For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ी खबर : Mukesh Ambani ने Jio का डायरेक्टर का पद छोड़ा, जानिए क्या हुआ

|

नई दिल्ली, जून 28। रिलायंस से जुड़ी एक बहुत बड़ी खबर आई है। मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही अब उनके बेटे आकाश अंबानी को इसका चेयरमैन बनाया गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि रिलायंस जियो के बोर्ड ने मंगलवार को नॉन-एग्जेक्यूटिव निदेशक आकाश अंबानी को कंपनी के बोर्ड का चेयरमैन नियुक्त करने को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और आकाश अंबानी के पिता, मुकेश अंबानी ने 27 जून से प्रभावी टेलीकॉम दिग्गज कंपनी के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया। यह घोषणा रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम (सालाना आम बैठक) से कुछ दिन पहले आई है जहां तेल-से-टेलीकॉम तक कारोबार वाले समूह से कुछ डीमर्जर होने की खबरों की संभावना जताई जा रही है।

 

Reliance Jio : ग्राहकों के लिए मुसीबत, इंटरनेट और कॉलिंग में आ रही दिक्कत

कौन बना मैनेजिंग डायरेक्टर

कौन बना मैनेजिंग डायरेक्टर

बोर्ड ने अपनी बैठक में पंकज मोहन पवार को 27 जून, 2022 से शुरू करके पांच साल की अवधि के लिए रिलायंस जियो के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में नियुक्त करने की भी मंजूरी दी। रामिंदर सिंह गुजराल और केवी चौधरी को स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया गया है। उत्तराधिकार प्लान के रूप में 65 वर्षीय अरबपति मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो बोर्ड से हट कर कंपनी का नेतृत्व अपने बड़े बेटे आकाश को ट्रांसफर कर दिया है।

2014 में जुड़े थे बोर्ड से
 

2014 में जुड़े थे बोर्ड से

2014 में जियो के बोर्ड में आकाश अंबानी शामिल हुए थे। बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति को मुकेश अंबानी के जियो के निदेशक के रूप में इस्तीफे के साथ ही पब्लिक कर दिया गया। वित्त वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में जियो, जिसने भारतीय दूरसंचार बाजार में टॉप पोस्ट हासिल कर ली है, ने तीसरी तिमाही में 3,615 करोड़ रुपये के मुकाबले 4,173 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया। इसकी इनकम 20.4 प्रतिशत बढ़ कर 20,901 करोड़ रुपये हो गयी।

आईपीओ का है प्लान

आईपीओ का है प्लान

रिलायंस जियो में, आकाश अंबानी प्रोडक्ट्स और डिजिटल सेवाओं ऐप्लिकेशंस के डिवलपमेंट में करीब से शामिल रहे हैं। उन्होंने ब्राउन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में एक प्रमुख के साथ स्नातक की है। एक बाजार विशेषज्ञ के अनुसार यह कदम कंपनी की आईपीओ की योजना के अनुरूप है। उन्होंने कहा कि शायद नए नेतृत्व के साथ इस योजना को रोलआउट किया जाएगा। यह रिलायंस जियो आईपीओ के लिए बहुत ही निर्णायक रूप से एजेंडा निर्धारित करता है। 24 जून 2021 को मुकेश अंबानी ने जियोफोन नेक्स्ट को लॉन्च करने की घोषणा की थी। यह एक फुल फीचर्स वाला एंड्रॉइड स्मार्टफोन है जिसे गूगल के साथ अपनी लंबी साझेदारी के तहत इसने मिल कर डेवलप किया। ये एक बजट स्मार्टफोन है, जिसे भारत में 4 नवंबर 2021 को लॉन्च किया गया था।

English summary

Big news Mukesh Ambani left the post of director of Jio know what happened

There is a big news related to Reliance. Mukesh Ambani has resigned from the board of Reliance Jio. Also, now his son Akash Ambani has been made its chairman.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X