For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Electricity Bill ऐसे करें चेक, लगेंगे सिर्फ दो मिनट

|

नई दिल्ली, सितंबर 21। जब से इंटरनेट घर-घर आ गया हैं। तब से बहुत सारी चीजे बेहद आसान हो गई हैं। इन्ही चीजों में से एक हैं। बिजली के बिल का भुगतान करना। बिजली का बिल भी अब घर बैठे ही आसानी से ऑनलाइन ही भर सकते हैं। अब आपको बिजली के बिल का भुगतान करने के लिए लंबी लंबी लाइन में लगने की कोई भी जरूरत नहीं हैं। आसानी से अब लोग एक क्लिक में बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही लोग बिजली का बिल आसानी से चेक भी कर सकते हैं। आप अपने बिजली के बिल को चेक करने के लिए राज्य की बिजली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से चेक कर सकते हैं या फिर फोन पे, गूगल पे, पेटीएम से भी चेक कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे इन ऐप्स की सहायता से बिजली के बिल को चेक कर सकते हैं।

 

काम के Tips : घर पर ऐसे सेफ रखें Gold, बैंक लॉकर की नहीं होगी जरूरतकाम के Tips : घर पर ऐसे सेफ रखें Gold, बैंक लॉकर की नहीं होगी जरूरत

कैसे चेक करें बिजली का बिल

कैसे चेक करें बिजली का बिल

यदि आप आपके लेस्टेस्ट बिजली के बिल को चेक करना चाहते हैं। तो फिर उसके लिए आपको राज्य की इलेक्ट्रिसिटी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट जाना होगा। हालांकि आप बहु सारी यूपीआई ऐप्स है। जिनकी सहायता से आप बिजली के बिल को चेक कर सकते है। इसके लिए आप कही भी जाने की जरूरत नहीं हैं। इन जानकारियों को आप आपके स्मार्टफोन की सहायता से देख सकते हैं। बस इसके लिए आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

बिजली का बिल आधिकारिक वेबसाइट से कैसे चेक करें
 

बिजली का बिल आधिकारिक वेबसाइट से कैसे चेक करें

यदि आप आपका बिजली का बिल आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से चेक करना चाहते है तो फिर इसके लिए बिजली कनेक्शन की उपभोक्ता संख्या आपको मालूम होनी चाहिए। ये हर बिल में लिखा रहता हैं। इसकी सहायता से आप आपने बिजली के बिल को चेक कर सकते हैं। यदि इसके साथ ही आपको आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से बिजली का बिल का भुगतान करना हैं तो फिर इसके लिए आपके पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई आईडी होना जरूरी चाहिए।

बिजली का बिल फोन पे से कैसे चेक करें

बिजली का बिल फोन पे से कैसे चेक करें

यदि आप आपके बिजली के बिल को फोन पे की सहायता से चेक करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको सबसे पहले फोन पे एप्लीकेशन को ओपन करना होगा। उसके बाद रिचार्ज एंड पे बिल सेक्शन में आपको इलेक्ट्रिसिटी का विकल्प दिखाई देगा। इसमें आपको इलेक्ट्रिसिटी विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वह पर आपको आपका इलेक्ट्रिसिटी प्रोवाइडर को चुनना होगा। जिसके बाद वह पर आपके आपकी उपभोक्ता संख्या पूछी जाएगी इन जानकारी को भरने के बाद आप आपका लेटेस्ट बिजली का बिल चेक कर सकते हैं।

बिजली का बिल दूसरी ऐप्स से कैसे चेक करें

आप दूसरी ऐप्स जैसे गूगल पे, फ्री चार्ज, अमेजन पे, भीम से भी आपके बिजली के बिल को चेक कर सकते हैं और उन्ही ऐप्स की सहायता से बिजली के बिल का भुगतान भी कर सकते हैं। वह पर भी आपको अपने प्रोवाइडर को चुनना होगा और उपभोक्ता संख्या दर्ज कर आप आपके बिजली के बिल देख सकते हैं।

English summary

Check Electricity Bill like this it will take only two minutes

Ever since the internet has come home. Since then many things have become very easy. These are one of the things. Pay electricity bill. Now electricity bill can also be easily paid online from the comfort of home.
Story first published: Wednesday, September 21, 2022, 13:12 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X