For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Coronavirus Effect : छपने बंद हो गए नोट, डिजिटल पेमेंट का करें इस्तेमाल

|

नयी दिल्ली। कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए एक बड़ा फैसला लिया गया है। कोरोनावायरस के लिए सामने आया है कि ये नोटों पर हो सकता है और फैल भी सकता है। इसी के मद्देनजर आरबीआई और बैंक लोगों को नोटों का कम इस्तेमाल करने की सलाह दे रहे हैं। इसी बीच करेंसी नोटों पर एक और बड़ी खबर आई है। दरअसल नोटों की छपाई रोक दी गयी है। कोरोनावायरस के कारण बिगड़ते हालात को देखते हुए महाराष्ट्र के नासिक में मौजूद करेंसी प्रेस में नोटों की छपाई का काम 31 मार्च तक के लिए रोक दिया गया है।

छपाई का लक्ष्य करीब-करीब पूरा

छपाई का लक्ष्य करीब-करीब पूरा

नासिक की करेंसी प्रेस में नोटों की छपाई 2 वजहों से रोकी गई है। पहली तो यह कि नोटों की छपाई का लक्ष्य भी करीब-करीब पूरा हो चुका है। एक रिपोर्ट के अनुसार करेंसी नोट प्रेस ने नोटों की छपाई का 99 फीसदी लक्ष्य पूरा कर लिया है। यह लक्ष्य 20 मार्च तक पूरा हो चुका है। दूसरा मसला है महाराष्ट्र में चल रहे लॉकडाउन का। महाराष्ट्र सरकार ने पूरे राज्य में कर्फ्यू का ऐलान किया है। जिसकी वजह से वे चीजें बंद रहेंगी जो जरूरी नहीं हैं। भारत में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 500 का आंकड़ा पार कर गई है।

डिजिटल पेमेंट का करें इस्तेमाल
 

डिजिटल पेमेंट का करें इस्तेमाल

नोटों से कोरोना के फैलने की संभावना को देखते हुए सरकार, आरबीआई और बैंकों ने लोगों को सलाह दी है कि वे कैश के इस्तेमाल के बजाय डिजिटल पेमेंट के जरिये लेन-देन करें। करेंसी नोट पूरे दिन भर में कई लोगों के हाथों से गुजरते हैं और यदि किसी संक्रमित व्यक्ति के हाथ से छूकर वे नोट आप तक पहुंचे तो और लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। इसी खतरे को देखते हुए सरकार और बैंक कैश के बजाय डिजिटल पेमेंट के जरिये लेन-देन का सुझाव दे रहे हैं।

बैंक कर रहे हैं अपील

बैंक कर रहे हैं अपील

कोरोनावायरस के खतरे के मद्देनजर एक जगह अधिक लोग इकट्ठे न हों इसके उपाय किये जा रहे हैं। इसलिए बैंकों ने भी अपने ग्राहकों से अपील की है कि वे ब्रांच न आयें और इसकी बजाय ऑनलाइन सेवाओं का इस्तेमाल करें। आईसीआईसीआई बैंक ने तो एक खास ऐप तक लॉन्च कर दी है, जिससे आप घर बैठे बैंक की ढेर सारी सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा बैंकों ने अपने ग्राहकों से अपील की है कि नकदी के बजाय यूपीआई, नेट बैकिंग, मोबाइल बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जैसे डिजिटल पेमेंट माध्यमों का उपयोग किया जाये। इससे उन्हें न तो बैंक जाना पड़ेगा और न ही कैश को छूने की जरूरत होगी।


 

नोटों से फैल सकता है कोरोना, SBI ने सुझाया शानदार ऑप्शन

English summary

Coronavirus Effect notes stopped printing use digital payment

Printing of notes in Nashik's currency press has been stopped for 2 reasons. Firstly, the goal of printing notes has also been almost achieved.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X