2022, 11:50 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X