For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

ATM : Free लिमिट से ऊपर कितना चार्ज लेता है आपका बैंक, फटाफट जानिए

|

नई दिल्ली, अगस्त 17। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सभी प्रमुख बैंकों को एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क लेने की अनुमति दी है। हालांकि, बैंक हर महीने एटीएम पर सीमित संख्या में मुफ्त लेनदेन ऑफर करते हैं। मुफ्त लेनदेन के ऊपर, वित्तीय (पैसों वाली) और गैर-वित्तीय (बिना पैसों वाली) दोनों तरह की लेन-देन सहित, बैंक टैक्स के साथ लागू शुल्क वसूलते हैं। आरबीआई ने पिछले साल जून में, बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी मासिक मुफ्त लेनदेन सीमा से अधिक एटीएम पर प्रति लेनदेन 21 रुपये तक शुल्क लेने की अनुमति दी थी। पहले, शुल्क की सीमा प्रत्येक लेनदेन के लिए 20 रुपये थी।

 

ATM कार्ड है तो Free मिलेगा 5 लाख रु का फायदा, चेक करें आपको मिलेगा या नहींATM कार्ड है तो Free मिलेगा 5 लाख रु का फायदा, चेक करें आपको मिलेगा या नहीं

एसबीआई का शुल्क

एसबीआई का शुल्क

एसबीआई ग्राहकों के लिए अपने एटीएम पर पांच मुफ्त लेनदेन की पेशकश करता है। छह मेट्रो शहरों (दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु और हैदराबाद) में स्थित एटीएम के लिए मुफ्त लेनदेन की सीमा 3 प्रति माह है। अन्य क्षेत्रों में स्थित एटीएम के लिए निःशुल्क लेन-देन सीमा प्रति माह 5 है। गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क एसबीआई एटीएम पर 5 रुपये और अन्य बैंक एटीएम पर 8 रुपये है। साथ ही लागू जीएसटी दर भी ली जाएगी। नकद निकासी के लिए शुल्क एसबीआई एटीएम पर 10 रुपये और गैर-एसबीआई एटीएम पर ग्राहकों से प्रति लेनदेन 20 रुपये और जीएसटी है। लेनदेन राशि के 3.5 प्रतिशत और लागू जीएसटी के साथ अंतरराष्ट्रीय एटीएम शुल्क 100 रुपये है। अपर्याप्त बैलेंस के कारण शुल्क या लेन-देन अस्वीकार हो जाए तो 20 रुपये और लागू जीएसटी शुल्क है। दैनिक लेनदेन की सीमा 20,000 रुपये और न्यूनतम सीमा 100 रुपये है।

पीएनबी
 

पीएनबी

बचत बैंक खातों से जुड़े पीएनबी कार्डधारकों को 6 मेट्रो शहरों (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद) में तीन मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) और अन्य शहरों में हर महीने एटीएम में पांच लेनदेन मिलते हैं। फिर नकद निकासी शुल्क 10 रु प्रति लेनदेन और गैर-वित्तीय लेनदेन शुल्क 9 रु प्रति लेनदेन है। अपर्याप्त बैलेंस के कारण लेन-देन फेल होने पर शुल्क 5 रु है। अंतरराष्ट्रीय लेनदेन के लिए शुल्क नकद निकासी शुल्क 150 रुपये प्रति लेनदेन और गैर-वित्तीय लेनदेन शुल्क 30 रुपये प्रति लेनदेन है।

पैसे निकालने की लिमिट
नकद निकासी की सीमा
प्लेटिनम कार्डधारकों के लिए : प्रति दिन सीमा 50,000 रु
वन टाइम लिमिट : 20,000 रु
ईकॉम/पॉइंट ऑफ सेल सीमा : 1,25,000 रु

क्लासिक कार्डधारकों के लिए

क्लासिक कार्डधारकों के लिए

प्रति दिन सीमा : 25,000 रु
वनटाइम लिमिट : 20,000 रु
ईकॉम/पॉइंट ऑफ सेल : 60,000 रु

गोल्ड कार्डधारकों के लिए
प्रति दिन सीमा : 50,000 रु
वनटाइम लिमिट : 20,000 रु
ईकॉम/पॉइंट ऑफ सेल लिमिट : 1,25,000 रु

एचडीएफसी बैंक एटीएम शुल्क

एचडीएफसी बैंक एटीएम शुल्क

एचडीएफसी बैंक के बचत खाते और वेतन खाते के ग्राहकों के लिए एटीएम लेनदेन शुल्क की दर मुफ्त सीमा से अधिक 21 रुपये और टैक्स है। मुफ़्त लेन-देन की सीमा
मेट्रो शहरों के एटीएम में 3 और गैर-मेट्रो एटीएम में 5 है। नकद निकासी शुल्क 21 रुपये प्रति लेनदेन और लागू टैक्स है। गैर-वित्तीय लेनदेन शुल्क 8.50 रु प्लस लागू टैक्स है।

अंतर्राष्ट्रीय एटीएम लेनदेन शुल्क
नकद निकासी : 125 रु प्लस लागू टैक्स
गैर-वित्तीय लेनदेन : 25 रु प्लस लागू टैक्स

नकद निकासी की सीमा
एचडीएफसी बैंक के एटीएम में प्रति दिन 10,000 रुपये और डेबिट कार्ड का उपयोग करके 25,000 रुपये या उससे अधिक (कार्ड के प्रकार के आधार पर) निकाले जा सकते हैं।

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक एटीएम शुल्क

आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए, एक महीने की पहली पांच नकद निकासी मुफ्त है और छह मेट्रो स्थानों (मुंबई, नई दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और हैदराबाद) के लिए यह सीमा प्रति माह तीन मुफ्त लेनदेन तक सीमित है।

नकद निकासी शुल्क : 21 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन
गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए शुल्क : 8.5 रुपये प्रति लेनदेन
प्रति लेनदेन नकद निकासी की सीमा 25,000 रुपये है
प्रतिदिन नकद निकासी की सीमा 50,000 रु और एचएनआई के लिए 1,00,000 रु है

एक्सिस बैंक एटीएम शुल्क और सीमाएं

एक्सिस बैंक एटीएम शुल्क और सीमाएं

छह मेट्रो शहरों में एक्सिस बैंक के ग्राहकों को एटीएम पर 3 मासिक लेनदेन मुफ्त मिलते हैं और अन्य क्षेत्रों में ग्राहकों के लिए ये 4 है।

मासिक नकद लेनदेन फ्री सीमा (शहरी) : पहले 5 लेनदेन
मासिक नकद लेनदेन फ्री सीमा (अर्ध-शहरी/ग्रामीण) : पहले 5 लेनदेन
एक्सिस बैंक के एटीएम पर मासिक नकद लेनदेन : पहले 5 वित्तीय लेनदेन और असीमित गैर-वित्तीय लेनदेन मुफ्त हैं
फ्री लिमिट के बाद नकद निकासी शुल्क : 21 रुपये प्रति लेनदेन
गैर-वित्तीय लेनदेन शुल्क : 10 रुपये प्रति लेनदेन
एटीएम नकद निकासी सीमा (प्रति दिन) : 40,000 रु

English summary

ATM How much charge does your bank charge above the free limit know quickly

SBI offers five free transactions at its ATMs for the customers. The free transaction limit is 3 per month for ATMs located in six metro cities (Delhi, Kolkata, Mumbai, Chennai, Bengaluru and Hyderabad).
Story first published: Wednesday, August 17, 2022, 18:55 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X