For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

पेनाल्टी से बचें : जानिए SBI-HDFC-ICICI और AXIS Bank के न्यूनतम बैलेंस चार्ज

|

नई दिल्ली, सितंबर 08। किसी भी बैंक में बचत खाताधारक को पैसे की सुरक्षा के साथ-साथ तमाम सुविधाएं मिलती हैं, जिसमें जमा राशि पर ब्याज, एटीएम कार्ड, नेट बैंकिंग आदि शामिल है। हालाँकि, बैंक से इन सभी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए, कुछ नियम और शर्तें हैं जिन्हें बैंक के बचत खाताधारक को ध्यान में रखना होता है। सभी बचत खाताधारकों को अपनी बचत की एक निश्चित राशि खाते में रखनी होती है। यह न्यूनतम राशि अधिकांश बैंकों के लिए समान रहती है, लेकिन कुछ बैंकों के लिए यह भिन्न हो सकती है। आज हम आपकों विभिन्न बैंकों के खाते में मेंटेन की जाने वाली न्यूनतम राशि की जानकारी देंगे।

 

कमाल : ये कंपनी शेयरधारकों को देगी Discount शॉपिंग वाउचर, मिलेगी भारी छूटकमाल : ये कंपनी शेयरधारकों को देगी Discount शॉपिंग वाउचर, मिलेगी भारी छूट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

एसबीआई में न्यूनतम शेष राशि खाताधारक के निवास स्थान पर आधारित है। एसबीआई खाताधारक को रुपये का औसत न्यूनतम बैलेंस (एएमबी) बनाए रखना जरूरी है। यह राशि ग्रामीण क्षेत्रों में 1000 मासिक है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में, एएमबी 2000 रुपये है, और मेट्रो शहर में, खाताधारक को 3000 रुपये का एएमबी बनाए रखना जरूरी है। एसबीआई के बचत खातों में सबसे कम एएमबी की आवश्यकता होती है।

एचडीएफसी बैंक बचत खाते में न्यूनतम राशि

एचडीएफसी बैंक बचत खाते में न्यूनतम राशि

एचडीएफसी बैंक का एएमबी भी खाताधारक के निवास के अनुसार भिन्न होता है। एक एचडीएफसी बैंक खाता धारक को खाता चालू रखने के लिए मिनिमम राशि बनाई रखनी जरूरी होती है। शहरी क्षेत्रों में यह 10,000 मासिक है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में, एएमबी 5,000 रुपया है और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों को 2500 रुपये की मिनिमम बैलेंस बनाए रखना होता है।

आईसीआईसीआई बैंक बचत खाते में न्यूनतम राशि
 

आईसीआईसीआई बैंक बचत खाते में न्यूनतम राशि

आईसीआईसीआई बैंक के में बचत खाता चालू रखने के लिए एचडीएफसी बैंक के समान एएमबी है। आईसीआईसीआई बैंक में खाताधारक को एएमबी बनाए रखना होता है। मेट्रो शहरों में यह 10,000 रुपए है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों में एएमबी की राशि 5,000 रुपए है और ग्रामीण क्षेत्रों में बचत खाता धारक को 2500 की एएमबी बनाई रखनी होती है।

एक्सिस बैंक के बचत खाते में न्यूनतम शेष राशि

एक्सिस बैंक के बचत खाते में न्यूनतम शेष राशि

इस वर्ष एक्सिस बैंक ने मेट्रो स्टेशनों में खाताधारकों के लिए अपने एएमबी में वृद्धि की है। मेट्रो शहरों में रहने वाले एक्सिस बैंक के खाताधारकों के लिए एएमबी अब 12,000 रुपये है। अर्ध-शहरी क्षेत्रों के ग्राहकों के लिए मिनिमम राशि 5,000 रुपए बनाए रखने की जरूरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में बचत खाते के लिए एएमबी 2,500 रुपये है। बैंकों की इस सूची में मेट्रो शहरों में बचत खाताधारकों के लिए एक्सिस बैंक में सबसे ज्यादा मिनिमम राशि बनाई रखनी होती है।

English summary

Avoid penalty Know the minimum balance charges of SBI HDFC ICICI and AXIS Bank

However, in order to avail all these services from the bank, there are certain terms and conditions that the savings account holder of the bank has to keep in mind.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X