For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Amul और Mother Dairy ने एक साथ दिया झटका, महंगा किया दूध, इतने बढ़ेंगे दाम

|

नई दिल्ली, अगस्त 16। भारत में आम आदमी की जेब पर महंगाई का एक झटका लग गया है। महंगाई के एक और झटके के रूप में, देश भर के कई प्रमुख राज्यों में अमूल और मदर डेयरी के दूध के रेट एक साथ बढ़ा दिए गये हैं। नयी कीमतों के अनुसार, कई महानगरों में अमूल और मदर डेयरी दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) 'अमूल' ब्रांड नाम से दूध और दूध के बाकी प्रोडक्ट बेचती है। अब जीसीएमएमएफ ने दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है।

 

Best Recharge : 94 रु में 75 दिन चलेगा मोबाइल, मिलेगा डेटा-कॉलिंग फ्रीBest Recharge : 94 रु में 75 दिन चलेगा मोबाइल, मिलेगा डेटा-कॉलिंग फ्री

कहां कहां बढ़ेंगे दाम

कहां कहां बढ़ेंगे दाम

गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र, दिल्ली-एनसीआर, पश्चिम बंगाल, मुंबई सहित उन अन्य सभी बाजारों में दूध की कीमतों में वृद्धि की गई है जहां अमूल अपने ताजा दूध की मार्केटिंग कर रही है। जीसीएमएमएफ ने कहा कि अमूल गोल्ड, शक्ति और ताजा दूध ब्रांडों की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है।

कब से मिलेगा महंगा दूध

कब से मिलेगा महंगा दूध

अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी 17 अगस्त से प्रभावी होगी। अमूल के अनुसार, दूध के ऑपरेशन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण दूध की कीमतों में वृद्धि की गयी है।

ये है कंपनी की दलील
 

ये है कंपनी की दलील

कंपनी ने कहा है कि यह मूल्य वृद्धि दूध के ऑपरेशन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में अकेले पशु आहार लागत लगभग 20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, कंपनी के सदस्य संघों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि की है।

4 फीसदी की बढ़ोतरी

4 फीसदी की बढ़ोतरी

अमूल ने बयान में कहा कि 2 रु प्रति लीटर की वृद्धि, अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में 4 प्रतिशत की वृद्धि में तब्दील हो जाती है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से कम है। अमूल दूध और दूध उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान किए गए प्रत्येक रुपये का लगभग 80 पैसा दूध उत्पादकों को देती है।

मदर डेयरी दूध के दाम भी कल से बढ़ेंगे

मदर डेयरी दूध के दाम भी कल से बढ़ेंगे

मदर डेयरी ने भी दिल्ली-एनसीआर में दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। मदर डेयरी ने मार्च में दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। मदर डेयरी दिल्ली-एनसीआर बाजार में प्रमुख दूध आपूर्तिकर्ताओं में से एक है और प्रति दिन 30 लाख लीटर से अधिक पॉली पैक और वेंडिंग मशीनों के माध्यम से बेचती है। इसका फुल क्रीम दूध की कीमत बुधवार से 59 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 61 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। गाय के दूध की कीमत 53 रुपये प्रति लीटर कर दी गई है। टोंड दूध की कीमत बढ़कर 51 रुपये और डबल टोंड दूध की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर हो जाएगी। थोक वेंडेड दूध (टोकन दूध) की कीमत 46 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 48 रुपये कर दी गई है। इसके एक अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने पिछले पांच महीनों में इनपुट लागत में वृद्धि देखी है और इसी कारण ये बढ़ोतरी की जा रही है।

English summary

Amul and Mother Dairy bothe made milk expensive the price would increase so much

Amul milk price hike will be effective from August 17. According to Amul, the increase in milk prices is due to increase in the total cost of operation and production of milk.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X