For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bank of Baroda : अब Whatsapp से कीजिए बैंकिंग, इस तरह करें रजिस्टर

|

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के 2016 में नोटबंदी की घोषणा के बाद ई-बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग काफी लोकप्रिय हो गए। कोरोनावायरस महामारी के आने के बाद से इन सुविधाओं का और भी बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया। यह दोनों ही बैंकिंग सिस्टम काफी पसंद किए गए, क्योंकि ये पूरी तरह कॉन्टैक्टलेस हैं। मोबाइल बैंकिंग सिस्टम के लिए एक वैलिड मोबाइल नंबर के साथ यूपीआई आईडी की आवश्यकता होती है। मोबाइल बैंकिंग में लेनदेन तब से और भी आसान हो गई से जब उपयोगकर्ताओं के लिए केवल क्यूआर कोड को स्कैन करके पैसे का भुगतान करने की सुविधा शुरू की गई है। मगर अब बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) बैंकिंग का एक नया सिस्टम लेकर आया है। बीओबी ने व्हाट्सऐप बैंकिंग की शुरुआत की है।

 

ग्राहकों को होगा फायदा

ग्राहकों को होगा फायदा

बीओबी की व्हाट्सऐप बैंकिंग सुविधा से ग्राहकों को काफी फायदा मिलेगा। बैंक ऑफ बड़ौदा लेनदेन का एक यूनीक मैकेनिज्म लेकर आया है। इसने लोगों की सुविधा के लिए एक व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा शुरू की है। इस सेवा का उपयोग बैंक के ग्राहकों तो ले ही सकेंगे, साथ ही वे लोग भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे, जो बीओबी के ग्राहक नहीं हैं।

मोबाइल बैंकिंग के बाद अब व्हाट्सऐप बैंकिंग

मोबाइल बैंकिंग के बाद अब व्हाट्सऐप बैंकिंग

पेटीएम, गूगल पे और फोन पे जैसी कई मोबाइल बैंकिंग ऐप हैं। इन ऐप के अलावा हर बैंक ने अपनी ऐप भी लॉन्च कर दी है, जिसमें मोबाइल बैंकिंग के साथ वॉलेट की सुविधा शामिल होती है। एसबीआई बैंक के पास योनो ऐप है जबकि आईसीआईसीआई बैंक ने iMobile ऐप लॉन्च की हुई है। ऐसे में बीओबी का बैंकिंग का नया वर्जन लेकर आया है, जिसे व्हाट्सऐप बैंकिंग नाम दिया गया है।

क्या मिलेंगी सुविधाएं
 

क्या मिलेंगी सुविधाएं

बीओबी की इस नयी सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने कॉन्टैक्ट में बैंक ऑफ बड़ौदा के व्हाट्सएप नंबर '8433 888 777' को सेव करना होगा और इस नंबर पर 'hi' मैसेज भेजना होगा। बैंक व्हाट्सऐप के जरिए कई सेवाओं की पेशकश करेगा, जिसमें बैलेंस इंक्वारी, चेक स्टेटस इंक्वारी, मिनी स्टेटमेंट, बैंक प्रोडक्ट्स और सेवाओं की जानकारी, चेक बुक के लिए अनुरोध और डेबिट कार्ड को ब्लॉक करना शामिल है।

24X7 मिलेगी ये सुविधा

24X7 मिलेगी ये सुविधा

इस सर्विस के मुख्य बेनेफिट में से एक यह है कि आपको सुविधा का उपयोग करने के लिए किसी अतिरिक्त एप्लिकेशन की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा यह सेवा 24X7 उपलब्ध रहेगी ताकि ग्राहक दिन के किसी भी समय इसका उपयोग कर सकें। यह सुविधा Android और iOS उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए उपलब्ध होगी। अब जानते हैं इस सेवा का उपयोग शुरू करने के लिए पूरा प्रोसेस क्या है।

ये है पूरा प्रोसेस

ये है पूरा प्रोसेस

स्टेप 1 : अपने कॉन्टैक्ट्स में बैंक ऑफ बड़ौदा का व्हाट्सएप बिजनेस नंबर '8433 888 777' सेव करें

स्टेप 2 : इस नंबर पर ‘hi' मैसेज लिख कर भेजें

स्टेप 3 : आपको बैंक से मैसेज प्राप्त होगा कि सर्विस आपके नंबर के लिए सक्रिय हो गई है

स्टेप 4 : दिन के किसी भी समय अपनी सुविधा के अनुसार आप बीओबी की व्हाट्सएप बैंकिंग सर्विस का उपयोग कर सकते हैं

Whatsapp के जरिए भेजें Gold, जानिए क्या है तरीका

English summary

Bank of Baroda Now do banking with Whatsapp register this way

Customers will benefit greatly from BOB's WhatsApp banking facility. Bank of Baroda has brought a unique mechanism of transaction. It has launched a WhatsApp banking service for the convenience of the people.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X