For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Corporate FD : बैंक एफडी से क्यों है अलग, कहां मिलता है ज्यादा फायदा, जानिए

|

नई दिल्ली, अगस्त 24। बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के बारे में आपको तो पता ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ कॉरपोरेट कंपनिया भी एफडी की सुविधा प्रदान करती है। बहुत से लोग ये बात सुनकर अचंभित हो जाते है कि कॉरपोरेट कंपनियां कैसे एफडी की सुविधा प्रदान करती है। लेकिन ये सच है। बैंको की तरह कॉरपोरेट कंपनियां भी एफडी की सुविधा प्रदान करती है।

 

Cryptocurrency : आज सस्ती करेंसी हुईं और सस्ती, जानिए कितनाCryptocurrency : आज सस्ती करेंसी हुईं और सस्ती, जानिए कितना

कॉर्पोरेट या कंपनी एफडी क्या होती है

कॉर्पोरेट या कंपनी एफडी क्या होती है

कंपनी एफडी या कंपनी टर्म डिपॉजिट एफडी का एक प्रकार है। इसको फाइनेंस कंपनी और हाऊसिंग फाइनेंस फर्म या अन्य प्रकार की एनबीएफसी कंपनी द्वारा जारी किया जाता है। यह जनता से कंपनी के लिए पैसे इक्कठा करने का एक बेहतर तरीका है। आमतौर पर इन जमाओं पर कई रेटिंग एजेंसियों जैसे आईसीआरए, केयर, क्रिसिल आदि द्वारा विश्वसनीयता के आधार पर रेटिंग भी दी जाती है।

बेहतर कंपनी एफडी स्कीम्स

बेहतर कंपनी एफडी स्कीम्स केरल परिवहन विकास वित्त निगम लिमिटेड एफडी, महिंद्रा फाइनेंस फिक्स्ड डिपॉजिट, गृह फाइनेंस लिमिटेड फिक्स्ड डिपॉजिट, एलआईसी एचएफएल सावधि जमा, श्रीराम सिटी फिक्स्ड डिपॉजिट।

कॉर्पोरेट एफडी के फायदे
 

कॉर्पोरेट एफडी के फायदे

उच्च ब्याज दर कंपनी एफडी की सबसे अच्छी बात है। कंपनी एफडी आपको बैंक एफडी की तुलना में बेहतर ब्याज दर देती है। ब्याज के भुगतान में इसमें बहुत से विकल्प भी मिलते है। जैसे 1, 3, 6 और 12 महीने का विकल्प भी है। एफडी को लगभग सभी कंपनियां आईसीआरए, क्रिसिल और केयर जैसी स्वायत्त एजेंसियों द्वारा रेटिंग दी जाती है। जिससे इनवेस्टर्स को बेहतर रेटिंग वाली एफडी में इन्वेस्ट करने का मौका मिलता है।

कौन कर सकता है आवेदन और डाक्यूमेंट्स की जरूरत

कंपनी एफडी में एनआरआई और वरिष्ठ नागरिक आवेदन कर सकते है और इसके लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स की बात करें तो इसके लिए आपको पैनकार्ड, आधार कार्ड पासपोर्ट की जरूरत होगी।

कैसे चुनें कंपनी एफडी

कैसे चुनें कंपनी एफडी

बहुत सी कंपनी के तरफ से दी जाने वाली सावधि जमाएं
क्रिसिल जैसे संस्थानों द्वारा जारी क्रेडिट रेटिंग के साथ आती हैं। ये रेटिंग आपको सहायता करती है कि इस कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहिए या इन्वेस्ट नही करना चाहिए। एक बात का और ध्यान रखें कि कौन सा एफडी आपको कितना ब्याज देगा।

कुछ बातो का ध्यान दे इन्वेस्टमेंट करने से पहले

बैंको के एफडी में कम जोखिम होता है। कंपनी के एफडी में ब्याज अधिक होता है साथ में जोखिम भी अधिक होता है। किसी भी कंपनी में इन्वेस्ट करने से पहले आपको उस कंपनी के रेटिंग में जरूर ध्यान देना चाहिए। रेटिंग से यह पता चलता है कि इस कंपनी में इन्वेस्टमेंट उनके लिए कितना सुरक्षित और कितना जोखिम पूर्ण है।

English summary

Corporate FD Why is it different from bank FD where you get more benefits know

You must know about Bank Fixed Deposit (FD). But do you know that some corporate companies also provide the facility of FD.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X