For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पैसे की बात : Senior Citizen Savings Scheme में जमा करें 5 लाख रु, मिलेगी मोटी रकम

|

Senior Citizen Savings Scheme : अगर आप कोई ऐसी स्कीम की तलाश कर रहे है। जिस स्कीम में आपका निवेश सुरक्षित तो रहे ही इसके साथ ही आपको गारंटीड आय भी हो, तो फिर आप सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (एससीएसएस) जो योजना है इसका चुनाव कर सकते हैं। जो ये एससीएसएस योजना हैं इसको सीनियर सिटीजन को ध्यान में रखकर ही बनाई गई है। अगर कोई व्यक्ति है जिसकी आयु 60 वर्ष या फिर उससे अधिक की है, तो फिर वो इस योजना में निवेश कर सकता है और एक बेहतर मुनाफा कमा सकता है। हालांकि वीआरएस लेने वाले सिविल सेक्टर के जो सरकारी कर्मचारी है और डिफेंस से रिटायर होने वाले लोग है उनको कुछ शर्तो के साथ आयु की जो सीमा है उसमे छूट दी जाती है। चलिए जानते है इस स्कीम के बारे मे।

 
पैसे की बात : SCSS में जमा करें 5 लाख रु, मिलेगी मोटी रकम

जमा कर सकते है अधिकतम 15 लाख रूपये तक

अगर आपने विचार कर लिया है कि आपको एससीएसएस योजना में निवेश करना है, तो फिर आप 1 हजार रूपये से इस योजना में निवेश को शुरू कर सकते है। वही अगर हम अधिकतम निवेश की बात करते है। इस स्कीम में अधिकतम 15 लाख रूपये तक निवेश किया जा सकता है। इस स्कीम का मेच्योरिटी का जो समय होता है। वो 5 वर्षो का होता है अगर जमाकर्ता चाहता है, तो फिर जब मैच्युरिटी का पीरियड पूरा हो जाता है। उसके बाद खाते की अवधि को 3 वर्षो के लिए बढ़ा सकता है। मगर ये एक्‍सटेंशन का ऑप्शन है सिर्फ एक बार के लिए ही उपलब्ध है। वर्तमान में जो एससीएसएस है। इस पर 7.6 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिल रहा है। पहले इसकी जो ब्याज दरें थी वो 7.4 प्रतिशत थी मगर 1 अक्टूबर के बाद से नई ब्याज की दरें प्रभावी हैं।

पैसे की बात : SCSS में जमा करें 5 लाख रु, मिलेगी मोटी रकम

कितना मिलेगा फायदा 5 लाख रूपये के निवेश पर

मान लेते है कि आप इस स्कीम में 5 लाख रूपये का निवेश करते है, तो फिर आपको जो ब्याज है। वो 7.6 प्रतिशत के हिसाब से मिलेगा और आपकी जो राशि है वो वर्ष 2027 में मैच्योर हो जायेगी। इस योजना में जो जमा राशि होती है। उसमें तिमाही के आधार पर ब्याज देय होता है। ऐसे में एससीएसएस कैलकुलेटर के मुताबिक आपको जो राशि ब्याज के तौर पर मिलेगी। वो लगभग 1 लाख 90 हजार रूपये होगी। इस तरह आपकी राशि जब मैच्योर हो जायेगी। तब आपको कुल 6 लाख 90 हजार रूपये मिलेंगे। अगर आप इस योजना में निवेश करते है, तो फिर आपको टैक्स में छूट का भी फायदा मिलता है।

 
पैसे की बात : SCSS में जमा करें 5 लाख रु, मिलेगी मोटी रकम

क्या है खाता खोलने की प्रक्रिया

अगर आप इस योजना में खाता खोलना चाहते हैं, तो फिर इसके लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या फिर निजी या फिर सरकारी बैंक से इस खाते को खोलने के लिए फॉर्म ले सकते हैं और उस फॉर्म को आपको पूरा भरना होगा। उसके साथ ही आप दो पास पोर्ट साइज फोटो, पहचान प्रमाण पत्र व केवाईसी के दूसरे डाक्यूमेंट्स की कॉपी के साथ इस फॉर्म को जमा करना होगा। अगर आप बैंक में खाता खोलते है, तो फिर उसका एक फायदा यह है कि जमा ब्याज को बैंक शाखा के पास जमाकर्ता के बचत बैंक खाता होता है उसमे जमा किया जा सकता है। जो खाते के स्टेटमेंट होते है उसको पोस्ट के माध्यम से या फिर ईमेल के माध्यम से जमाकर्ताओं को भेजे जाते हैं।

Business Ideas : छंटनी में चली गई है नौकरी, तो घर बैठे शुरू करें कमाईBusiness Ideas : छंटनी में चली गई है नौकरी, तो घर बैठे शुरू करें कमाई

English summary

Deposit Rs 5 lakh in Senior Citizen Savings Scheme will get huge amount

If you are looking for such a scheme. The scheme in which your investment is safe as well as you get guaranteed income, then you can choose the scheme which is Senior Citizen Savings Scheme (SCSS).
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X