For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

बड़ी खबर : HDFC Bank के बाद SBI Yono ऐप में आई गड़बड़, ग्राहकों के सामने आएगी परेशानी

|

नयी दिल्ली। एचडीएफसी बैंक के बाद देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग ऐप योनो के सिस्टम में गड़बड़ की खबर सामने आई है। बता दें कि पिछले कुछ हफ्तों से इन ही बैंकों के डिजिटल प्लेटफॉर्म और नेटबैंकिंग में गड़बड़ी की लगातार खबरें सामने आ रही हैं। एसबीआई के ग्राहक योनो ऐप में आ रही दिक्कतों की शिकायत कर रहे हैं। इस बीच एसबीआई ने कहा है कि वे इस गड़बड़ी को ठीक कर रहा है। बैंक ने ग्राहकों से इंटरनट बैंकिंग सॉल्यूशन और योनो लाइट का इस्तेमाल करने को कहा है।

एसबीआई ने जताया खेद
 

एसबीआई ने जताया खेद

एसबीआई ने ट्वीट करके कहा है कि योनो एसबीआई मोबाइल एप्लिकेशन सिस्टम एक समस्या के कारण प्रभावित हुआ है। इस सर्विस को फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। बैंक ने ग्राहकों से बैंकिंग जरूरतों के लिए OnlineSBI और YONO Lite का उपयोग करने की अपील करते हुए असुविधा के लिए खेद जताया है। कई ग्राहकों ने दावा किया कि बैंक की मोबाइल एप्लिकेशन में तकनीकी गड़बडी आ रही है और उन्हें एरर एम005 का मैसेज दिख रहा है।

योनो ऐप पर लाखों लेन-देन

योनो ऐप पर लाखों लेन-देन

एसबीआई के पास 49 करोड़ ग्राहकों का आधार है। दैनिक आधार पर इसके डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कम से कम 4 लाख लेनदेन होती है। बैंक की लगभग 55 फीसदी लेनदेन इस समय इसके डिजिटल चैनल के माध्यम से की जा रही हैं। इसमें से आधा योगदान योनो का है। योनो पर बैंक के 2.76 करोड़ उपयोगकर्ता हैं। ऐसे में योनो ऐप में दिक्कत आने का मतलब है कि करोड़ों ग्राहक प्रभावित होंगे। अगर आप भी एसबीआई ग्राहक हैं और योनो का इस्तेमाल करते हैं तो आपको भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

एचडीएफसी बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई
 

एचडीएफसी बैंक पर आरबीआई की कार्रवाई

इसी तरह की कई दिक्कतें एचडीएफसी बैंक के सिस्टम में आई हैं। इसी को देखते हुए आरबीआई ने बैंक को इसके डिजिटल प्रोग्राम के तहत कोई नयी सर्विस शुरू करने और नये क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगा दी। आरबीआई के इस कदम के बाद बैंक के एमडी और सीईओ शशिधर जगदीशन ने ग्राहकों से माफी मांगी और उनसे अपनी सेवाओं का उपयोग जारी रखने का अनुरोध किया।

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के सामने दिक्कत

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के सामने दिक्कत

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को कई सर्विसेज का इस्तेमाल करने में समस्याएं आई हैं। इनमें क्रेडिट और डेबिट कार्ड लेनदेन, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई, आईएमपीएस और पेमेंट शामिल हैं। ग्राहकों ने इन मामलों की शिकायत भी की है। 21 नवंबर को एचडीएफसी के डिजिटल पेमेंट मोड के काम न करने को लेकर शिकायतें की गई थीं। बता दें कि पिछले महीने एसबीआई और एचडीएफसी बैंक दोनों ने अपने-अपने डिजिटल सिस्टम की मेंटेनेंस की थी, मगर बावजूद गड़बड़ियां कम नहीं हुई हैं।

Octane Premium Petrol : भारत में लॉन्च हुआ Environment Friendly फ्यूल, बढ़ाएगा कार की माइलेज

English summary

Big news after HDFC Bank customers outage in SBI Yono app will face trouble

SBI has said that they are fixing this mess. The bank has asked customers to use Internet banking solution and YONO Lite.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?