For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bitcoin Rate : एक झटके में सवा तीन लाख रुपये घट गए रेट

|

नई दिल्ली, मई 17। बिटक्वाइन का इस वक्त क्वाइनडेस्क पर रेट 43,865.02 डॉलर का चल रहा है। इसमें इस वक्त 8.55 फीसदी की गिरावट है। इस रेट पर बिटक्वाइन की मार्केट कैप 820.76 बिलियन डॉलर है। बीते चौबीस घंटे के दौरान बिटक्वाइन की अधिकतम कीमत 49,814.01 डालर और न्यूनतम कीमत 43,480.21 डॉलर रही है। जहां तक रिटर्न की बात है तो बीते एक साल में बिटक्वाइन ने 53.05 फीसदी का रिटर्न दिया है। बिटक्वाइन की ऑलटाइम हाई कीमत 64,829.14 डॉलर रही है।

 

Bitcoin Rate : एक झटके में सवा तीन लाख रुपये घट गए रेट

निवेशकों को लगा करीब सवा तीन लाख रुपये का झटका

बिटक्वाइन का रेट अचानक काफी नीचे चला गया है। बीते चौबीस घंटे के दौरान ही रेट करीब 4500 डॉलर (करीब सवा तीन लाख रुपये) से ज्यादा टूट चुका है। वहीं बीते 3 दिनों में यह रेट करीब 10 हजार डालर (करीब पौने आठ लाख रुपये) तक टूट चुका है।

क्या होती है बिटकॉइन

क्या होती है बिटकॉइन

बिटकॉइन एक वर्चुअल करेंसी यानी आभासी मुद्रा है। जैसे दुनिया में बाकि करेंसी होती है, वेसे ही बिटक्वाइन है। बिटक्वाइन को हम केवल ऑनलाइन वॉलेट में ही रख सकते हैं। बिटक्वाइन का आविष्कार सातोशी नाकामोतो ने 2009 में किया था। इस प्रकार बिटक्वाइन एक डिसेंट्रालाइज करेंसी है। बिटक्वाइन का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल क्यूं होता है

बिटकॉइन का इस्तेमाल हम ऑनलाइन पेमेंट के लिए या किसी भी तरह का ऑनलाइन ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। बिटक्वाइन पीयर टू पीयर नेटवर्क के तरीके पर काम करता है जिसका मतलब है। बिटक्वाइन को ट्रांजेक्शन में इस्तेमाल करने के लिए सबसे तेज और अच्छा माना जाता है।

बिटक्वाइन का कोई मालिक नहीं
 

बिटक्वाइन का कोई मालिक नहीं

जैसे बाकी करेंसी का इस्तेमाल कर हम ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं तो बैंक के पेमेंट प्रोसेस को हमें फॉलो करना होता है, इसके बाद ही यह पेमेंट पूरा हो पाता है। हमारे किये गए हर ट्रांजेक्शन का हिसाब हमारे बैंक खाते के डिटेल में मौजूद होता है। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि हमने किससे भुगतान प्राप्त किया और किसे किया। लेकिन बिटक्वाइन का कोई भी मालिक नहीं है। इसलिए उसके साथ किये गए ट्रांजेक्शन का हिसाब किताब जानना कठिन है।

क्या होता है बिटकॉइन वॉलेट

बिटक्वाइन को हम सिर्फ इलेक्ट्रोनिकली ही स्टोर कर सकते हैं। इसे रखने के लिए बिटक्वाइन वॉलेट की जरूरत पड़ती है। बिटक्वाइन वॉलेट बहुत से प्रकार के होते हैं, जैसे डेस्कटॉप वॉलेट, मोबाइल वॉलेट, ऑनलाइन वॉलेट या इसी प्रकार के अन्य वॉलेट। ये वॉलेट हमें एड्रेस के रूप में यूनीक्यू आईडी देते हैं। अगर आप बिटक्वाइन खरीदना या बेचना चाहते हैं तो आपको इन वॉलेट की जरूरत पड़ेगी।

SIP : जानिए क्या होती है, जो पैसों को कर देती है कई गुना

बिटकॉइन कैसे तैयार कर सकते हैं

बिटकॉइन कैसे तैयार कर सकते हैं

पहला तरीका ये है की अगर आपके पास पैसा है तो आप एक बिटक्वाइन सीधे खरीद सकते हैं। दूसरा तरीका है की अगर आप ऑनलाइन किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस खरीदार के पास अगर बिटक्वाइन है, तो उससे आप पैसे के बदले में बिटक्वाइन ले लें। तीसरा तरीका है बिटक्वाइन की माइनिंग करें। इसके लिए हाई स्पीड प्रोसेसर वाले कंप्यूटर की जरूरत पड़ेगी। इस कंप्यूटर का हार्डवेयर भी अच्छा होना चाहिये।

English summary

Bitcoin rate suddenly reduced by about three and a quarter lakh rupees

According to CoinDesk, know what is the current rate of bitcoin at this time on 17 May 2021.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X