For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Axis Bank के ग्राहकों के लिए बुरी खबर, इस सर्विस के लिए देना होगा ज्यादा पैसा

|

नई दिल्ली, जून 10। प्राइवेट सेक्टर के बैंक एक्सिस बैंक ने हाल ही में अपने बचत बैंक खाताधारकों के लिए विभिन्न सर्विस चार्ज बढ़ाए हैं। ये एक्सिस बैंक के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। बता दें कि सर्विस चार्ज में किए गए कई बदलावों को एक्सिस बैंक ने 1 मई 2021 से लागू किया। जबकि कुछ अन्य चार्ज 1 जुलाई से प्रभावी होने जा रहे हैं। एक्सिस बैंक ने एटीएम से मुफ्त सीमा से अधिक कैश विदड्रॉल चार्ज बढ़ा दिया है। साथ ही विभिन्न प्रकार के बचत खातों के लिए मिनिमम बैलेंस रखने की लिमिट में भी वृद्धि की है। अब बैंक ने एक और सर्विस के लिए चार्ज बढ़ाने का ऐलान किया है।

 

SBI, HDFC और ICICI Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 30 जून के बाद नहीं मिलेगी ये फैसिलिटी

बढ़ने जा रहा एसएमएस चार्ज

बढ़ने जा रहा एसएमएस चार्ज

दूरसंचार नियामक प्राधिकरण की तरफ से शुरू किए गए नये सिस्टम के बाद बैंक ने अपने एसएमएस चार्ज में बदलाव करने का ऐलान किया है। बैंक ने ग्राहकों को सूचित किया कि जुलाई 2021 से हर प्रत्येक एसएमएस अलर्ट के लिए 25 पैसे का चार्ज लगेगा। ये चार्ज अधिकतम 25 रुपये प्रति माह होगा। हालांकि इन मैसेजों में प्रमोश्नल टेक्ट्स मैसेज, कस्टमरों को भेजे गए मैसेज या लेन-देन के लिए भेजे गए ओटीपी शामिल नहीं होंगे।

करीब 5 गुना बढ़ाया चार्ज
 

करीब 5 गुना बढ़ाया चार्ज

टेलीकॉम रेगुलेटर के हालिया बदलाव के चलते एक्सिस बैंक ने अपने एसएमएस चार्ज में बड़ा बदलाव किया है। हर महीने सीधे 5 रुपये चार्ज करने के बजाय इसने प्रत्येक एसएमएस अलर्ट के लिए 25 पैसे चार्ज करने का फैसला लिया जो अधिकतम 25 रुपये प्रति माह होगा। यानी आपको 5 गुना तक चार्ज देने होंगे। ये चार्ज 1 जुलाई से लागू होंगे। बता दें कि प्रीमियम, स्टाफ, पेंशन, छोटे और बुनियादी खातों आदि पर एसएमएस अलर्ट शुल्क नहीं देना होगा।

क्यों बढ़ाए गए चार्ज

क्यों बढ़ाए गए चार्ज

नए दूरसंचार नियमों में बल्क मैसेज के लिए एक खास स्टैंडर्ड को अनिवार्य किया गया है। इस फॉर्मेट से मेल नहीं खाने वाले एसएमएस ब्लॉक हो जाते हैं। एसएमएस अलर्ट मैसेजों को प्रमाणित करने की प्रोसेस को 'स्क्रबिंग' कहा जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार स्क्रबिंग पर कुछ पैसा खर्च होता है। इसी आने वाली लागत को वसूलने के लिए बैंक ने चार्ज बढ़ाया है। अन्य बैंक भी एसएमएस शुल्क में इसी तरह के बदलावों की घोषणा कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक विदड्रॉल चार्ज

एक्सिस बैंक विदड्रॉल चार्ज

एक्सिस बैंक ने खाताधारकों के लिए एक महीने में 4 ट्रांजेक्शन या 2 लाख रुपए मुफ्त निकालने की सुविधा दे रखी है। इसके ऊपर कैश निकालने पर चार्ज लगेगा। इससे अधिक प्रति हजार पर 5 रु या अधिकतम 150 रु देने होते हैं।

बढ़ाया गया चार्ज

बढ़ाया गया चार्ज

बैंक ने फ्री ट्रांजेक्शन के बाद लगने वाले 5 रु के चार्ज को बढ़ा कर दोगुना यानी 10 रु कर दिया है। मगर अधिकतम 150 रु का चार्ज रेट बरकरार रखा गया है।

English summary

Bad news for Axis Bank customers more charge will have to be paid for SMS Alert

Axis Bank has announced a change in its SMS charges. The bank informed the customers that from July 2021, each SMS alert will attract a charge of 25 paise.
Story first published: Thursday, June 10, 2021, 15:09 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X