For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

EPFO : करोड़ों खाताधारकों का डेटा चोरी, जानिए कौन सी जानकारी हुई लीक

|

नई दिल्ली, अगस्त 7। यूक्रेन के साइबर सिक्योरिटी शोधकर्ता बॉब डियाचेंको ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के 28,04,72,941 अकाउंट होल्डर्स के रिकॉर्ड को एक आईपी एड्रेस में पब्लिक किए गए साथ ही एक और आईपी एड्रेस में 83,90,524 अकाउंट होल्डर्स के रिकॉर्ड को लीक किया गया है। यदि आप भी ईपीएफओ से जुड़े हुए है तो ये खबर आपके लिए बहुत बड़ी है। एक रिपोर्ट दावा किया गया है कि लगभग 28 करोड़ पीएफ खाते का अकाउंट लीक किया गया है।

 

LIC : एक बार पैसा दो और हर महीने 6859 रु पाओ, जीवन भर होगी कमाईLIC : एक बार पैसा दो और हर महीने 6859 रु पाओ, जीवन भर होगी कमाई

डाटा लीक दो आईपी एड्रेस पर हुआ

डाटा लीक दो आईपी एड्रेस पर हुआ

बॉब डियाचेंको ने बड़ा दावा किया है, जिसने पीएफ अकाउंट होल्डर्स को चौका दिया है। इस संबंध में जारी रिपोर्ट में बताया की बीते 2 अगस्त को
डियाचेंको ने पता लगाया कि दो अलग-अलग आईपी एड्रेस के तहत अगस्त के शुरू में पीएफ अकाउंट होल्डर्स का खाता लीक हुआ है।

इतनी डिटेल पब्लिक की गई

इतनी डिटेल पब्लिक की गई

ईपीएफओ के खाता धारक का जो खाता पब्लिक किया गया है। उसमे खाता धारकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर, नाम, आधार डिटेल, बैंक अकाउंट नंबर और नॉमिनी की डिटेल्स भी पब्लिक की गई।

शोधकर्ता की तरफ से ट्वीट करके दी गई जानकारी
 

शोधकर्ता की तरफ से ट्वीट करके दी गई जानकारी

रिपोर्ट्स के अनुसार, डियाचेंको की तरफ से दावा किया गया है कि भारतीय के पीएफ खाते का डाटा लीक होने की पुष्टि होते ही शोधकर्ता ने एक ट्वीट में इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम को टैग कर डाटा लीक की जानकारी दी। सीईआरटी इन ने उनके ट्वीट का जवाब दिया और उनकी तरफ से ईमेल हैक होने की रिपोर्ट देने को कहा गया।

डाटा गायब दोनो आईपी एड्रेस का

ट्वीट के 12 घंटे के भीतर डियाचेंको के आईपी एड्रेस की जानकारी हटा ली। यूक्रेन के शोधकर्ता कि तरफ से कहा कि अब दोनों आईपी एड्रेस के पते हटा लिए गए हैं और कोई भी जानकारी मौजूद नहीं है।

English summary

EPFO Data theft of crores of account holders know what information was leaked

Ukraine's cyber security researcher Bob Diachenko has claimed in a report that the records of 28,04,72,941 account holders of Employees' Provident Fund Organization (EPFO) were made public in an IP address.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X