For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाई का मौका : 5 साल के लिए 5 लाख रु इन 5 में से किसी एक जगह लगाएं, होगा मुनाफा

|

नयी दिल्ली। बड़े बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) की ब्याज दरें लगातार कम होती जा रही हैं। इस समय एफडी की दरें 12 साल के सबसे निचले स्तर पर हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), देश का सबसे बड़ा बैंक, 1 वर्ष से 10 वर्ष के बीच मैच्योर होने वाली अपनी एफडी पर 2.9 फीसदी से 5.4 फीसदी के बीच ब्याज दर की पेशकश कर रहा है। गिरती एफडी दरों के बीच कम जोखिम वाले सीमित ऑप्शन बचे हैं जहां से आप अच्छा रिटर्न कमा सकें। इसीलिए हम यहां ऐसे पांच ऑप्शन लाए गए हैं जो बैंक एफडी की तुलना में अधिक निश्चित रिटर्न देगें। इनमें ऐसे ऑप्शन शामिल हैं जिनमें अगर आप 5 लाख रु 5 साल के लिए लगाएं तो आपको 2 लाख रु से ज्यादा का ब्याज मिल सकता है।

स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट
 

स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट

ब्याज दरों में गिरावट के बावजूद कई स्मॉल फाइनेंस बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर आकर्षक ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। इनमें सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक शामिल हैं। ये बैंक एफडी पर 7-8.5 फीसदी रिटर्न की पेशकश कर रहे हैं। अधिकतम ब्याज दर से हिसाब से आपको 5 साल की एफडी पर 5 लाख रु के निवेश से 2 लाख रु से ज्यादा का ब्याज मिलेगा। दूसरी बात कि वरिष्ठ नागरिकों को इन बैंकों की एफडी पर 9 फीसदी तक ब्याज मिल सकता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट

आपके पास पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट जैसा सुरक्षित ऑप्शन है, जो 6.7 फीसदी रिटर्न की पेशकश करता है। यहां आप 1, 2, 3 और 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। एक फायदा ये भी है कि आपको 5 साल की पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम पर धारा 80 सी के तहत टैक्स कटौती का फायदा मिलेगा। इस योजना पर ब्याज दर की समीक्षा भारत सरकार हर तिमाही में करती है। इसमें ब्याज दर की गणना तिमाही आधार की जाती है लेकिन भुगतान सालाना आधार पर किया जाता है।

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)
 

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी)

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी) एक और लोकप्रिय टैक्स सेविंग्स उपकरण है जिसे आप डाकघर से खरीद सकते हैं। एनएससी की मैच्योरिटी अवधि पांच साल है। आपको यहां 6.8 फीसदी (सालाना कम्पाउंडेड) की ब्याज दर मिलेगी। इस ब्याज का भुगतान आपको मैच्योरिटी पर किया जाएगा। आप एनएससी में न्यूनतम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं जबकि निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र

ये पोस्ट ऑफिस की तरफ से पेश की जाने वाली एक और सेविंग स्कीम है। इस योजना पर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 6.9 फीसदी ब्याज का ऐलान किया है। किसान विकास पत्र पर भी तिमाही आधार पर ब्याज दर की समीक्षा होती है। यह पूरी तरह से जोखिम मुक्त निवेश है क्योंकि इस पर सॉवरेन गारंटी होती है। इस योजना में न्यूनतम आवश्यक निवेश 1000 रुपये है, जबकि अधिकतम निवेश पर कोई सीमा नहीं है।

कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट

कॉर्पोरेट फिक्स्ड डिपॉजिट

हाई रिटर्न की तलाश करने वालों के लिए कॉर्पोरेट एफडी बैंक एफडी की जगह एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। यहां आपको 7-8 फीसदी वार्षिक रिटर्न मिल सकता है। पर ध्यान रहे कि कॉर्पोरेट एफडी में रीपेमेंट जोखिम अधिक होता है। यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जो हाई रिटर्न के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश करने के इच्छुक नहीं हैं। ये सभी ऑप्शन निवेश के लिहाज से काफी बेहतर हैं। आगे दिवाली आ रही है और ये इनमें किसी में भी निवेश शुरू करने का अच्छा अवसर हो सकता है।

Mutual Fund : 1 साल में 5 लाख रु के निवेश पर मिला 2.5 लाख रु से ज्यादा मुनाफा

English summary

Earning chance invest Rs 5 lakh for 5 years in one of these 5 place

Despite the drop in interest rates, many small finance banks are offering attractive interest rates on fixed deposits. These include Suryoday Small Finance Bank, Utkarsh Small Finance Bank and North East Small Finance Bank.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?