For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : ये पौधा बना सकता है करोड़पति, आज ही शुरू करें कारोबार

|

Business Idea : अगर आप कोई बेहतर मुनाफे वाला बिजनेस शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो फिर ये खबर आपके काम की हो सकती हैं। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया दे रहे हैं। जिस बिजनेस को अगर आप शुरू करते हैं, तो फिर उस बिजनेस को करके आप मोटी कमाई कर सकते हैं। ये बिजनेस चंदन की खेती का बिजनेस हैं। चलिए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में सारी जानकारी।

 
ये पौधा बना सकता है करोड़पति, आज ही शुरू करें कारोबार

कैसे शुरू करें खेती

जो चंदन की खेती होती हैं। इसके साथ अन्य पौधे भी उगा सकते हैं। चंदन के पौधे को 20 फुट की दूरी पर लगाए जाएं उसके बीच पर अन्य फसल लगाई जा सकती हैं और उपज कमाई जा सकती हैं। हालांकि इसकी खेती करते हैं, तो इसके बीच में गन्ने और चावल की खेती नहीं करनी होती हैं। क्योंकि इसको वजह से चंदन के पेड़ को नुकसान हो सकता है। जब चंदन का पौधा लंबा होता हैं। तब अमरूद के पौधे की तरह लंबा होता हैं। मगर उसकी टहनिया जो होती हैं। वो छोटी होती हैं। एक चंदन के पौधे से कम से कम 15 से 20 किलो लकड़ी निकलती हैं।

ये पौधा बना सकता है करोड़पति, आज ही शुरू करें कारोबार

कितनी आएगी लागत

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं और अपने खेत में चंदन की खेती करते हैं, तो फिर इसके लिए आपको खेत में सीडलिंग की जरुरत होगी। जो काफी महंगा मिलता हैं। मगर यदि आप थोक में खरीदते हैं, तो फिर आप इसको 400 से 500 रूपये प्रति पौधे के हिसाब से खरीद सकते हैं और अपने खेत में लगा सकते हैं। इसके पौधे का विशेष ख्याल रखना होता हैं क्योंकि इसके खेती तभी होती जब उसके साथ होस्ट की खेती होगी। 1 एकड़ का जो खेत होता हैं उसमें 600 चंदन और 300 होस्ट पौधे लगाएं जाते हैं।

 
ये पौधा बना सकता है करोड़पति, आज ही शुरू करें कारोबार

कितना होगा मुनाफा

इस बिजनेस से मुनाफे की बात करें, तो 1 एकड़ में 600 पौधे लगाएं जा सकते हैं और इससे 12 वर्षो के बाद लगभग 30 करोड़ रूपये तक की कमाई हो सकती हैं। अगर आप इसका एक पौधा भी लगाते हैं, तो फिर आप इसे आराम से 5 से 6 लाख रूपये की कमाई कर सकते हैं और एक पेड़ से 15 से 20 किलो लकड़ी निकलती हैं ये लकड़ी बाजार में 25 से 30 हजार रूपये किलो बिकती हैं। इस हिसाब से ये बिजनेस को शुरू करना आपके लिए एक फायदे का सौदा साबित हो सकता हैं। हालांकि वर्तमान में चंदन की खरीदी बिक्री में सरकार की तरफ से रोक लगाया गया हैं। ऐसे में सरकार ही इसको खरीदती हैं।

ये हैं दुनिया के 25 सबसे अमीर परिवार, चेक करें पहले नंबर पर कौन हैये हैं दुनिया के 25 सबसे अमीर परिवार, चेक करें पहले नंबर पर कौन है

English summary

Business Idea Sandalwood plant can make a millionaire start business today

If you are planning to start a better profitable business, then this news can be of use to you. Today we are giving you one such business idea.
Story first published: Wednesday, November 2, 2022, 9:44 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X