For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : सेल्फी खींच-खींच कर बनाया NFT, उसे बेच कर कमाए 7 करोड़ रु से ज्यादा

|

नई दिल्ली, जनवरी 17। अब वो जमाना गया जब कोई नौकरी करके या बिजनेस करके ही पैसा कमा सकता था। आज के समय में इतने सारे तरीके आ चुके हैं कि गिनना मुश्किल है। इन्हीं में से एक तरीका एनएफटी बिक्री का। आप सोच रहे होंगे कि एनएफटी क्या बला है। उसके बारे में हम आपको आगे बताएंगे। पहले ये जान लीजिए कि एक 22 साल के लड़के ने अपनी सेल्फी फोटो के कलेक्शन से एनएफटी बनाई और उसे बेच कर 7.4 करोड़ रु कमा लिए। ये लड़का है इंडोनेशिया का। इस लड़के का नाम है गोजाली गोजालु। जानते हैं इसकी कहानी।

 

अजब-गजब : अमीरों के लिए 'लाइन में लग कर' खुद बना अमीर, कमाता है लाखों

क्या है एनएफटी

क्या है एनएफटी

एनएफटी की फुल फॉर्म है नॉन फंजिबल टोकन। किसी इकोनॉमी में फंजिबल एसेट उसे कहा जाएगा, जिसका आप खुद अपने हाथों से लेन-देन कर पाएं। जैसे भारत में करेंसी नोट (100 रु, 200 रु आदि)। ये है फंजिबल एसेट। नॉन-फंजिबल एसेट बिल्कुल इसके उलट होती है। एनएफटी का लेन-देन नहीं हो। यह डिजिटल करेंसी से भी अलग है। आप इसके जरिए डिजिटल वर्ल्ड में कोई पेंटिंग, पोस्टर या ऐसी ही कोई चीज खरीद या बेच सकते हैं।

बदले में क्या मिलेगा

बदले में क्या मिलेगा

बदले में आपको मिलेंगे डिजिटल टोकन। अब इन टोकन को ही एनएफटी कहा जाएगा। देखा जाए तो एनएफटी आज के जमाने की नीलामी प्रोसेस है। लोग अपने आर्टवर्क या फिर ऐसी किसी अन्य चीज (जिसकी कोई कॉपी न हो) का एनएफटी करते हैं और पैसा बनात हैं। अब इंडोनेशिया के 22 वर्षीय गोजाली गोजालु ने भी यही किया है। उसने अपनी सेल्फी ली और बेच दीं।

5 साल से ले रहे सेल्फी
 

5 साल से ले रहे सेल्फी

गोजाली 2017 में 18 साल की उम्र से हर दिन अपनी फोटो लेते थे। 'गोजाली एवरीडे' के नाम से उनका सेल्फी कलेक्शन है। उनकी एक फोटो 0.001 एथेरियम क्रिप्टो कॉइन (3.25 डॉलर) में बेची गईं और कुछ ही दिनों में सारी फोटो खरीद ली गईं। अपनी पहली बिक्री में उन्होंने 3,000 डॉलर कमाए। दो दिनों के बाद कलेक्शन में हर एनएफटी के लिए लगभग 1 एथेरियम (3250 डॉलर) का रिकॉर्ड भाव पहुंच गया।

कहां रुके रेट

कहां रुके रेट

सीएनबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार 12 जनवरी को ये मूल्य 0.38 एथेरियम के फ्लोर प्राइस पर रुका, जिसमें 277 एथेरियम वैल्यू रही। इसका मतलब फ्लोर प्राइस पर उनके कलेक्शन की कीमत लगभग 1.4 मिलियन डॉलर रही, जो भारतीय मुद्रा में 7.4 करोड़ रु है। एनएफटी मार्केटप्लेस के आंकड़ों के मुताबिक ओपनसी (एनएफटी मार्केटप्लेस) के 24 घंटे के ट्रेडिंग वॉल्यूम में गोजाली एवरीडे टॉप 40 में शामिल है, जिसकी एक्टिविटीज में 72,000 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

40.9 अरब डॉलर का कारोबार

40.9 अरब डॉलर का कारोबार

ब्लॉकचेन एक्सपर्ट चैनालिसिस की एक रिपोर्ट के अनुसार 2021 में एनएफटी पर लगभग 40.9 बिलियन डॉलर खर्च किए गए। यह एक ऐसी इंडस्ट्री के लिए एक ऐतिहासिक ग्रोथ को दर्शाता है जिसने 2020 में केवल एक बिलियन डॉलर जनरेट किए थे। एनएफटी टोकन हैं जो ब्लॉकचेन तकनीक पर लॉन्च किए जाते हैं जो एक डिजिटल प्रॉपर्टी सर्टिफिकेट प्रोवाइड करते हैं। यह धारक को पुष्टि करता है कि वे डिजिटल ऑब्जेक्ट का सही मालिक है और तकनीक पिछले लेनदेन की ट्रैकिंग को सक्षम बनाती है। बड़े पैमाने पर एनएफटी ट्रेडिंग वॉल्यूम ने गोजाली के कलेक्शन में रुचि को प्रेरित किया है।

English summary

Amazing NFT made by selfy photo collection earn more than Rs 7 crore by selling it

The full form of NFT is Non Fungible Token. In an economy, a fusible asset will be called that which you can transact with your own hands. Like currency notes in India (Rs 100, Rs 200 etc.). This is a fungible asset.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X