For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल : फीचर फोन से करें पैसा ट्रांसफर, ये है UPI 123PAY सर्विस

|

नई दिल्ली, सितंबर 29। भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने हाल में पेमेंट के लिए यूपीआई लाइट लॉन्च किया था। इस सेवा को शुरू करने का मकसद 200 रुपये तक के छोटे अमाउंट के भुगतान को सरल बनाना है। यूपीआई से पेमेंट करने का एक और रुप है। यूपीआई 123पे भी फीचर फोन से पेमेंट करने की सुविधा दे रहा है। हालांकि, यूपीआई के इन दोनों पेमेंट सिस्टम को लेकर लोग काफी कंफ्यूज हैं। लोग लाइट और यूपीआई123पे में अंतर नहीं समझ पा रहे हैं। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने यूपीआई लाइट से पेमेंट करने और यूपीआई123पे सुविधा से पेमेंट करने में अंतर बताया है, चलिए आपको समझाते हैं।

 

काम की जानकारी : SBI, PNB और HDFC के ATM से इतनी बार फ्री में निकाल सकते हैं पैसाकाम की जानकारी : SBI, PNB और HDFC के ATM से इतनी बार फ्री में निकाल सकते हैं पैसा

कैशलेश ट्रांजेक्शन के लिए शुरू हुई थी यूपीआई

कैशलेश ट्रांजेक्शन के लिए शुरू हुई थी यूपीआई

देश में कैश के माध्यम से लेनदेन को कम करने के लिए रिजर्व बैंक ने यूपीआई सुविधा को लांच किया था। यूपीआई के जरिए बैंक खातों के बीच पैसे कैशलेस लेनदेन किया जाता है। यूपीआई के शुरू होने के बाद अब ग्राहकों को ट्रांजैक्शन के वक्त बैंक खाता और कार्ड संबंधित जानकारियां बार बार साक्षा नहीं की जा सकती। यूपीआई की एक लिमिटेशन रही हैं कि इसके यूज के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की आवश्यकता रहती है। आरबीआई ने अब इस परेशानी का हल भी निकाला है। रिजर्व बैंक ने यूपीआई123पे सुविधा लॉन्च की है।

आखिर क्या है यूपीआई123पे
 

आखिर क्या है यूपीआई123पे

यूपीआई 123पे के माध्यम से लोग अब अपने फीचर फोन की मदद से आप यूपीआई के हर तरह का लेनदेन कर पाएंगे। चलिए हम आपकों इसे इस्तेमाल करने की विधी बताते हैं।

1. आपको सबसे पहले यूपीआई123पे सुविधा से अपने बैंक खाता को लिंक कराना होगा। खाता जोड़ने के लिए आईवीआर नंबर (08045163666, 08045163581 या 6366200200) पर कॉल करना होता है।

2. अब अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके यूपीआई पिन जनरेट करना होगा।

3. इस प्रक्रिया के बाद आईवीआर नंबर पर कॉल कर के मनी ट्रांसफर, एलपीजी बिल या बिजली बिल भरने जैसी सेवाओं का विकल्प चुने

4. पैसा भेजने के लिए आपको जिसे पैसै भेजना है उसका फोन नंबर और सेवा का चुनाव और फिर पिन डालना होगा।

5. इस प्रक्रिया के बाद पैसा आपके खाते से कट जाएगा और दूसरे व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर हो जाएगा।

यूपीआई लाइट क्या होता है।

यूपीआई लाइट क्या होता है।

यूपीआई लाइट एक डिवाइस आधारित वॉलेट सुविधा है। इस सुविधा की मदद से ग्राहक इंटरनेट का प्रयोग किए बिना किसी दूसरे व्यक्ति के खाते में पैसे भेंज सकता है। इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए बैंक खाते से ऐप के वॉलेट में पैसे ट्रांसफर करने होंगे, इसके लिए आपकों इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है।

क्या है प्रक्रिया

1. यूपीआई लाइट का प्रयोग करने के लिए अपने फोन में इसके ऐप को डाउनलोड करना होगा।

2. डिवाइस को अनलॉक करने के तरीके से इसे प्रोटेक्ट करना होगा। यूपीआई लाइट का इस्तेमाल करने के लिए अलग पीन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

3. वॉलेट में अधिकतम 2000 रुपये रखे जा सकते हैं और इससे 200 रुपए तक का भुगतान करना होता है।

4. भविष्य में आरबीआई इस सेवा को भी इंटरनेट फ्री कर सकती है। इस तरह से पैसा लेन-देन करने में इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

English summary

Amazing Transfer money from feature phone this is UPI 123PAY service

Through UPI 123pay, people will now be able to do all types of UPI transactions with the help of their feature phones. Let us show you how to use it.
Story first published: Thursday, September 29, 2022, 16:05 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X