For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Cryptocurrency : भारत में बैन की खबर से Bitcoin-Dogecoin 20 फीसदी लुढ़के

|

नई दिल्ली, नवंबर 24। भारतीय एक्सचेंजों पर क्रिप्टोकरेंसी काउंटरों में तेजी से गिरावट आई है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि कुछ रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार एक बिल ला रही है जिससे अधिकांश प्राइवेट टोकन पर प्रतिबंध लगाया जाएगा। इन रिपोर्टों से रुपये के मामले में बिटकॉइन में 17 फीसदी की गिरावट आई, एथेरियम में 14 फीसदी और डॉगकोइन में 20 फीसदी से अधिक कमजोरी दर्ज की गयी है। पोलकाडॉट में 14 फीसदी की गिरावट आई। वज़ीरएक्स पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि डॉलर-पेग्ड टोकन टीथर भी लगभग 17 प्रतिशत की कमजोरी आई है।

 

जोरदार Cryptocurrency : 2021 में 10 हजार रु के बनाए 3 लाख रु, जानिए नाम

बिल की डिटेल का इंतजार

बिल की डिटेल का इंतजार

इंडस्ट्री के जानकारों का कहना है कि वे संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किए जाने वाले विधेयक के बारे में और जानकारी का इंतजार कर रहे हैं। क्रिप्टो को सीखने-समझने और सभी हितधारकों-निवेशकों, एक्सचेंजों, नीति निर्माताओं पर इसके प्रभाव को समझने के लिए सरकार द्वारा कई सकारात्मक कदम उठाए गए हैं। इसलिए अब एक क्रिप्टो बिल की प्रतीक्षा हो रही है जो अब तक की गयी चर्चाओं से सभी इनपुट को ध्यान में रखेगा।

निवेशकों में चिंता

निवेशकों में चिंता

इससे पहले, एक सरकारी बुलेटिन में कहा गया था कि आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक, 2021 का क्रिप्टोक्यूरेंसी और विनियमन भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने का प्रयास करेगा। हालांकि, यह कुछ अपवादों को क्रिप्टोकरेंसी और इसके उपयोग की अंडरलाइंग टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने की अनुमति देगा।

बिल पर क्या है राय
 

बिल पर क्या है राय

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार वजीरएक्स के फाउंडर कहते हैं कि यह भारत के लिए एक बड़ा मोमेंट है। 2018 में बैंकिंग प्रतिबंध से लेकर संसद के शीतकालीन सत्र में आधिकारिक डिजिटल मुद्रा का क्रिप्टोक्यूरेंसी और विनियमन बिल, 2021 को सूचीबद्ध करने तक। इन 3 वर्षों में हमारा देश बहुत आगे बढ़ गया है। यह इस बारे में बहुत कुछ बताता है कि कैसे भारत वेब 3.0 युग पर हावी होने के लिए दृढ़ है।

इंटरनेशनल मार्कट में कीमतें स्थिर

इंटरनेशनल मार्कट में कीमतें स्थिर

क्रिप्टोकरेंसी की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें स्थिर हैं। कॉइनमार्केटकैप के अनुसार डॉलर के लिहाज से बिटकॉइन और एक्सआरपी में 1 फीसदी और कार्डानो में 7 फीसदी की गिरावट आई है। अन्य शीर्ष टोकन जैसे बायनेंस कॉइन, इथेरियम और पॉल्काडोट बेनेफिट के साथ कारोबार कर रहे हैं। पिछले दिन की तुलना में वैश्विक क्रिप्टो मार्केट कैप 0.36 प्रतिशत गिरकर 2.56 ट्रिलियन डॉलर रह गया। हालांकि, कुल क्रिप्टो बाजार की वॉल्यूम लगभग 9 प्रतिशत बढ़ कर 126.32 अरब डॉलर हो गई।

पॉलीगॉन में शानदार तेजी

पॉलीगॉन में शानदार तेजी

पॉलीगॉन ने पिछले 24 घंटों में 8 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक दमदार तेजी देखी है और वर्तमान में ये 1.70 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। इसका बाजार पूंजीकरण 12 बिलियन डॉलर है और इसके पास इस समय 20वां स्थान है। एक नई घोषणा में बायनेंस ने प्लेडैप को लिस्ट किया, जो एक ब्लॉकचेन गेमिंग प्लेटफॉर्म है जो इंटरऑपरेबल गेम्स के बढ़ते रोस्टर की मेजबानी के लिए इथेरियम और पॉलीगोन दोनों नेटवर्क का उपयोग करता है। मैटिक पिछले एक महीने से डाउनट्रेंड में कारोबार कर रहा है और कीमतें हाल के 2.2 डॉलर के उच्चतम स्तर से लगभग 35 प्रतिशत कम हो गई हैं और 1.443 डॉलर के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। हालांकि इसमें रिकवरी के संकेत भी दिखे हैं। मैटिक का 1.74 डॉलर से 1.78 डॉलर तक मजबूत रेसिस्टेंस जोन है।

English summary

Cryptocurrency Bitcoin Dogecoin down 20 percent on news of ban in India

The prices of cryptocurrencies in the international market are stable. In dollar terms, bitcoin and XRP are down 1 per cent and Cardano 7 per cent, according to Coinmarketcap.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X