For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाई : आखिर क्यों Real Estate में निवेश करना है अक्लमंदी, जानें 5 कारण

|

नई दिल्ली, जुलाई 07। घर और जमीन हमेशा प्रतिष्ठा, धन और सम्मान के प्रतीक रहे हैं। रियल एस्टेट की संपत्ती सोने के साथ-साथ धन का संचय करने का सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है। रियल एस्टेट में निवेश सबसे लोकप्रिय निवेश रणनीतियों में से एक है। घर और जमीन में निवेश आपको अपनी सामान्य 9-5 नौकरी के अलावा एक अच्छा आय का विकल्प है। बहुत सारे लोग रियल एस्टेट में इनवेस्टमेंट को ही अपना पहला बिजनेस मानते हैं क्योंकि जमीन और घर सबसे सुरक्षित और आकर्षक रिटर्न देते हैं। आइए आपको रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट के पांच फायदे बताते हैं।

 

अजब-गजब : तरबूज, गेहूं और लहसुन के बदले पाएं शानदार मकान, जानिए कहां

समय के साथ अच्छा रिटर्न

समय के साथ अच्छा रिटर्न

अचल संपत्ति का मूल्य हमेशा समय के साथ बढ़ता है। इसके अलावा किराए भी हमेशा समय के साथ बढ़ता ही है। आंकड़े बताते हैं कि आप रियल एस्टेट प्रॉपर्टी से जितना अधिक समय तक जुड़े रहेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ होगा। शेयर बाजार को भी इनवेस्टमेंट अच्छा विकल्प माना जाता है लेकिन इसमें नुकसान का खतरा है। लेकिन रियल एस्टेट निवेश पर नियंत्रण प्रदान करता है। एक भौतिक संपत्ति होने के नाते, अचल संपत्ति का उपयोग पूंजी को बढ़ाने के साथ-साथ आय के स्रोत के रूप में भी किया जा सकता है। जब भी आप अपना घर बेचने की पेशकश करेंगे आपको निश्चित ही अच्छा लाभ होगा।

टैक्स में बचत
 

टैक्स में बचत

रियल एस्टेट में निवेश टैक्स बचत और आय और टैक्स के बिच संतुलन बनाने का एक बेहतर विकल्प है। किराए की आय टैक्स के सीमा में नही आती है साथ ही, सरकार बंधक ब्याज, बीमा, रखरखाव और मरम्मत लागत आदि के लिए टैक्स में छूट देती है। लंबे समय तक रियल एस्टेट में निवेश से टैक्स की बचत होती है और आपकी समत्ती भी बढ़ती है।

किराये से नियमित आय

किराये से नियमित आय

रियल एस्टेट में इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा फायदा है कि आप को हर महीने किराया तो मिलता ही है साथ ही साथ इसकी कीमत भी बढ़ती रहती है। आपकी प्रॉपर्टी हर परिस्थिति में आपका मासिक आय सुनिश्ति करती है। आप प्रॉपर्टी से मिलने वाले किराए को घर खर्च में इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप किराए के पैसे से और धन बनाना चाहते है तो आप इसे कहीं और इन्वेस्ट कर सकते है।

इक्विटी की तुलना में जोखिम-मुक्त

स्टॉक मार्केट की तुलना में अचल संपत्ति अधिक स्टेबल है। स्टॉक और डेरिवेटिव में व्यापार करना खतरनाक है। स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने के लिए आपको स्टॉक मार्केट का ज्ञानी होना पड़ेगा लेकिन रियल एस्टेट निवेश के लिए किसी विशेष ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है। एक नौसिखिया भी इसे कर सकता है। आपके कई पीढ़ियों को एक स्थिर छत देने के अलावा, यह सुरक्षित है और संभवत लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देगा।

स्पष्ट एवं वास्तविक संपत्ति

स्पष्ट एवं वास्तविक संपत्ति

घर और जमीन हमेशा से ही वास्तविक संपत्ति है। इसमें कुछ आभासी नहीं है। आप किसी भी कठिन समय में घर या जमीन को गिरवी रख कठिन समय से निपट सकते हैं। सरकार या कंपनियां घर-जमीन को ज्यादा प्राथमिकता देती हैं।

English summary

Earning After all why is it wise to invest in Real Estate know 5 reasons

Investing in real estate is one of the most popular investment strategies. Investment in house and land gives you a good income option apart from your normal 9-5 job.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X