For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बिना इंटरनेट के करें Google Pay, PhonePe जैसी UPI लेन-देन, जानिए पूरा प्रोसेस

|

नई दिल्ली, सितंबर 26। आज का समय डिजिटल है और लोग इंटरनेट पर बहुत ज्यादा डिपेंड हो चुके हैं। हर समय मोबाइल में इंटरनेट डेटा होना जरूरी है। समय के साथ पैसों की लेन-देन भी इंटरनेट के जरिए होने लगी। इसमें यूपीआई ने अहम रोल निभाया है, जिनमें गूगल पे, फोनपे आदि ऐप शामिल हैं। मगर आपको इन ऐप से लेन-देन के लिए इंटरनेट चाहिए ही चाहिए। पर क्या हो यदि आपकी कोई जरूरी लेन-देन इंटरनेट न होने के कारण रुक जाए? अगर कभी ऐसा हो जाए तो इसका एक सॉल्यूशन है। पर आप इस सॉल्यूशन का फायदा तब ही उठा सकते हैं, जब आपको उसके बारे में पता हो।

 

अब विदेश में भी चलेगा भारत का BHIM-UPI, आप भी कर सकेंगे लेन-देन

किन चीजों की जरूरत

किन चीजों की जरूरत

बिना इंटरनेट डिजिटल लेन-देन को पूरा करने के लिए आपके पास अपना फोन और एक प्री-रजिस्टर्ड बैंक खाता होना चाहिए। खाते में पैसे होने जरूरी हैं। मालूम हो कि भारत में नवंबर 2012 में इस मामले में एक स्पेशल सर्विस शुरू की गयी थी। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने नॉन-स्मार्टफोन और सभी मोबाइल फोन यूजर्स के लिए *99# सर्विस पेश की थी।

इमरजेंसी सर्विस है

इमरजेंसी सर्विस है

देखा जाए तो स्मार्टफोन यूजर्स के लिए *99# किसी इमरजेंसी सर्विस से कम नहीं है। इसका उपयोग वे इंटरनेट न होने पर कर सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ फीचर फोन यूजर्स के लिए यह यूपीआई लेनदेन करने का इकलौता रास्ता है। पहली बार लॉन्च किए जाने पर केवल बीएसएनएल और एमटीएनएल ही इस सर्विस की पेशकश कर रही थीं। मगर डिजिटल बैंकिंग की जरूरत बढ़ने के साथ ही इस सर्विस का दायरा भी बढ़ता गया।

प्रधानमंत्री जनधन योजना से कनेक्शन
 

प्रधानमंत्री जनधन योजना से कनेक्शन

2014 में इसे प्रधानमंत्री जनधन योजना के दायरे में लिया गया। बाद में 2016 में ही एनसीपीआई ने यूपीआई सिस्टम लॉन्च किया। अब जानते हैं कि इस सर्विस से कैसे आप बिना इंटरनेट के लेन-देन कर सकते हैं। पहले भीम ऐप डाउनलोड करें और रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी करें। इसके बाद ही ऑफलाइन यूपीआई ट्रांसफर हो सकेगी। सही फोन नंबर अपने बैंक खाते से लिंक करना जरूरी है।

क्या-क्या होंगे ऑप्शन

क्या-क्या होंगे ऑप्शन

सबसे पहले डायल पैड पर *99# टाइप करें। आपके सामने सात विकल्प आएंगे। इनमें 'सेंड मनी', 'रिसीव मनी', 'चेक बैलेंस', 'माई प्रोफाइल', 'पेंडिंग रिक्वेस्ट', 'ट्रांजेक्शन' और 'यूपीआई पिन' शामिल हैं। इनमें नंबर 1 दबाकर 'सेंड मनी' विकल्प चुनें। इसके बाद आप केवल अपने फोन नंबर, यूपीआई आईडी या अपने अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड का उपयोग करके पैसे भेज सकेंगे। पेमेंट के कई ऑप्शन आएंगे। इनमें आपको कोई एक ऑप्शन चुनना होगा। फ़ोन नंबर चुनने पर उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं। यूपीआई आईडी विकल्प चुनने पर व्यक्ति की यूपीआई आईडी दर्ज करें। बैंक खाता विकल्प चुनने पर 11 अंकों का आईएफएससी कोड और लाभार्थी का बैंक खाता नंबर डालें।

ये है बाकी प्रोसेस

ये है बाकी प्रोसेस

इसके बाद राशि दर्ज करें। आखिर में अपना यूपीआई पिन नंबर दर्ज करें। आपको फिर 'सेंड' प्रेस करना होगा। एक बार जब यह ट्रांसफर हो जाता है तो आपको एक आईडी के साथ अपने फोन पर लेनदेन स्टेटस का अपडेट प्राप्त होगा। सफल लेनदेन पूरा होने पर आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप इस व्यक्ति को आगे लेनदेन के लिए लाभार्थी के रूप में सेव करना चाहेंगे।

English summary

Do UPI transactions like Google Pay PhonePe without internet know the complete process

*99# is not less than an emergency service for smartphone users. They can use it when there is no internet.
Story first published: Sunday, September 26, 2021, 15:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X