For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फायदा : वरिष्ठ से ज्यादा अति वरिष्ठ नागरिक को मिलती है Tax छूट, जानिए कितना

|

नई दिल्ली, अगस्त 12। वरिष्ठ नागरिकों और अति वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य करदाताओं की तुलना में छूट की सीमा अधिक मिलती है। आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक छूट की सीमा आय की वह मात्रा है जिस पर कोई व्यक्ति कर का भुगतान नहीं करता है।

 

New Alto k10 : 11000 रु में बुकिंग, काफी आकर्षक है दामNew Alto k10 : 11000 रु में बुकिंग, काफी आकर्षक है दाम

वित्तीय वर्ष 2022-23 में वरिष्ठ नागरिक और अति वरिष्ठ नागरिक को छूट

वित्तीय वर्ष 2022-23 में वरिष्ठ नागरिक और अति वरिष्ठ नागरिक को छूट

वरिष्ठ नागरिक

वरिष्ठ नागरिक को सामान्य नागरिकों की तुलना में अधिक छूट की सीमा दी जाती है। निवासी वरिष्ठ नागरिक के लिए उपलब्ध वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए छूट की सीमा 3,00,000. रुपये है। सामान्य नागरिक के लिए छूट की सीमा 2,50,000 रुपये है। दोनों को टैक्स में मिलने वाली छूट में अंतर को निकाले तो यह लगभग 50 हजार रुपए का है। incometaxindia.gov.in के अनुसार, सामान्य कर दाताओं की तुलना में एक निवासी वरिष्ठ नागरिक के लिए अतिरिक्त छूट मिलती है।

अति वरिष्ठ नागरिक

एक अति वरिष्ठ नागरिक को अन्य की तुलना में छूट की सीमा ज्यादे मिलती है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए निवासी अति वरिष्ठ नागरिक को छूट की सीमा रु. 5,00,000 है। सामान्य नागरिक के लिए छूट की सीमा 2,50,000 रुपये है। सामान्य करदाताओं की तुलना में निवासी अति वरिष्ठ नागरिक के लिए उच्च छूट सीमा के रूप में 2,50,000 का लाभ है।

 
क्या होनी चाहिए उम्र
 

क्या होनी चाहिए उम्र

आयु मानदंड को समझने से पहले, यह जानना बहुत जरूरी है कि आयकर कानून के तहत एक वरिष्ठ नागरिक/अति वरिष्ठ नागरिक को दिए जाने वाले कर लाभ केवल निवासी वरिष्ठ नागरिक और निवासी अति वरिष्ठ नागरिकों के लिए उपलब्ध हैं। दूसरे शब्दों में, ये लाभ अनिवासी भारतीय के लिए उपलब्ध नहीं हैं, भले ही वह अधिक आयु का हो। आयकर कानून के तहत एक वरिष्ठ नागरिक और बहुत वरिष्ठ नागरिक के रूप में छूट प्राप्त करने के लिए आयु और अन्य मानदंड इस प्रकार हैं:

वरिष्ठ नागरिक के लिए मानदंड

वरिष्ठ नागरिक के लिए मानदंड

वित्त वर्ष के दौरान किसी भी समय व्यक्ति को 60 वर्ष या उससे अधिक का होना चाहिए लेकिन व्यक्ति की उम्र 80 वर्ष से कम होनी चाहिए और वह भारत में निवासी होना चाहिए। अति वरिष्ठ नागरिक के लिए मानदंड की बात करें तो वित्त वर्ष के दौरान किसी भी समय 80 वर्ष या उससे अधिक की आयु होनी चाहिए और भारत में निवासी होना चाहिए।

English summary

Benefit Tax exemption is available to very senior citizens more than senior know how much

The individual must be 60 years of age or above at any time during the financial year but the individual must be below 80 years of age and must be resident in India.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X