For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Bajaj : स्कूटर से हुई शुरुआत, अब बनी 60 हजार करोड़ रु की कंपनी

|

नई दिल्ली, सितंबर 14। भारत के अलावा भी बहुत से देशों में आज भी वह पुराना स्कूटर बहुत से लोगों के पास हैं। जिनकी बहुत सी यादें जुड़ी हुई हैं। राहुल बजाज को भारत में स्कूटर का राजा माना जाता हैं। भारत में राहुल बजाज ने सबसे पहला स्कूटर बजाज चेतक तैयार किया था। उन्होंने इस स्कूटर का नाम महाराणा प्रताप के घोड़े के नाम पर चेतक रखा था। बजाज कंपनी वर्ष 1980 तक स्कूटर बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी थी। 49 वर्ष तक राहुल बजाज बजाज ग्रुप के चेयरमैन रहें। उन्होंने अपने 49 वर्ष के कैरियर में बजाज ग्रुप को एक नई ऊंचाई, एक नए आयाम तक पहुंचाया। आज हम आपको राहुल बजाज की सफलता की कहानी बताने जा रहें है।

 

Aadhaar : 4 तरह के होते हैं आधार, जानिए आपका कैसा हैAadhaar : 4 तरह के होते हैं आधार, जानिए आपका कैसा है

बजाज ग्रुप की शुरुआत इस तरह हुई

बजाज ग्रुप की शुरुआत इस तरह हुई

वर्ष 1926 में जमुना लाल बजाज ने बजाज ग्रुप की शुरुवात को थी। जमुना लाल बजाज राहुल बजाज के दादाजी थे। कमर्शियल डिपार्टमेंट में पहले बजाज कंपनी ने काम शुरू किया था। उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से अद्वितीय विचार, प्रतिभा, निरंतर प्रयास से बजाज को 72 मिलियन से 46.16 बिलियन की कंपनी बना दी थी।

वर्ष 1972 में बजाज स्कूटर लॉन्च कर दिया था
 

वर्ष 1972 में बजाज स्कूटर लॉन्च कर दिया था

वर्ष 1964 में राहुल बजाज ऑटो से जुड़े थे। वह बजाज कंपनी में 1968 तक सीईओ बन गए थे। बजाज कंपनी ने वर्ष 1972 में बजाज स्कूटर लॉन्च कर दिया। इस स्कूटर के लॉन्च होते ही लोगों ने इसे पसंद किया और इसे खरीदना शुरू कर दिया। इस स्कूटर की बुकिंग इतनी अधिक थी कि पर्ची में लिखा होता है। कि गाड़ी की बुकिंग 6-6 वर्ष के लिए हो चुका हैं।

कंपनी का टर्न ओवर 10 हजार करोड़ से भी अधिक था

कंपनी का टर्न ओवर 10 हजार करोड़ से भी अधिक था

बजाज कंपनी का वर्ष 1965 में टर्न ओवर 3 करोड़ तक पहुंच चुका था और इस कंपनी का वर्ष 2008 में टर्न ओवर लगभग 10 हजार करोड़ रु से भी अधिक तक हो चुका था। ये सब राहुल बजाज की कड़ी मेहनत की वजह से संभव हो चुका था।

English summary

Bajaj Started with scooter now 60 thousand crores company

Apart from India, many people still have that old scooter in many countries. To whom many memories are attached. Rahul Bajaj is considered the king of scooters in India.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X