For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

राकेश झुनझुनवाला को माना गुरु और उतर गया शेयर बाज़ार में, बना 792 करोड़ रु का मालिक

|

नई दिल्ली, सितंबर 19। शेयर बाजार की दुनिया बहुत अजीबो-गरीब है। कोई भी यहां अमीर बन जाता है और किसी को भारी नुकसान होता है। जो लोग इस दुनिया में अमीर बने हैं उनमें विजय केडिया भी शामिल हैं। विजय केडिया ने 19 साल का आयु में शेयर बाजार कदम रखा था। वे आज केडिया सिक्योरिटीज के ओनर हैं। केडिया मिडकैप शेयरों के बादशाह के नाम से मशहूर हैं। उन्होंने शेयर बाजार से 792 करोड़ रु संपत्ति बनाई। वे भारत के नंबर 1 शेयर बाजार निवेशक स्वर्गीय राकेश झुनझुनवाला को अपना गुरु मानते थे।

 

कमाल के 5 शेयर : 5 दिन में दिया 74 फीसदी तक रिटर्न, निवेशकों की बल्ले-बल्लेकमाल के 5 शेयर : 5 दिन में दिया 74 फीसदी तक रिटर्न, निवेशकों की बल्ले-बल्ले

कितने शेयर हैं उनके पास

कितने शेयर हैं उनके पास

एक रिपोर्ट के अनुसार केडिया पोर्टफोलियो में मार्च 2022 में 16 शेयर थे। केडिया अन्य निवेशकों को भी निवेश के 5 टिप्स देते हैं। इन टिप्स से उन्होंने खुद पैसा कमाया है। आगे जानिए ये टिप्स।

निवेश को रखें ईजी
केडिया के अनुसार निवेश आसान है, इसे मुश्किल न बनाएं। वे कहते हैं कि अगर आपके सामने किसी कंपनी की जानकारी का बहुत सारा डेटा नहीं है तो उस कंपनी में निवेश करना सही नहीं होगा ऐसा नहीं है। एनालिसिस करते समय मुश्किल चीजें जानने के बाद ही आप निवेश करेंगे ऐसा भी नही हैं।

ब्रोकर रेकॉर्ड्स पर रखें नजर
 

ब्रोकर रेकॉर्ड्स पर रखें नजर

केडिया कहते हैं कि ब्रोकर रेकॉर्ड्स को पढ़ना जरूर है। वह खुद तमाम ब्रोकर्स की रिपोर्ट पढ़ते हैं। उनके अनुसार नयी और लेटेस्ट के साथ साथ पुरानी रिपोर्ट्स को भी पढ़ा जा सकता है। केडिया का मानना है कि ब्रोकर्स की रिसर्च रिपोर्ट पढ़ने से निवेशकों की एनालिसिस स्किल्स बेहतर होगी। इससे वे यह जान पाएंगे कि कैसे बेहतर स्टॉक चुनें। उनके अनुसार 500 रिपोर्ट पढ़ने वाला निवेशक अच्छा एनालिस्ट बन सकता है।

जानकारी और सब्र जरूरी

जानकारी और सब्र जरूरी

केडिया ने एक बार अपनी एक स्पीच में कहा था कि निवेश किसी डिग्री से सीखा नहीं जा सकता। बल्कि वे मानते हैं कि इसके लिए शेयर बाजार की स्टडी करना और जानकारी जुटाना और धैर्य और साहस रखना जरूरी है। असल में शेयर बाजार में जब उतार-चढ़ाव आता है तो निवेशक टेंशन में आ जाते हैं। ऐसे में वे गलत फैसला ले सकते हैं। उतार-चढ़ाव में धैर्य और साहस रखें।

कंपनी के मैनेजमेंट को परखें

कंपनी के मैनेजमेंट को परखें

केडिया के अनुसार कंपनी के शेयरों पैसा लगाने से पहले उसके मैनेजमेंट को परखें। मैनेजमेंट की एनालिसिस नहीं करने पर आपको नुकसान हो सकता है। किसी कंपनी का मैनेजमेंट ही खराब हो तो आपको नुकसान हो सकता है। इसके लिए वे उदाहरण देते हैं कि गाड़ी अच्छी और महंगी हो, पर ड्राइवर अच्छा न हो तो एक्सिडेंट का खतरा रहता है।

रिव्यू करना जरूरी

रिव्यू करना जरूरी

केडिया के अनुसार निवेशक को अपने निवेश का रिव्यू जरूर करना जरूरी है। ये सलाह तो हर जानकार कहता ही है। केडिया के अनुसार इससे ये आप समझेंगे कि कंपनी में निवेशित रहें या दूसरी कंपनी में निवेश करें। कंपनी अपना फोकस बदले (कुछ और नया प्रोडक्ट बनाने लगे) या मैनेजमेंट में बदलाव आये तो रिव्यू जरूरी हो जाता है। नियमित अंतराल पर रिव्यू करते रहें। इससे आप सही जगह निवेश कर पाएंगे। इन चीजों को ध्यान में रख कर पैसा लगाने पर आपको प्रोफिट होने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

English summary

considered Rakesh Jhunjhunwala guru and came in stock market earns Rs 792 crore

Kedia Portfolio had 16 shares as of March 2022. Kedia also gives 5 investment tips to other investors. He himself has earned money from these tips. Learn more about these tips.
Story first published: Monday, September 19, 2022, 17:17 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X