For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

मजदूरों को मिलेगी 2 लाख रु तक की मदद, जानिए किन चीजों के लिए मिलेगा पैसा

|

नयी दिल्ली। जिन वर्गों पर कोरोना का सबसे अधिक असर पड़ा उनमें मजदूर शामिल हैं। केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर पैकेज के तहत मजदूर वर्ग के लिए कई ऐलान किए थे। इनमें सस्ते किराये पर मकान शामिल हैं। अब दिल्ली सरकार ने भी एक खास योजना का ऐलान किया है, जिसके तहत मजदूरों को 2 लाख रु तक की मदद दी जाएगी। दिल्ली सरकार मजदूरों को इस योजना के तहत कम के कम 2 हजार रु और अधिकतम 2 लाख रु तक की मदद देगी। आइए जानते हैं कि इस स्कीम की डिटेल।

इन चीजों के लिए मिलेगा पैसा
 

इन चीजों के लिए मिलेगा पैसा

दिल्ली सरकार मजदूरों को 2 लाख रु तक की मदद देगी। मगर ये आर्थिक सहायता केवल रजिस्टर्ड मजदूरों को दी जाएगी। ये पैसा मजदूरों को उनके बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी तक के लिए मिलेगा। दिल्ली सरकार की नयी योजना से केवल लेबर मजदूर ही नहीं बल्कि 20 से अधिक तरह के कामगारों को सहायता दी जाएगी। जहां तक रजिस्ट्रेशन का सवाल है तो इस योजना का लाभ लेने के लिए मजदूरों को किसी भी विभाग के चक्कर नहीं काटने होंगे। बल्कि केवल फोन कॉल से घर बैठे ही रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

किन मजदूरों को किया जाएगा शामिल

किन मजदूरों को किया जाएगा शामिल

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के अनुसार बेलदार, राजमिस्त्री और मिस्त्री, मसाला बनाने वाले मजदूर के अलावा कंक्रीट मिक्सर, कुली, चूना पुताई और सफेदी वाले को भी इस कैटेगरी में शामिल किया गया है। इतना ही नहीं पेंटर और पीओपी मजदूर के अलावा चौकीदार, प्लंबर, बढ़ई, माली, शटरिंग मिस्त्री और क्रेन ऑपरेटर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कब मिलेगी 2 लाख रु की मदद
 

कब मिलेगी 2 लाख रु की मदद

रजिस्टर्ड मजदूरों को बेटे-बेटी की शादी के लिए 35 से 51 हजार रु और हेल्थ के लिए 2 से 10 हजार रु मिलेंगे। किसी भी दुर्घटना से मृत्यु पर 2 लाख रु की मदद दी जाएगी, जबकि बिना दुर्घटना के सामान्य मृत्यु पर सहायता राशि 1 लाख रु होगी। वहीं मृत्यु पर अंतिम संस्कार के लिए भी 10 हजार रु की मदद दी जाएगी। इसके अलावा यदि कोई विक्लांग हो जाए तो 1 लाख रु और बच्चों की शिक्षा के लिए 500 से 10 हजार रु तक हर महीने बतौर आर्थिक मदद दिए जाएंगे।

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

बता दें कि दिल्ली में 10 लाख ऐसे मजदूर हैं, जबकि अभी तक केवल 1.11 लाख का ही रजिस्ट्रेशन हुआ है। रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी मजदूर 1076 पर कॉल कर सकता है। इसके बाद दिल्ली सरकार की खास सुविधा के तहत सरकारी अधिकारी मजदूर के घर आकर बाकी का प्रोसेस पूरा करेगा। इसके लिए जरूरी फॉर्म और दस्तावेज चाहिए होंगे। ये सारे दस्तावेज अधिकारी ही ऑनलाइन अपलोड करेगा।

डाउनलोड करें प्रमाणपत्र

डाउनलोड करें प्रमाणपत्र

किसी भी मजदूर की तरफ से किए गए आवेदन को ऑनलाइन ही मंजूर कर लिया जाएगा। फिर वे ऑनलाइन ही अपना प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि प्रमाणपत्र कुछ ही दिन में घर भी भेजा जा सकता है।

जबरदस्त स्कीम : बेटी को मिलेंगे 51,100 रु, जानिए आवेदन का तरीका

English summary

delhi govt will give financial help of up to 2 lakh rupees to labours know how to register

The Delhi government will provide assistance of at least Rs 2 thousand and maximum of Rs 2 lakh to the laborers under this scheme. Let us know the details of this scheme.
Story first published: Saturday, November 21, 2020, 12:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?