For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bitcoin ने छुआ नया रिकॉर्ड स्तर, 1 लाख करोड़ डॉलर हुई मार्केट कैप

|

नयी दिल्ली। क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन ने नया रिकॉर्ड स्तर छुआ, जिससे इसकी मार्केट कैपिटल 1 लाख करोड़ डॉलर की हो गयी है। दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी 54000 डॉलर के आंकड़े को पार कर 54,405 डॉलर तक पहुंची। फरवरी महीने में अभी तक बिटकॉइन ने 64 फीसदी की बढ़ोतरी हासिल की है। वहीं बीते कारोबारी हफ्ते में बिटॉकाइन में 11 फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गयी। बिटकॉइन में अब कई दिग्गज कंपनियों सहित बड़े निवेशक भी पैसा लगा रहे हैं। इनमें टेल्सा, मास्टरकार्ड और बीएनवाई मेलन शामिल हैं।

 

सभी क्रिप्टोकरेंसी की कुल मार्केट कैप

सभी क्रिप्टोकरेंसी की कुल मार्केट कैप

बता दें कि सभी क्रिप्टोकरेंसी (डिजिटल कॉइंस) की मार्केट कैपिटल 1.7 लाख करोड़ डॉलर है। इसमें 1 लाख करोड़ डॉलर से अधिक मार्कट कैपिटल बिटकॉइन की है। हालांकि अभी भी बहुत से एनालिस्ट बिटकॉइन को लेकर उलझन में हैं। जानकार ये भी मानते हैं कि बिटकॉइन का मौजूदा रेट इसकी फेयर वैल्यू से काफी अधिक है।

एलन मस्क डिजिटल कॉइन के फेवर में
 

एलन मस्क डिजिटल कॉइन के फेवर में

टेस्ला के प्रमुक एलन मस्क के ट्वीट्स से बिटकॉइन में तेजी आई है। मस्क ने कहा कि डिजिटल कॉइन रखना कैश रखने से थोड़ा बेहतर है। उन्होंने टेस्ला द्वारा हाल ही में 1.5 बिलियन डॉलर के बिटकॉइन खरीदने का भी बचाव किया। बिटकॉइन दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। बिटकॉइन में ताजा बढ़ोतरी बड़े विदेशी संस्थानों की तरफ से दिखाई गई दिलचस्पी के कारण आई है। जबकि भारत में प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी को बैन करने की तैयारी है। बिटकॉइन को डिजिटल एसेट माना जाता है।

ये कंपनियां करेंगी बिटकॉइन में निवेश

ये कंपनियां करेंगी बिटकॉइन में निवेश

एक और अमेरिकी बड़ी कंपनी ने बिटकॉइन में तगड़ा निवेश करने का ऐलान किया। बिजनेस इंटेलिजेंस कंपनी माइक्रोस्ट्रेटेजी ने कहा है कि ये 60 करोड़ डॉलर के कंवर्टिबल बॉन्ड्स बेच कर इस पैसे का इस्तेमाल बिटकॉइन खरीदने में करेगी। पेपल और मास्टरकार्ड जैसी कंपनियों ने क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण कदम भी उठाए हैं।

कुछ साल पहले आई थी जोरदार तेजी

कुछ साल पहले आई थी जोरदार तेजी

बिटकॉइन में हाल ही में तेजी ने निवेशकों को 2017 की याद दिला दी है। 2017 में बिटकॉइन में भी ऐसी ही तेजी देखने को मिली थी। तब इसने करीब 20000 डॉलर का आंकड़ा छू लिया था। मगर अगले साल यानी 2018 में बिटकॉइन में भारी भी दर्ज की गयी थी। 2018 में बिटकॉइन ने अपनी 80 फीसदी वैल्यू खो दी थी। लेकिन दुनिया की सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी ने उस गिरावट के बाद तगड़ी वापसी की। 2020 में इसकी वैल्यू चौगुनी से अधिक हो गयी और इस वर्ष में बिटकॉइन की वैल्यू में 70 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हुई है।

Mutual Fund : पैसा हो गया तीन गुना, जानिए कितना समय लगा

English summary

Bitcoin touched new record level market cap reached 1 trillion dollar

So far in the month of February, bitcoin has gained 64 percent. At the same time, Bitcoin increased by more than 11 percent in the previous trading week.
Story first published: Saturday, February 20, 2021, 12:46 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X