For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Cryptocurrency : आ गया Bitcoin ETF, भारतीय ऐसे कर सकते हैं कमाई

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 21। क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों के लिए एक और अच्छी खबर है। दरअसल अब बिटकॉइन ईटीएफ को भी ट्रेड करने की अनुमति मिल गई है। जैसे ही बिटकॉइन के सपोर्ट वाले पहले ईटीएफ में ट्रेडिंग शुरू हुई, बिटकॉइन की कीमतें 66,974 डॉलर प्रति टोकन के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गईं। हम यहां आपको बताएंगे कि कैसे भारतीय लोग इस ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं।

 

Crypto Currency : 2021 में दो कॉइनों ने 10 हजार रु को बनाया 10 लाख रु

कहां शुरू हुई बिटकॉइन ईटीएफ में ट्रेडिंग

कहां शुरू हुई बिटकॉइन ईटीएफ में ट्रेडिंग

पहले बिटकॉइन फ्यूचर्स ईटीएफ ने न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार करना शुरू कर दिया है। मगर लोग भारत में बैठकर उनमें निवेश कर सकते हैं। बिटकॉइन ईटीएफ में निवेश के बारे में यहां हम आपके साथ जरूरी जानकारी शेयर करेंगे। मौजूदा व्यवस्था के तहत भारतीय ब्रोकरेज खाते के जरिए इस तरह के निवेश ऑप्शन (बिटकॉइन इटीएफ) में ट्रेड करना संभव नहीं होगा। मगर जैसे आप विदेशी शेयरों में उनके लिए विशिष्ट प्लेटफार्मों के माध्यम से निवेश करते हैं, उसी तरह के पोर्टलों के माध्यम से बिटकॉइन ईटीएफ में पैसा लगा सकेंगे।

क्या है बिटकॉइन ईटीएफ
 

क्या है बिटकॉइन ईटीएफ

एक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एक निवेश ऑप्शन है जो इसकी कीमत और अन्य सुविधाओं के लिए अंडरलाइंग एसेट क्लास को ट्रैक करता है। यहां बिटकॉइन ईटीएफ बिटकॉइन के बजाय शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज पर कारोबार किए गए बिटकॉइन फ्यूचर्स की कीमत को ट्रैक करेगा। यानी यहां अंडरलाइंग एसेट वास्तविक बिटकॉइन नहीं होगी बल्कि बिटकॉइन फ्यूचर्स होगा।

ईटीएफ क्यों है बेहतर

ईटीएफ क्यों है बेहतर

क्रिप्टो में ईटीएफ रूट को बेहतर बताया जा रा है। यह ज्यादा सेफ है और एसेट क्लास के स्टोरेज के लिए भी बेहतर है। इसके अलावा स्टॉक एक्सचेंजों जैसे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के साथ-साथ एसईसी द्वारा समर्थित होने के कारण, इस इंस्ट्रूमेंट में निवेशकों की दिलचस्पी कई गुना बढ़ जाएगी, जैसा कि एक्सचेंज पर केवल 1 दिन के व्यापार में क्रिप्टो बिटकॉइन में तेजी देखी गई है।

नये लोग होंगे शामिल

नये लोग होंगे शामिल

जानकारों का मानना है कि बिटकॉइन ईटीएफ की शुरूआत बहुत से लोगों को पारंपरिक निवेश चैनलों के बजाय नये ऑप्शन में निवेश शुरू करने में सक्षम बनाएगी। जो भारतीय इसमें निवेश करना चाहते हैं, वे इस ईटीएफ को ब्रोकरों के माध्यम से जल्द ही खरीद सकते हैं क्योंकि वे इसे निकट भविष्य में लॉन्च कर सकते हैं। भारत में इसकी मांग जल्द ही बढ़ सकती है।

क्रिप्टोकरेंसी के रेट

क्रिप्टोकरेंसी के रेट

एथेरियम क्रिप्टो करेंसी का रेट 4,180.42 डॉलर का चल रहा है। इसमें 8.6 फीसदी की तेजी दिख रही है। इस रेट पर एथेरियम क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैप 490.89 बिलियन डॉलर है। एक्सआरपी क्रिप्टो करेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 1.14 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 4.04 फीसदी की तेजी है। इस रेट पर एक्सआरपी क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैप 114.20 बिलियन डॉलर है। कार्डानो क्रिप्टो करेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 2.22 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 5.91 फीसदी की तेजी है। इस रेट पर कार्डानो क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैप 72.08 बिलियन डॉलर है। डॉगकॉइन क्रिप्टो करेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 0.252345 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 3.80 फीसदी की तेजी है। इस रेट पर डॉगकॉइन क्रिप्टो करेंसी की मार्केट कैप 33.24 बिलियन डॉलर है। बिटक्वाइन क्रिप्टो करेंसी का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 65,008.51 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 1.71 फीसदी की तेजी है।

English summary

Cryptocurrency Bitcoin ETF has arrived Indians can earn like this

The ETF route in crypto is said to be better. It is more secure and also better for asset class storage.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X