For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ झटका : CNG-PNG के बढ़े दाम, जानिए अब कितना देना होगा पैसा

|

नई दिल्ली, अक्टूबर 4। हर तरफ महंगाई बढ़ने की खबरें आ रही हैं। यह बात अलग है कि डीजल और पेट्रोल के रेट काफी समय से नहीं बदले हैं, लेकिन सीएनजी और पीएनजी के रेट कई बार बदल चुके हैं। आज भी सीएनजी और पीएनजी और महंगी हुई। इससे वाहन चलाना और खाना बनाना दोनों महंगा हो जाएगा। आज मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं। यह बढ़े हुए दाम आज से ही लागू भी हो गए हैं। वहीं आशंका है कि दिल्ली सहित देश के अन्य भागों में जल्द ही सीएनजी और पीएनजी के रेट बढ़ाए जा सकते हैं।

 

जानिए कितना बढ़े दाम

जानिए कितना बढ़े दाम

सिटी गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लिमिटेड ने मुम्बई में सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए हैं। वहीं पाइप के माध्यम से खाना बनाने के लिए घरों में दी जाने वाली पीएनजी के दाम में 4 रुपये प्रति यूनिट की बढ़त की गई है। नई कीमतें लागू भी हो गई हैं। अब सीएनजी का रिटेल प्राइस 86 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। वहीं पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति एससीएम हो गया है।

साल में दो बार होती है रेट की समीक्षा
 

साल में दो बार होती है रेट की समीक्षा

सरकार साल में दो बार गैस की कीमतों के रेट की समीक्षा करती है। एक बार साल में 1 अप्रैल को और दूसरी बार यह समीक्षा 30 सितंबर को की जाती है। महानगर गैस कंपनी का कहना है कि इस बढ़त के बाद सीएनजी और पेट्रोल के बीच मूल्य बचत घटकर केवल 45 फीसदी बची है। वहीं पीएनजी और एलपीजी के बीच यह अंतर केवल 11 फीसदी बचा है।

Petrol Pump : जानिए Petrol और Diesel बेच कर कितना होती है कमाईPetrol Pump : जानिए Petrol और Diesel बेच कर कितना होती है कमाई

सरकार ने बढ़ाए हैं प्राकृतिक गैस के 40 फीसदी दाम

सरकार ने बढ़ाए हैं प्राकृतिक गैस के 40 फीसदी दाम

केन्द्र सरकार ने 1 अक्टूबर से प्राकृतिक गैस की कीमतों में 40 फीसदी की बढ़त की है। इसके चलते महानगर गैस को दाम बढ़ाने पड़े हैं। सरकार ने 1 अक्टूबर से अगले 6 माह के लिए घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 40 फीसदी की वृद्धि की है। इससे पहले 1 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय कीमतों का हवाला देते हुए गैस के दाम 110 फीसदी बढ़ाए गए थे। सरकार ने पिछले सप्ताह पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति इकाई किया है। वहीं, मुश्किल क्षेत्रों से निकाली जाने वाली गैस की कीमत 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति इकाई कर दी गई।

English summary

CNG and PNG become expensive in Mumbai from today

The central government has increased the price of natural gas by 40 percent from October 1, 2022, due to which CNG and PNG have become expensive.
Story first published: Tuesday, October 4, 2022, 10:41 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X