For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खबर, प्लेटफॉर्म पर नहीं मिलेगा टिकट, ये है सरकार का प्लान

|

नई दिल्ली, अगस्त 27। रेल यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट आई है। अब यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले टिकट काउंटर नहीं दिखेगा। भारतीय रेलवे सभी स्टेशनों पर टिकट काउंटर बंद करने की तैयारी में है। भारतीय रेलवे का यह निर्णय उन लोगों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है जो यात्रा करने के लिए काउंटर टीकट का प्रयोग करते हैं। ऑनलाइन बुकिंग करने वालों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। लेकिन देश की बहुत बड़ी संख्या अभी भी टिकट के लिए स्टेशनों पर बने काउंटर पर निर्भर रहती है। आपात स्थिति में टिकट काउंटर हमेशा काम आ जाते हैं। सरकार बहुत जल्द टिकट काउंटरों को बंद कर सकती है। रेलवे के इस कदम से लोग ऑनलाइन बुकिंग पर निर्भर हो जाएंगे।

 

बचत ही बचत : Amazon-Flipkart छोड़ो, इस वेबसाइट से खरीदें आधे दामों पर सामानबचत ही बचत : Amazon-Flipkart छोड़ो, इस वेबसाइट से खरीदें आधे दामों पर सामान

ऑनलाइन बुकिंग को मिलेगा बढ़ावा

ऑनलाइन बुकिंग को मिलेगा बढ़ावा

भारतीय रेलवे के इस निर्णय के बाद आईआरसीटीसी को सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है। भारत में ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिए होती है। एक रिपोर्ट के अनुसार रेलवे के कुल टिकट बुकिंग में आईआरसीटीसी की हिस्सेदारी 80 फीसदी है। रेलवे का यह फैसला जैसै जैसे लागू होगा आईआरसीटी पर निर्भरता और बढेगी। रेलवे ने यह फैसला संसदीय समिती के सलाह के बाद ही लिया है।

24 टीकट बुक करने की होगी अनुमति
 

24 टीकट बुक करने की होगी अनुमति

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने हाल ही में रेलवे के टिकट नियमों में बदलाव के बाद अपने टिकट बुकिंग नियमों में बदलाव किया है। यात्रियों की सुविधा के लिए जिन लोगों का आधार एप से लिंग नहीं है उनके लिए आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग की सीमा एक महीने में छह से बढ़ाकर 12 करने का फैसला किया है. जिन लोगों का आधार रजिस्टर्ड होता है उनको महीने में 24 टिकट बुक करने की अनुमति होगी।

रेलवे ने क्या की है तैयारी

रेलवे ने क्या की है तैयारी

भारतीय रेलवे से निकली जानकारी के अनुसार रेलवे देश में सभी टिकट काउंटरों को एक साथ बंद नहीं करेगा। स्टेप बाई स्टेप प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। खबरों के मुताबिक रेलवे ने इस साल 300 स्टेशनों के टिकट काउंटर बंद करने का फैसला किया है। भारतीय रेलवे धिरे धिरे सभी टीकट काउंटरों को बंद कर देगा।

English summary

Big news for railway passengers tickets will not be available on the platform this is the government plan

According to the information from Indian Railways, the railways will not close all the ticket counters in the country simultaneously. Step by step process will be carried forward.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X