For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bank of Baroda : 50 रु में खुलवाएं RD खाता, मिलेगा तगड़ा ब्याज और कई फ्री बेनेफिट

|

नई दिल्ली, अप्रैल 19। रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) एक निवेश ऑप्शन है जो लगभग फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) के जैसा ही है। मगर एफडी और आरडी में एक बड़ा अंतर है। एफडी में आपको एक साथ बड़ी राशि जमा करनी होती है, जबकि आरडी आप हर महीने एक निश्चित छोटी राशि जमा कर सकते हैं। आपका पैसा जमा होता रहता है और उस पर आपको ब्याज मिलता है। आरडी का एक फायदा यह भी है कि आपको बचत करने और पैसा जमा करने की आदत पड़ जाती है। इससे आप अनुशासन के साथ निवेश करेंगे। आरडी खाता पोस्ट ऑफिस के अलावा बैंकों में भी खुलवाया जा सकता है। जो बैंक आरडी की सुविधा देते हैं उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा भी शामिल है।

 

50 रु में खोलें खाता

50 रु में खोलें खाता

बैंक ऑफ बड़ौदा में आरडी खाता सिर्फ 50 रु में खोला जा सकता है। बैंक ऑफ बड़ौदा में आरडी खाते को दो बड़े फायदे ये हैं कि आपको जमा पैसे के 95 फीसदी तक लोन भी मिल सकता है। साथ ही जमा किए गए पैसे पर तगड़ा ब्याज मिलता रहेगा। एक बार आप 50 रु में आरडी खाता खुलवा लें तो फिर हर महीने 50 रु या इसी की गुणा में निवेश कर सकते हैं। शहरों में कम से कम 100 रु में खाता खुलेगा और फिर हर महीने कम से कम इतना ही निवेश करना होगा।

अधिकतम कितना निवेश
 

अधिकतम कितना निवेश

आप अपनी मासिक जमा राशि को अधिकतम तीन गुना तक बढ़ा सकते हैं। जैसे कि अगर आप 100 रु जमा करते हैं तो उसे 300 रु तक बढ़ा सकते हैं। मगर यहां भी एक लिमिट है। आप किसी महीने में 10000 रु से अधिक पैसा जमा नहीं कर सकते। जहां तक ब्याज के भुगतान का सवाल है तो वो हर 6 महीने में होता है। मार्च और सितंबर महीने में आपकी ब्याज राशि खाते में आ जाएगी।

कितनी है ब्याज दर

कितनी है ब्याज दर

बैंक ऑफ बड़ौदा में 180 दिन की आरडी पर 3.70 फीसदी, 181 दिन से 270 दिन की आरडी पर 4.30 फीसदी, 271 दिन से 1 साल से कम की आरडी पर 4.90 फीसदी, 1 साल पर 4.90 फीसदी, 1 साल से 2 साल तक पर 5 फीसदी, 2 से 3 साल पर 5.10 फीसदी, 3 से 5 साल और 5 से 10 साल पर 5.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों को आधा फीसदी ब्याज अधिक दिया जाता है।

कैसे मिलेगा पैसा

कैसे मिलेगा पैसा

आरडी की मैच्योरिटी पर आपको सारा पैसा बचत या चालू खाते में डाला डाल दिया जाएगा। अगर आपका खाता एक्टिव न हो तो दो तरीकों से पैसा दिया जा सकता है। पहला अगर मैच्योरिटी राशि 20000 रु से कम है तो आपको कैश दे दिया जाएगा। अगर इससे ज्यादा है तो आपको डिमांड ड्राफ्ट में दिया जा सकता है।

अगर समय से पहले बंद किया खाता

अगर समय से पहले बंद किया खाता

अगर आप समय से पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में अपना आरडी खाता बंद करते हैं तो जितनी ब्याज दर लागू होगी उसमें 1 फीसदी कम कर दी जाएगी। ये कटौती बतौर जुर्माना की जाएगी।

FD : सिर्फ 1 साल में मिलेगा 70000 रु तक ब्याज, इतना करना होगा निवेश

English summary

Bank of Baroda Open RD account for Rs 50 and get huge interest with many free benefits

RD account can be opened at Bank of Baroda for just Rs 50. Two big advantages to RD account in Bank of Baroda are that you can get loan up to 95% of the money deposited.
Story first published: Monday, April 19, 2021, 18:56 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X