For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Business Idea : एक बार पैसा लगाकर हर महीने कमाएं 7.5 लाख रु, सरकारी बैंकों से मिलेगी मदद

|
Business : हर महीने कमाएं 7.5 लाख रु, ऐसे मिलेगी मदद

Business Idea : यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और एक सैलेरी वाली नौकरी में विश्वास नहीं करते, तो आपको अपनी किस्मत आजमाने के लिए लेटेस्ट बिजनेस आइडिया की खोज करनी चाहिए। जबकि आजकल बिजनेस के बहुत सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं, सरकार भी लोगों को उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। स्टार्टअप्स की मदद के लिए सरकार ने एक फंड भी बनाया है और अगर आप भी एक छोटे से निवेश के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो सरकार द्वारा प्रायोजित एक प्लान आपके बिजनेस के सपनों को साकार करने में आपकी मदद कर सकता है। आगे जानिए क्या है यह बिजनेस।

 

Business Idea : इस कारोबार से सर्दियों में कमाएं पैसा, फिर पूरे साल करें आरामBusiness Idea : इस कारोबार से सर्दियों में कमाएं पैसा, फिर पूरे साल करें आराम

क्या है बिजनेस

क्या है बिजनेस

आपने सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) के बारे में सुना होगा, जो इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के तहत काम करने वाली भारत सरकार की यूनिट्स हैं। सीएससी उन लोगों को बिजनेस करने का मौका देती है। आप भी इसके साथ जुड़कर लाखों की कमाई कर सकते हैं। सीएससी ने लोगों से कहा है कि यदि वे कम राशि का निवेश कर मिनी थियेटर/सिनेमा हॉल के मालिक बनना चाहते हैं तो उन्हें मुफ्त में फॉर्म भरना होगा।

आपका होगा सिनेमा हॉल
 

आपका होगा सिनेमा हॉल

सीएससी के मुताबिक, एक बार में करीब 7.5 लाख रुपये का निवेश करना होगा और सिनेमा हॉल का मालिक बनकर फिर आप प्रति माह 5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। आप 21,000 रुपये जमा करके बुकिंग कर सकते हैं जो लाइसेंस नहीं मिलने पर वापस कर दी जाती है। फॉर्म में उपलब्ध डिटेल के अनुसार, यदि आप सिनेमा मालिक बनना चाहते हैं, तो आपके पास सिनेमा कॉम्प्लेक्स बनाने के लिए लगभग 1000 - 2000 वर्ग फुट (वर्ग फीट) की जगह होनी चाहिए।

किराए पर ले लें जगह
यह आपके पास जरूरी जगह न हो तो आप किराए की जगह से भी काम चला सकते हैं। इसके भवन की छत की ऊंचाई करीब 15 फीट होनी चाहिए। सीएससी ने अपने ट्विटर हैंडल पर इसके लिए फॉर्म शेयर किया है। आपको इसमें सारी जरूरी जानकारी भरनी होगी, जिसमें वह स्थान भी शामिल है, जहां आप सिनेमा स्थापित करना चाहते हैं (मॉल के अंदर, स्थानीय बाजार, स्टैंडअलोन बिल्डिंग, खुले मैदान, आदि)।

सीएससी करेगा संपर्क

सीएससी करेगा संपर्क

एक बार जब आप फॉर्म भर देते हैं और सारी जरूरी डिटेल जमा कर देते हैं, तो सीएससी द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा और वे आपके सपनों के बिजनेस को साकार करने में आपकी मदद करेंगे। सीएससी ने कहा कि सिनेमा के आसपास की जगह में आप फूड कोर्ट, फन जोन और अन्य बिजनेस एक्टिविटीज स्थापित करके कोई भी अपनी इनकम और बढ़ा सकता है। सीएससी ने कहा कि ग्रामीण सिनेमा मालिकों को किसी भी फिल्म को उसी दिन रिलीज करने की अनुमति होगी, जिस दिन वह शहरों में मल्टीप्लेक्स में रिलीज होगी।

सरकारी बैंक कैसे करेंगे मदद

सरकारी बैंक कैसे करेंगे मदद

जो भी पात्र आवेदक होगा वो भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और अन्य बैंकों से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप पात्र हैं, तो आप बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपको कम राशि की आवश्यकता है, तो आप मुद्रा योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

English summary

Business Idea Earn Rs 7 point 5 lakh every month by investing money once

According to CSC, a one-time investment of around Rs 7.5 lakh will be required and by becoming the owner of a cinema hall, you can earn up to Rs 5 lakh per month.
Story first published: Monday, December 26, 2022, 19:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X