For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bank Holidays : सितंबर में कई दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए कब-कब नहीं होगा काम

|

नई दिल्ली, अगस्त 24। अगस्त का महीना खत्म होने अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। इस महीने रविवार और छुट्टी वाले शनिवारों (दूसरे व चौथे) को मिला कर कई दिन बैंकों की छुट्टियां तय हुई थीं। अब भी इनमें से 4 निर्धारित छुट्टियां बाकी हैं। वहीं बात करें अगले महीने यानी सितंबर की तो उसमें कई छुट्टियां पड़ने वाली हैं। कई दिन बैंक बंद रहेंगे। कई दिन बैंकों में काम नहीं होगा। इसलिए आपके लिए बेहतर है कि बैंकिंग का कोई भी काम निपटाने की प्लानिंग करने से पहले अगले महीने और इस महीने की बची हुई हॉलिडे लिस्ट चेक कर लें।

 

17 बैंकों के ग्राहकों का फंसा पैसा मिलेगा वापस, लिस्ट में आपका बैंक तो नहीं17 बैंकों के ग्राहकों का फंसा पैसा मिलेगा वापस, लिस्ट में आपका बैंक तो नहीं

अगस्त की बची हुई छुट्टियां

अगस्त की बची हुई छुट्टियां

पहले बात करते हैं इस महीने की बची हुई छुट्टियों के बारे में। आगे 27 अगस्त को चौथा शनिवार है, जबकि 28 अगस्त को रविवार है। फिर 29 अगस्त को श्रीमंत शंकरदेव तिथि है। उस दिन गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद महीने के आखिरी दिन 31 अगस्त को गुजरात, महाराष्ट्र और कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे।

सितंबर में 13 दिन बैंक बंद

सितंबर में 13 दिन बैंक बंद

सितंबर महीने में दिल्ली के साथ साथ देश के अलग-अलग राज्यों में कई बैंक हॉलिडे के चलते बैंक बंद रहेंगे। अगस्त में रविवार और दोनों छुट्टी वाले शनिवारों को मिला कर कुल 18 दिन की छुट्टियां थीं। जबकि सितंबर में 13 दिन बैंक बंद रहेंगे।

गणेश चतुर्थी और नवरात्र
 

गणेश चतुर्थी और नवरात्र

सितंबर में गणेश चतुर्थी और नवरात्र आ रहे हैं। गणेश चतुर्थी से लेकर नवरात्र के कारण बैंकों में छुट्टियां होंगी। दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा चारों रविवारों को जोड़ लें तो पूरे महीने में 13 दिन बैंकों में काम-काज नहीं हो पाएगा। ऐसे में बेहतर यही है कि किसी जरूरी काम से बैंक जाने से पहले आरबीआई की बैंक हॉलिडे लिस्ट को चेक कर लिया जाए।

पहले 15 दिन में छुट्टियों की लिस्ट
अगले महीने 1 स‍ितंबर को गणेश चतुर्थी (दूसरा दिन), 4 स‍ितंबर को रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश), 6 स‍ितंबर को कर्मा पूजा (झारखंड), 7-8 स‍ितंबर को ओणम (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची), 9 स‍ितंबर को इंद्रजाता (गंगटोक), 10 स‍ितंबर को श्री नरवना गुरु जयंती (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची) और 11 स‍ितंबर को रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश) के कारण बैंकों में काम नहीं होगा।

बाद के 15 दिनों में छुट्टियों की लिस्ट

बाद के 15 दिनों में छुट्टियों की लिस्ट

बाद के 15 दिनों में छुट्टियों की लिस्ट पर नजर डालें तो 18 स‍ितंबर को रव‍िवार है, जबकि 21 स‍ितंबर को श्री नारायणा गुरु समाध‍ि द‍िवस (तिरुवनंतपुरम-कोच्ची), 24 स‍ितंबर को चौथा शन‍िवार, 25 स‍ितंबर को रव‍िवार (साप्ताहिक अवकाश) और 26 स‍ितंबर नवरात्र‍ि स्‍थापना (जयपुर-इंफाल) में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल

ऑनलाइन बैंकिंग का करें इस्तेमाल

राज्यों और शहरों में बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग ही होती हैं। असल में बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों के आधार पर तय की जाती हैं। दूसरे अलग-अलग राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी इनकी निर्भरता होती है। अहम बात यह है कि बैंकों की ब्रांच बंद हों तो भी आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन तरीके से पूरा कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस छुट्टियों वाले दिन भी उपबल्ध होती हैं। ऑनलाइन सेवाओं के जरिए आप काफी असुविधा से बच सकते हैं, क्योंकि आपके कई काम इसी तरह पूरे हो जाएंगे।

English summary

Bank Holidays Banks will be closed for many days in September know when will not work

First let's talk about the remaining holidays of this month. Next on 27th August is the fourth Saturday, while 28th August is a Sunday. Then 29th August is Shrimant Sankardev Tithi.
Story first published: Wednesday, August 24, 2022, 16:06 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X