For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Digital Currency जल्द होगी लांच, RBI की बड़ी तैयारी

|

Digital Currency का हम जल्द ही इस्तेमाल कर सकेंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा तो। शुक्रवार को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कहा कि वह जल्द ही विशिष्ट उपयोग के लिए ई- रूपी को पायलट के आधार पर लॉन्च करेगा। देश में केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी का परीक्षण कर रहा हैं।

 

Airtel 5G : जानिए बिना SIM बदले Free में कहां मिलेगी पहले सर्विसAirtel 5G : जानिए बिना SIM बदले Free में कहां मिलेगी पहले सर्विस

कॉन्सेप्ट नोट जारी किया

कॉन्सेप्ट नोट जारी किया

'केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्रा' (सीबी़डीसी) के बारे में पेश एक कॉन्सेप्ट नोट में आरबीआई की तरफ से कहा गया। कि इस तरह के जो पायलेट लॉन्च की सीमा और दायरे की वजह से, समय-समय पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया डिजिटल रूपये की विशिष्ट और फायदे के बारे में बात करना जारी रखेगा। आरबीआई कि तरफ से कहा गया कि ई-रुपया वर्तमान में जो मुद्रा उपलब्ध हैं। उसके लिए ये एक अतिरिक्त ऑप्शन प्रदान करेगा। ये जो ई-रूपये हैं। ये बैंक नोट से अधिक अलग नही हैं मगर ये डिजिटल हैं। इसी वजह से यह सबसे सस्ता और सबसे तेज और सबसे आसान होने की संभावना हैं।

क्या शामिल हैं कॉन्सेप्ट नोट में
 

क्या शामिल हैं कॉन्सेप्ट नोट में

आरबीआई की तरफ से कहा गया हैं कि कॉन्सेप्ट नोट के लिए टेक्नोलॉजी, डिजाइन विकल्प और डिजिटल रूपये के संभावित इस्तेमाल इसको इश्यू करने की व्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण विचारों पर चर्चा की है। सीबीसीटी के शुरुआत के चलते इसमें बैंकिंग प्रणाली, वित्तीय स्थिरता और मौद्रिक नीति पर पड़ने वाले प्रभावों की पड़ताल की गई हैं। इसके साथ ही कुछ मुद्दों पर विश्लेषण किया गया हैं जो गोपनीय हैं।

ई रूपी को पिछले वर्ष लॉन्च किया था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

ई रूपी को पिछले वर्ष लॉन्च किया था प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने

2 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी शुरु आत की थी। ई रूपी की शुरुआत कैशलैस भुगतान के नए टूल के रूप में की गई थी। ई रूपी एक डिजिटल वाउचर हैं। जो लाभार्थी को अपने मोबाइल फोन पर एसएमएस या फिर क्यू आर कोड के रूप में मिलता हैं।

English summary

Digital currency will be launched soon big preparation of RBI

We will soon be able to use digital currency. If all goes well. On Friday, the Reserve Bank of India (RBI) said that it will soon launch e-rupee for specific use on a pilot basis.
Story first published: Friday, October 7, 2022, 20:13 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X