For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Cooking Gas : LPG से काफी सस्ती है ये जुगाड़, होगी तगड़ी बचत

|

नई दिल्ली, जनवरी 13। आम आदमी की जेब पर काफी बोझ बढ़ गया है। इनमें रसोई का खर्च लोगों को काफी प्रभावित करता है। बीते कुछ महीनों में एक तो सिलेंडर महंगा हुआ है, तो दूसरी तरफ सरकार ने गैस सब्सिडी ही बंद कर दी है। कुछ लोगों को सब्सिडी मिल रही है तो बहुत कम। कुल मिला कर कुकिंग गैस ने लोगों का किचन का बजट बिगाड़ दिया है। महंगे सिलेंडर से बचने का क्या तरीका है? अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो हम आपको एलपीजी सिलेंडर का एक विकल्प बताएंगे। ये है पीएनजी यानी पाइप्ड नेचुरल गैस। आप यदि एलपीजी के बजाय पीएनजी का इस्तेमाल करते हैं तो काफी बचत हो सकती है।

 

अब गाय के गोबर से बनेगी बिजली, खूब बचेगा पैसा

क्या हैं एलपीजी और पीएनजी के रेट

क्या हैं एलपीजी और पीएनजी के रेट

देश की राजधानी दिल्ली में इस समय बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर) 899.50 रुपये की कीमत में मिल रहा है। अगर हम एक किलो गैस का रेट देखें तो यह 63.35 रुपये पड़ेगा। उधर इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने पीएनजी का दामों हाल ही में बढ़ोतरी की है। मगर इसके बाद भी ये 35.61 रुपये प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर के रेट पर है।

जानिए पूरा गुणा-गणित

जानिए पूरा गुणा-गणित

एक किलोग्राम एलपीजी की वॉल्यूम 1.16 स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर होती है। यानी 1 किलोग्राम एलपीजी गैस के बराबर पीएनजी के लिए आपको 41.30 रुपये देने होंगे। यानी आप प्रति किलो पर 22.05 रु बचा सकते हैं। एक सिलेंडर के लिए 899.50 रुपये का भुगतान करने के बजाय आप इतनी ही गैस पीएनजी से लें तो आपको 586.46 रुपये ही खर्च करने होंगे।

कितनी होगी कुल बचत
 

कितनी होगी कुल बचत

अब यदि आप हर महीने एक सिलेंडर का इस्तेमाल करें तो आप कुल 313.04 रुपये बचा सकते हैं। फर्क इतना है कि एलपीजी सिलेंडर के लिए आप एक साथ भुगतान कर देते हैं जबकि पीएनजी के लिए आपको बिजली के बिल की तरह बाद में पेमेंट करनी होगी। उपयोग कम करने पर बिल भी कम आएगा। एक और अहम बात यह है कि सर्दियों में एलपीजी सिलेंडर में नीचे जमी रह जाती है। इससे आप एलपीजी का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पाते। मगर पीएनजी में ऐसी कोई समस्या नहीं होती।

एक और फायदा

एक और फायदा

एक और फायदा यह है कि एलपीजी गैस सिलेंडर आपके किचन में जगह घेरता है। इसके लिए अलग से स्पेस बनाना पड़ता है। मगर पीएनजी में इसकी भी कोई दिक्कत नहीं। आपको बता दें कि सरकार देश की 70 फीसदी आबादी तक पीएनजी कनेक्शन पहुंचाना चाहती है। इसके लिए बड़ी योजना पर काम चल रहा है।

400 जिलों में करोड़ों कनेक्शन

400 जिलों में करोड़ों कनेक्शन

सरकार की योजना के तहत देश के करीब 400 जिलों में लगभग 4 करोड़ पीएनजी कनेक्शन पहुंचाए जाएंगे। सरकार इसके लिए शहरी गैस वितरण कंपनियों को लाइसेंस देगी। इसके लिए बोली का 11वां दौर पूरा किया गया है। बता दें कि पिछले महीने तीन सप्ताह में दूसरी बार महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी की थी। मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के लिए घरेलू पीएनजी की कीमतों में 1.50 रुपये प्रति एससीएम की वृद्धि की गई थी। मगर जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह अब भी एलपीजी से सस्ती है।

English summary

Cooking Gas This jugaad is much cheaper than LPG there will be huge savings

The volume of one kilogram of LPG is 1.16 standard cubic metres. That is, for 1 kg of LPG gas, you will have to pay Rs 41.30 for PNG. That is, you can save Rs 22.05 per kg.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X