For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

महज 2000 रुपये देकर बुक करें ये Electric स्कूटर

|

नई द‍िल्‍ली: बजाज चेतक चलाने वालों के लिए खुशखबरी है। देश की प्रमुख दोपहिया बनाने वाली ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो ने मंगलवार को भारत में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक के लिए बुकिंग फिर से शुरू कर दी है। हालांकि इसकी बुकिंग सिर्फ लिमिटेड टाइम पीरियड के लिए ही है। अगर आप भी इस स्कूटर का इंतजार कर रहे थे तो बिना समय गंवाए आपको ये बुक कर लेना चाहिए। बता दें कि चेतक कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। बजाज ऑटो ने भारतीय बाजार में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर की पहुंच को धीरे-धीरे बढ़ाया है। इस सयम चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर देश में सिर्फ पुणे और बंगलूरू में बिक्री के लिए उपलब्ध है।

 
महज 2000 रुपये देकर बुक करें ये Electric स्कूटर

11000 रुपये के डाउनपेमेंट पर घर ले जाएं Bajaj की ये बाइक, जानें पूरी डिटेल

2000 रुपये की टोकन राशि देकर बुक

2000 रुपये की टोकन राशि देकर बुक

इस टू-व्हीलर को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर 2000 रुपये की टोकन राशि देकर बुक किया जा सकता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग रद्द करने पर 1000 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज देना पड़ेगा। चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को कंपनी की डीलरशिप पर जाकर भी बुक किया जा सकता है। दिसंबर 2020 तक, इस ईवी की देश में कुल 18 डीलरशिप से बिक्री होती थी। इसमें से पांच पुणे और बाकी 13 बंगलूरू में स्थित हैं। कंपनी जल्द ही इसकी बिक्री देश में लगभग 24 अन्य शहरों में भी शुरू करने की योजना बना रही है।

 95 किलोमीटर की देता है रेंज
 

95 किलोमीटर की देता है रेंज

बता दें कि इलेक्ट्रिक स्कूटर चेतक दो वेरिएंट में उपलब्ध है। एंट्री-लेवल अर्बन वेरिएंट और टॉप-एंड प्रीमियम वेरिएंट। इस ई-स्कूटर में एक 3.8kW का पावर और 4.1kW पीक पावर इलेक्ट्रिक मोटर मिलता है। स्कूटर में दिए गए खास ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की वजह से रियर व्हील्स को पावर मिलता है। चेतक ई-स्कूटर की 3kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है। फुल चार्जिंग के बाद यह स्कूटर इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज और स्पोर्ट मोड में 85 किलोमीटर की दूरी तय कर सकता है। हालांकि यह रेंज अलग-अलग ड्राइविंग स्टाइल और रोड की स्थिति पर निर्भर करती है।

 एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये

एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये

स्कूटर के बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 5 घंटे लगते हैं और फास्ट चार्जिंग सिस्टम की मदद से इसकी बैटरी सिर्फ एक घंटे में 25 फीसदी तक चार्ज हो जाती है। बजाज के मुताबिक चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी लाइफ 70,000 किलोमीटर या 7 वर्षों तक है। इस बैटरी पर कंपनी 3 साल या 50,000 किलोमीटर तक की ही वारंटी दे रही है। बता दें कि यह वारंटी सिर्फ फर्स्ट रजिस्टर्ड ऑनर के लिए ही है। स्कूटर का इस्तेमाल कमर्शियल तौर पर किए जाने पर यह वारंटी योजना लागू नहीं होती है। चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर की बंगलूरू में एक्स-शोरूम कीमत 1.15 लाख रुपये है। भारतीय बाजार में चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर का मुकाबला मुख्य रूप से टीवीएस iQube और Ather 450X जैसे इलेकट्रिक स्कूटरों से है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी होगी बिक्री

अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी होगी बिक्री

बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में भी निर्यात करने की योजना बना रही है। ऑटो निर्माता ने वर्ष 2020 में चेतक के डिजाइन को यूरोप के लिए आधिकारिक रूप से पंजीकृत किया है। पेटेंट को यूरोपीय संघ बौद्धिक संपदा कार्यालय (ईयूआईपीओ) में पंजीकृत किया गया था। इसे नवंबर 2029 तक पंजीकरण वैधता दी गई है।

 इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के होगा मुकाबला

इन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के होगा मुकाबला

इंडियन मार्केट में बजाज चेतक का मुकाबला टीवीएस iQube और Ather 450X जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के साथ होगा। टीवीएस के इलेक्ट्रिक स्कूटर की भी बाजार में अच्छी डिमांड है। देखना होगा कि चेतक इन स्कूटर्स को कैसे टक्कर देता है।

Read more about: bajaj बजाज
English summary

Booking Of Bajaj Chetak Once Again Started Scooters Can Be Booked By Paying Just Rs 2000

There is good news for customers waiting for the Bajaj Chetak electric scooter. From the company's website, customers can book Bajaj Chetak by paying a token money of Rs 2,000.
Story first published: Wednesday, April 14, 2021, 16:14 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X