For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Corona Vaccine पर बड़ी राहत : Covishield के बाद Covaxin के भी रेट घटे, जानिए नया दाम

|

नई दिल्ली, अप्रैल 29। भारत बायोटेक ने गुरुवार को घोषणा की कि वह राज्य सरकारों को कोवैक्सिन की एक डोज 600 रु के बजाय अब 400 रु में बेचेगी। भारत बायोटेक ने फैसला सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा राज्य सरकारों के लिए कोवीशील्ड का रेट 400 रु से घटा कर 300 रु करने के एक दिन बाद लिया है। बता दें कि इस समय देश में कोरोना के हर रोज रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं। इसी को देखते हुए कल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने राज्यों के लिए कॉविशील्ड वैक्सीन की कीमत 400 रुपये से घटा कर 300 रुपये प्रति डोज करने का ऐलान किया था।

 

Corona Vaccine : Covishield के बाद Covaxin के भी रेट घटे

वर्तमान स्थिति चिंताजनक
हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने वर्तमान स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि हम कीमतों को लेकर पारदर्शी होना चाहते हैं। पब्लिक हेल्थकेयर सिस्टम की भारी चुनौतियों को देखते हुए कंपनी ने कोवैक्सिन को 400 रु प्रति डोज की कीमत पर राज्य सरकारों को उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। बता दें कि कोविड-19 के खिलाफ तीसरे चरण का वैक्सीनेशन अभियान 1 मई से शुरू होगा, जिसमें 18 से 44 वर्ष के बीच के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

राज्यों और प्राइवेट अस्पतालों को छूट
केंद्र ने राज्य सरकारों और निजी अस्पतालों को निर्माताओं से अलग से वैक्सीन खरीदने की अनुमति दी है। सीआईआई और भारत बायोटेक की तरफ से वैक्सीन के दाम करने के फैसले ऐसे समय पर लिए गए, जब देश में वैक्सीन की कीमतें तय करने को लेकर काफी बहस हो रही है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि वह राज्यों को कोविशिल्ड की एक डोज 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये में बेचेगा। हालांकि यह केंद्र सरकार को प्रति डोज 150 रुपये में बेच रहा है।

 

Corona Impact : देश छोड़ कर जा रहे अमीर लोग, प्राइवेट जेट के लिए खर्च कर रहे भारी रकम

कोवैक्सीन का प्राइवेट अस्पतालों का रेट
भारत बायोटेक ने अपनी कोवैक्सीन का प्राइवेट अस्पतालों के लिए 1200 रुपये तय किया है, वहीं कोविशील्ड का दाम 600 रुपये है। भारत बायोटेक अपनी वैक्सीन कोवैक्सीन का निर्यात 15 डॉलर से 20 डॉलर (1,123 रुपये से लेकर 1498 रुपये) प्रति डोज के रेट पर कर रही है।

Read more about: coronavirus medicine
English summary

Big relief on Corona Vaccine after Covishield Covaxin rates are also reduced know new price

The Serum Institute of India (SII) had announced a reduction in the price of coviShield vaccine from Rs 400 to Rs 300 per dose for the states.
Story first published: Thursday, April 29, 2021, 18:52 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X