For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

सोना खरीदना हुआ महंगा, चांदी के दाम भी उछले

|

नई दिल्ली, मई 5। अगर आप सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा जल्दी करें। क्योंकि सोने की कीमतों में एक बार फिर से तेजी शुरू हो गयी है। अगर आपने देर की तो सोने की कीमतें और ऊपर जा सकती हैं। आज 5 मई बुधवार को भी सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। सोने के साथ-साथ चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली। चांदी की कीमतें प्रति किलोग्राम 70000 रु का आंकड़ा पार कर गयी हैं। जानते हैं सोने और चांदी के ताजा रेट।

 

Gold : 2020-21 में आयात में जबरदस्त उछाल, देश में आया 34.6 अरब डॉलर का सोना

जानिए सोने के लेटेस्ट रेट

जानिए सोने के लेटेस्ट रेट

आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर 22 कैरेट वाला जून वायदा सोना हल्की बढ़ोतरी के साथ प्रति 10 ग्राम 44,580 रु पर पहुंच गया। बात 24 कैरेट वाले सोने की करें तो यह प्रति 10 ग्राम 45580 रु पर पहुंच गया। बीते 10 दिनों में देखें तो सोने की कीमतें कम ही हुई हैं। ध्यान रहे कि अलग-अलग शहरों में सोने-चांदी की कीमतों में थोड़ा-थोड़ा फर्क हो सकता है।

कहां पहुंची चांदी
 

कहां पहुंची चांदी

आज सोने के साथ-साथ चांदी की कीमतों में भी तेजी देखने को मिली। प्रति किलोग्राम चांदी का दाम 406 रु की बढ़ोतरी के साथ 70,055 रु पर पहुंच गया है। जहां तक सोने की कीमतों में तेजी का सवाल है तो इसके पीछे रुपये के मुकाबले डॉलर में आई मजबूती एक अहम कारण है। एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि डॉलर के मजबूत होने से रुपये का दाम नीचे गिरा है। इसी वजह से देश में सोना महंगा हुआ है।

कितने घटे हैं दाम

कितने घटे हैं दाम

इस समय सोना इसलिए भी महंगा हो रहा है क्योंकि लोग कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर सुरक्षित निवेश ऑप्शनों में पैसा लगा रहे हैं। सोना एक काफी सुरक्षित निवेश ऑप्शन माना जाता है। इसीलिए सोने की चमक बढ़ रही है। वैसे पिछले साल सोना अपने रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा था। ये अगस्त 2020 में प्रति 10 ग्राम 56,200 रु पर पहुंच गया था। तब से अब तक ये 10620 रु तक सस्ता हुआ है।

कहां तक जा सकता है सोना

कहां तक जा सकता है सोना

सोने में निवेश राशि लगातार बढ़ रही है। इससे सोने के रेट ऊपर जा रहे हैं। जानकार मानते हैं कि ये सोने में निवेश का बढ़िया मौका है। वैसे भी सोना सुरक्षित निवेश ऑप्शन माना जाता है। इसलिए यहां निवेश करके आप पैसा सुरक्षित कर सकते हैं। रिटर्न की बात करें तो जानकार मानते हैं कि इस साल ही सोना 60-62 हजार रु प्रति 10 ग्राम तक जा सकता है। इस हिसाब से देखें तो मौजूदा रेट से आपको शानदार रिटर्न मिल सकता है।

सोने की शुद्धता

सोने की शुद्धता

आप बाजार से जो सोना खरीदते हैं, वह कितना खरा है, यह उसके कैरेट से पता चलता है। आमतौर पर 24 कैरेट का सोना सबसे शुद्ध माना जाता है। लेकिन इस सोने से जेवर नहीं बनाए जा सकते हैं। इसलिए जेवर बनाने में ज्यादातर 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है। आइये जानते हैं कि किस कैरेट का सोना कितना शुद्ध होता है।

24 कैरेट का सोना 99.9 फीसदी शुद्ध होता है।

23 कैरेट का सोना 95.8 फीसदी शुद्ध होता है।

22 कैरेट का सोना 91.6 फीसदी शुद्ध होता है।

21 कैरेट का सोना 87.5 फीसदी शुद्ध होता है।

18 कैरेट का सोना 75 फीसदी शुद्ध होता है।

17 कैरेट का सोना 70.8 फीसदी शुद्ध होता है।

14 कैरेट का सोना 58.5 फीसदी शुद्ध होता है।

9 कैरेट का सोना 37.5 फीसदी शुद्ध होता है।

English summary

Buying gold becomes expensive silver prices also go up

Today, along with gold, silver prices also saw a rise. The price of silver per kg has risen by Rs 406 to Rs 70,055.
Story first published: Wednesday, May 5, 2021, 18:05 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X