For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ी खुशखबरी : सस्ते हो गए Petrol-Diesel, कीमतों में एक साथ भारी कटौती

|

नई दिल्ली, मई 21। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर आई है। दरअसल सरकार ने इन दोनों की कीमतों में एक साथ भारी कटौती की है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले केंद्रीय उत्पाद शुल्क (सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी) में भारी कटौती की घोषणा की है। इस कदम से पेट्रोल और डीजल के साथ-साथ आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों में कमी आएगी। आगे जानिए पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कितनी कटौती की गयी है।

 

जीना दूभर : मई में दूसरी बार महंगी हुई CNG, जानिए कितना पड़ा बोझ

पेट्रोल और डीजल हुए सस्ते

पेट्रोल और डीजल हुए सस्ते

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार, 21 मई को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की। उन्होंने कहा, इससे पेट्रोल की कीमत में 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने ट्विटर हैंडल पर यह घोषणा करते हुए राज्य सरकारों से भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें घटाने का किया, खासकर उन राज्यों से जिन्होंने पिछली बार (नवंबर 2021) कटौती की घोषणा नहीं की थी।

गैस सब्सिडी भी मिलेगी
 

गैस सब्सिडी भी मिलेगी

वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देगी। वित्त मंत्री द्वारा घोषित अन्य निर्णयों में लौह और इस्पात के लिए कच्चे माल और बिचौलियों पर इनकी कीमतों को कम करने के लिए सीमा शुल्क को दुरुस्त करना शामिल है। स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क कम किया जाएगा और कुछ इस्पात उत्पादों पर निर्यात शुल्क भी लगाया जाएगा।

दुनिया मुश्किल दौर से गुजर रही

दुनिया मुश्किल दौर से गुजर रही

वित्त मंत्री ने कहा कि आज दुनिया मुश्किल दौर से गुजर रही है। भले ही दुनिया कोविड -19 महामारी से उबर रही है, यूक्रेन संघर्ष ने सप्लाई चेन की समस्याओं और विभिन्न सामानों की कमी ला दी है। इसके परिणामस्वरूप कई देशों में मुद्रास्फीति और आर्थिक संकट आ गया है। उन्होंने उर्वरक सब्सिडी का भी ऐलान किया, जो 1.10 करोड़ रु है, जो इस साल के बजट में प्रस्तावित 1.05 लाख करोड़ रु के अतिरिक्त होगी।

पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल के दाम

आज दिल्ली में जहां पेट्रोल का रेट 105.41 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा, वहीं डीजल का रेट 96.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वहीं कोलकाता में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 115.12 रुपये और 1 लीटर डीजल की कीमत 99.83 रुपये प्रति लीटर पर है। मुम्बई में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 120.51 रुपये और 1 लीटर डीजल की कीमत 104.77 रुपये प्रति लीटर पर है। चेन्नई में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 110.85 रुपये और 1 लीटर डीजल की कीमत 101.04 रुपये प्रति लीटर पर है।

दिवाली पर हुई थी कटौती

दिवाली पर हुई थी कटौती

इससे पहले पिछले साल केंद्र सरकार ने दिवाली से ठीक एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी। तब पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये की कमी करने का फैसला लिया गया था। पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें तब 4 नवंबर से लागू हुई थीं। उस समय देश भर में पेट्रोल और डीजल के दाम अपने ऑल टाइम हाई पर पहुंचे हुए थे।

English summary

Big news Petrol Diesel became cheap there was a huge reduction in prices simultaneously

The Union government on Saturday, 21 May, reduced the excise duty on petrol by Rs 8 per litre and diesel by Rs 6 per litre.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X