For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Alert : इस बैंक के ग्राहक फटाफट करें ये काम, वरना होगी लेन-देन में दिक्कत

|

नयी दिल्ली। 1 अप्रैल 2021 से नया वित्त वर्ष 2021-22 शुरू होने जा रहा है। नये वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही कुछ बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपको प्रभावित करेंगे। 1 अप्रैल से कई बैंकों की चेकबुक किसी काम की नहीं रहेगी, जिसका सीधा असर उन बैंक ग्राहकों की बैंकिंग जरूरतों पर पड़ेगा। जिन बैंकों में कुछ अहम बदलाव होंगे, उनमें केनरा बैंक भी शामिल है। केनरा बैंक के ग्राहकों के लिए एक जरूरी काम 31 मार्च से पहले निपटाना जरूरी है, वरना उन्हें लेन-देन में दिक्कत आ सकती है।

 

बदलेगा आईएफएससी कोड

बदलेगा आईएफएससी कोड

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 1 अप्रैल से कई बैंकों के आईएफएससी कोड बदलेंगे, जिनमें केनरा बैंक भी शामिल है। इसलिए अगर आप केनरा बैंक के ग्राहक हैं तो 31 मार्च तक नया आईएफएससी कोड हासिल कर लें। यदि आप सिंडिकेट बैंक के ग्राहक हैं तो भी आपको नये आईएफएससी कोड की जरूरत होगी, क्योंकि सिंडिकेट बैंक का विलय 1 अप्रैल से केनरा बैंक में हो जाएगा।

जारी किए गए नये आईएफएससी कोड

जारी किए गए नये आईएफएससी कोड

बता दें कि बैंक की तरफ से नये आईएफएससी कोड जारी कर दिए गए हैं। नये कोड ही 1 अप्रैल से लागू होंगे। सिंडिकेट बैंक और केनरा बैंक दोनों के ग्राहकों को तुरंत नया आईएफएससी कोड हासिल करना चाहिए। केनरा बैंक ने बाकायदा ऑफिशियल वेबसाइट पर नये आईएफएससी कोड की लिस्ट भी डाल दी है। इस लिस्ट में नये कोड दिए गए हैं।

चाहिए होगी नयी चेकबुक
 

चाहिए होगी नयी चेकबुक

सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को नयी चेकबुक भी हासिल करनी होगी। केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक के अलावा जिन अन्य बैंकों में कुछ जरूरी बदलाव होंगे उनमें विजया बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, आंध्रा बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और देना बैंक शामिल हैं। असल में अप्रैल से इन बैंकों की पासबुक और चेकबुक भी किसी काम की नहीं रहेगी। यदि आप इनमें से किसी भी बैंक के ग्राहक हैं तो फटाफट नये अकाउंट नंबर सहित पासबुक और चेकबुक के लिए आवेदन करें।

विलय के कारण हो रहे बदलाव

विलय के कारण हो रहे बदलाव

ऊपर बताए गए सभी बैंकों के खाताधारक नई चेकबुक और पासबुक के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनकी मौजूदा चेकबुक और पासबुक 1 अप्रैल 2021 से किसी भी काम की नहीं रहेगी। बता दें कि यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल (पीएनबी) में हो रहा है। पीएनबी के ग्राहकों को सूचित किया गया है कि उनकी वर्तमान चेकबुक 1 अप्रैल 2021 से काम नहीं आएगी। इसलिए उन्हें नयी चेकबुक जारी की जाएगी। नयी चेकबुक पाने के लिए आप अपनी होम ब्रांच में संपर्क करें।

आईएफएससी और एमआईसीआर कोड

आईएफएससी और एमआईसीआर कोड

अगर आप इनमें से किसी बैंक के ग्राहक हैं तो आपको नयी चेकबुक और पासबुक के अलावा आईएफएससी और एमआईसीआर कोड के लिए भी आवेदन करना पड़ेगा। जिन बैंकों का विलय हुआ है, उन बैंकों के खाताधारकों को नये आईएफएससी और एमआईसीआर कोड लेने होंगे। ये दोनों कोड मनी ट्रांसफर और ऑनलाइन लेन-देन में काम आते हैं। इन कोड के बिना आपको कई दिक्कतें आएंगी।

नॉन-होम ब्रांच से पैसा निकालने और जमा कराने पर लगता है चार्ज, जानिए कितना

English summary

canara bank Customers must do this work before 31 march or else there will be problem in transaction

The IFSC codes of many banks will change from 1 April, including Canara Bank. So if you are a customer of Canara Bank, get a new IFSC code by 31 March.
Story first published: Wednesday, March 24, 2021, 18:58 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X