For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल : इस पशु के दूध का पनीर बिक रहा 87000 रु प्रति किलो, जबरदस्त है डिमांड

|

नई दिल्ली, सितंबर 5। दूध हमारे लिए एक सबसे जरूरी चीज है। घर में सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक हमे दूध को आवश्यकता होती ही है। भारत के भीतर सबसे अधिक गाय और भैंस का दूध बिकता है। लेकिन बहुत से देश ऐसे भी जहां अधिक मात्रा में गधे के दूध का भी उत्पादन होता है। इसके साथ ही इसके दूध से पनीर भी बनाई जाती है। जिसकी कीमत लगातार बढ़ती जा रही है।

 

SBI : बिना बैंक जाएं ऐसे खोलें खाता, आसान है तरीकाSBI : बिना बैंक जाएं ऐसे खोलें खाता, आसान है तरीका

एक किलो पनीर का दाम 87 हजार रु हैं

एक किलो पनीर का दाम 87 हजार रु हैं

हम आज आपको विश्व को सबसे अधिक महंगी पनीर के बारे में बताने जा रहे है। भारत में अधिकतर पनीर की कीमत 300 से 400 रूपये किग्रा के मध्य होती है। जो पनीर गाय और भैंस के दूध से बनती है। लेकिन आज हम आपको गधी के दूध की पनीर के बारे में बता रहे है। जिसकी कीमत आप जान कर बहुत अधिक हैरान हो जाओगे। इसकी कीमत 87 हजार रु प्रति किलो ग्राम से भी अधिक हैं।

इसकी कीमत तेजी से बढ़ रही
 

इसकी कीमत तेजी से बढ़ रही

इतनी महंगी पनीर है आपको कीमत सुन कर लग रहा होगा। इसे कौन खाता होगा। मगर इसको खरीदने वाले बहुत सारे लोग है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सर्बिया में जसाविका स्पेशल नेचर रिजर्व स्थित है। जहां पर गधी के दूध से पनीर बनाया जाता है। जिसकी कीमत 880 जीबीपी मतलब 1130 डॉलर है और इसके पनीर की कीमत बाजार में लगातार बढ़ते ही जा रही है।

आसान नहीं है पनीर को बनाना

आसान नहीं है पनीर को बनाना

इस दूध से पनीर बनाना इतना सरल भी नहीं है। क्योंकि इसमें जमावट के लिए पर्याप्त कैसिइन नहीं होता है। वैसे कुछ लोग है। उत्तरी साइबेरिया के जिन लोगो के पास इससे पनीर बनाने का गुप्त नुस्का है, जो कुछ पुरानी तकनीक का उपयोग करके इस दूध को गाढ़ा करते हैं, इसको बनाने में लगभग 25 लीटर दूध की आवश्यकता होती है। जिस वजह से ये अधिक महंगा है।

इसकी क्या खासियत है

सर्बिया के पनीर उत्पादकों के अनुसार, मां और गधी के दूध को एक समान गुण होते है। यदि अस्थमा और ब्रोंकाइटिस के रोगी इसका उपयोग करें, तो उन्हें काफी लाभ होता है। फॉर्म के अनुसार, इसका उत्पादन कम होने के कारण इसकी प्राइस अधिक होती है। सर्बिया के टेनिस स्टार नोवाक जोकोविच के द्वारा वर्ष 2012 में इस पनीर के उपयोग की खबर आई थी। हालांकि जोकोविच के द्वारा इन खबरों का खंडन किया था।

English summary

Cheese of this animals milk is being sold for Rs 87000 per kg there is tremendous demand

Milk is the most important thing for us. We always need milk in the house from breakfast to dinner. Cow and buffalo milk is sold the most within India.
Story first published: Monday, September 5, 2022, 20:22 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X