For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

फायदे की बात : Gold Bond पर मिल जाएगा लोन, उठाएं फायदा

|

नई दिल्ली, सितंबर 07। भारतीय रिजर्व बैंक ने सॉवरन गोल्ड बॉन्ड्स की दूसरी किस्त जारी की थी। निवेशक को सॉवरन गोल्ड बॉन्ड के रुप में 1 ग्राम से लेकर 4 किलो तक का सोना खरीदने की अनुमति थी। इस बार आरबीआई ने एक ग्राम सोने का दाम 5197 तय किया था। अगर निवेशक ने ऑनलाइन पेमेंट किया था तो उसे 50 रुपये की छूट दी गई थी। सॉवरन गोल्ड बॉन्ड खरीदने का विन्डो 22 अगस्त से 26 अगस्त तक खुला था। बहुत कम लोगों को पता है कि गोल्ड बॉन्ड में निवेश के साथ इस पर लोन भी लिया जा सकता है, चलिए इसके विषय में हम आपको जानकारी देते हैं।

 

बड़ी खबर : NSE के पूर्व प्रमुख रवि नारायण गिरफ्तार, हैं कई सारे आरोपबड़ी खबर : NSE के पूर्व प्रमुख रवि नारायण गिरफ्तार, हैं कई सारे आरोप

आसानी से मिल सकता है लोन

आसानी से मिल सकता है लोन

सॉवरन गोल्ड बॉन्ड यानी कि एसजीबी को सिक्योरिटी या कोलैटरल तौर पर प्रयोग करके आसानी से लोन लिया जा सकता है। एसजीबी पर ऑथराइज्ड बैंक, फाइनेंशियल कंपनियों, नॉन फाइनेंशियल कंपनियों सभी लोन मुहैया कराती है। एसजीबी के अगेन्स्ट लोन लेने के मानक वही होते हैं जो गोल्ड लोन देने के लिए तय किए गए हैं। आरबीआई ने इस बारे में जरूरी निर्देश दिया है।

कितना तक मिल सकता है लोन
 

कितना तक मिल सकता है लोन

भारतीय नागरिक, कोई ट्रस्ट, एचयूएफ, चैरिटी संस्थान और यूनिवर्सिटी लोन पाने के लिए सक्षम हैं। एसजीबी पर मिलने वाले ब्याज की दर 12.50 प्रतिशत होगी। निवेशक एसजीबी के अगेंस्ट 20 हजार से लेकर अधिकतम 25 लाख का लोन पा सकते हैं। लोन की समय सीमा 24 माह की होती है।

कैसे मिलेगा लोन

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि सॉवरन बॉन्ड पर लोन कैसे मिलेगा तो इसका आसान तरीका हम आपको बताते हैं। कोई भी निवेशक या 21 वर्ष से अधिक उम्र का जॉइंट निवेशक लोन के लिए अप्लाई करने के पात्र हैं। लोन लेने के लिए ग्राहक का डी-मैट अकाउंट होना जरूरी है। लोने लेने के लिए बैंक से संपर्क करके फार्म भरना होगा।

कहां मिल रहा है सबसे सस्ता गोल्ड लोन

कहां मिल रहा है सबसे सस्ता गोल्ड लोन

एक्सिस बैंक गोल्ड लोन पर 13.50 प्रतिशत से लेकर 16.95 फीसदी तक ब्याज वसूलता है। एक्सिस बैंक से निवेशक 25001 रुपये से लेकर 25 लाख तक के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। एचडीएफसी गोल्ड की ब्याज दर आकर्षक है। यहां 11 परसेंट सालाना से 16 परसेंट तक का ब्याज दर मिलता है। एचडीएफसी गोल्ड पर लोन की राशि 10,000 रुपये से शुरू होती है। केनरा बैंक में गोल्ड लोन 7.35 प्रतिशत के सालाना दर से शुरू होता है। यह बैंक निवेशकों को 5,000 रुपये से 35 लाख तक का लोन उपलब्ध कराते हैं। मुथूट गोल्ड लोन ग्राहकों से 12 परसेंट से 26 परसेंट तक ब्याज लेता है।

English summary

Benefit Loan will be available on Gold Bond take advantage

If you want to know how to get loan against Sovereign Bond, then we tell you the easy way.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X