For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Delhi Metro : सफर के लिए कार्ड का झंझट खत्म, अब इन तरीकों से भी होगी पेमेंट

|
Delhi Metro : अब इन तरीकों से भी होगी पेमेंट

Delhi Metro : जिस तरह मुंबई की लाइफलाइन लोकल ट्रेन है, ठीक उसी तरह काफी हद तक दिल्ली की लाइफलाइन मेट्रो है। रोजाना लाखों लोग मेट्रो से सफर करते हैं। खास कर दिल्ली में एक से दूसरी जगह जाने और राजधानी से एनसीआर के बाकी शहरों में जाने के लिए जॉब वाले लोग बड़ी संख्या में मेट्रो का इस्तेमाल करते हैं। पर मेट्रो में टोकन के लिए लंबी-लंबी लाइन लगती हैं। इससे बचने के लिए मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। पर यदि आप कभी जल्दबाजी में मेट्रो कार्ड अपने साथ रखना भूल जाएं तो भी आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं, क्योंकि आप दो अन्य तरीकों से भी मेट्रो में किराए का भुगतान कर सकेंगे।

 

Reliance Capital : अनिल अंबानी की कंपनी को मिला नया मालिक, जानिए नीलामी में किसके हाथ आईReliance Capital : अनिल अंबानी की कंपनी को मिला नया मालिक, जानिए नीलामी में किसके हाथ आई

कैसे होगा सफर

कैसे होगा सफर

कार्ड की जरूरत को कम करने के लिए एक नया फीचर आएगा। इससे लोगों को दिल्ली मेट्रो का स्‍मार्ट कार्ड रखने की जरूरत नहीं रह जाएगी। इस नयी सुविधा की शुरुआत मार्च से होने वाली है। इससे मेट्रो में सफर के भुगतान को और आसान बनाया जाएगा। पर उसके लिए ऑटोमेटिक फेयर क्लेक्शन गेट को अपडेट किया जाएगा। आपको आसानी से टिकट मिलेंगे। दरअसल आपको न तो टिकट खरीदना होगा और न ही कार्ड चाहिए होगा, बल्कि लोग अपने एटीएम कार्ड की मदद से मेट्रो में सफर के लिए पेमेंट कर सकेंगे।

और किस तरह की होगी पेमेंट
 

और किस तरह की होगी पेमेंट

दिल्ली मेट्रो में मार्च 2023 तक नयी पेमेंट सेवा को शुरू किए जाने की पूरी उम्मीद है। इससे लोग एटीएम या डेबिट कार्ड से भुगतान कर सकेंगे। साथ ही आपके पास मोबाइल फोन यानी यूपीआई से भी पेमेंट करने की सुविधा होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले इस सर्विस को ट्रायल के तौर पर शुरू किया जाएगा। शुरुआत में तीन स्टेशनों पर इस सर्विस को शुरू किया जाएगा। फिर कुछ और स्टेशनों पर इसे लागू किया जाएगा। ये काम चरणों में किया जाएगा।

कैसे होगा यूपीआई से पेमेंट

कैसे होगा यूपीआई से पेमेंट

इसके लिए सिस्‍टम में बदलाव किए जाएंगे। फिर उसके बाद यात्री डायरेक्ट अपने बैंक खाते से किराया के लिए पेमेंट कर सकेंगे। ये फीचर बहुत खास होगा। जहां तक यूपीआई से पेमेंट की बात है तो इस सर्विस के लिए क्यूआर कोड का इस्तेमाल किया जाएगा। लोग मोबाइल पर क्‍यूआर कोड स्कैन करके सफर के किराए का भुगतान कर पाएंगे। आप नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) से भी किराए के लिए भुगतान कर सकेंगे।

अधिकतर लोग करते हैं कार्ड का इस्तेमाल

अधिकतर लोग करते हैं कार्ड का इस्तेमाल

दिल्ली मेट्रो में जितने लोग सफर करते हैं, उनमें से करीब 70 फीसदी लोग स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। पर इसे बार-बार रिचार्ज कराना होता है। क्योंकि यह एक प्रीपेड कार्ड होता है। जब तक कार्ड में पैसे होते हैं तो लोग उससे सफर कर पाते हैं। पर जैसे ही पैसे खत्म होते हैं तो लोगों को इसे फिर से रिचार्ज कराना होता है। ऐसे में अकसर लोगों को सामने दिक्कत आती है। खास कर आखिरी वक्‍त पर कार्ड में पैसा खत्म होने पर आपको दिक्कत हो सकती है। पर अब इस समस्‍या का नया हल आ रहा है। आप डेबिट कार्ड या अपने मोबाइल से ही सफर के लिए पेमेंट कर पाएंगे। फिलहाल दिल्ली मेट्रो में ये सुविधा एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ही चल रही है।

English summary

Delhi Metro card not need for travel now payment will be done in these ways also

A new feature will come to reduce the need for cards. With this, people will not need to keep smart card of Delhi Metro. This new facility is going to start from March.
Story first published: Thursday, December 22, 2022, 15:59 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X