For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल का IPO : 347 गुना से अधिक हुआ सब्सक्राइब, अब होगी निवेशकों पर नोटों की बारिश

|
347 गुना से अधिक सब्सक्राइब हुआ ये IPO, अब बरसेगा पैसा

Baheti Recycling IPO : बहेती रिसाइकलिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड का आईपीओ बेहद दमदार रहा। अब यह एनएसई एसएमई एक्सचेंज पर लिस्टिंग के लिए तैयार है। इसका आईपीओ 28 से 30 नवंबर 2022 तक तीन दिनों के लिए खुला था। इसे इस दौरान निवेशकों से मजबूत रेस्पोंस मिला। 12.42 करोड़ रुपये के इस छोटे आईपीओ को 347.53 गुना सब्सक्राइब किया गया, जबकि इसका रिटेल हिस्सा 435.65 गुना सब्सक्राइब किया गया। रिटेल निवेशकों के इस दमदार रेस्पोंस के बाद, एनएसई एसएमई आईपीओ के संबंधन में ग्रे मार्केट सेंटिमेंट में और तेजी आई है।

 

करोड़पति बनाने वाला शेयर : 40 हजार रु को बनाया 1 करोड़ रु, जानिए नाम और कामकरोड़पति बनाने वाला शेयर : 40 हजार रु को बनाया 1 करोड़ रु, जानिए नाम और काम

कितने प्रीमियम पर है शेयर

कितने प्रीमियम पर है शेयर

मार्केट ऑब्जर्वर्स के अनुसार बहेती रीसाइक्लिंग इंडस्ट्रीज का शेयर 1 दिसंबर को ग्रे मार्केट में 34 रु के प्रीमियम पर उपलब्ध है। मिंट की रिपोर्ट के अनुसार मार्केट ऑब्जर्वर्स ने कहा कि बहेती रीसाइक्लिंग आईपीओ का ग्रे मार्केट प्रीमियम (जीएमपी) 1 दिसंबर को 34 रु था, जो 30 नवंबर के ग्रे मार्केट प्रीमियम 32 रु से 2 रु अधिक है।

कितना हो सकता है फायदा

कितना हो सकता है फायदा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहेती रीसाइक्लिंग इंडस्ट्रीज के आईपीओ में शेयर का प्राइस है 45 रु, मगर अनुमान है कि जीएमपी (34 रु) के आधार पर यह 79 रु पर लिस्ट हो सकता है। यानी जिन लोगों को शेयर मिलेंगे, उन्हें रिटर्न मिल सकता है 75 फीसदी। यह एक दिन में बहुत भारी रिटर्न होगा। एनएसई एसएमई एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर 8 दिसंबर को लिस्ट होने की उम्मीद है।

आईपीओ को दमदार रेस्पोंस और जीएमपी का संबंध
 

आईपीओ को दमदार रेस्पोंस और जीएमपी का संबंध

निवेशकों की मजबूत प्रतिक्रिया के बाद, एनएसई एसएमई आईपीओ पर ग्रे मार्केट काफी तेजी से बढ़ा है। दरअसल शेयर बाजार उम्मीद कर रहा है कि एनएसई निफ्टी जल्द ही 19,000 के स्तर पर पहुंच जाएगा। कंपनी के शेयर का जीएमपी पिछले एक सप्ताह में 8 रु से बढ़ कर 34 रु हो गया है, जो आईपीओ ग्राहकों के लिए मजबूत लिस्टिंग प्रीमियम का संकेत दे रहा है।

कब मिलेंगे शेयर

कब मिलेंगे शेयर

पब्लिक इश्यू के टेंटेटिव शेड्यूल के अनुसार, बहेती रिसाइक्लिंग आईपीओ के शेयरों का आवंटन 5 दिसंबर 2022 को होने की संभावना है। हालांकि, शेयर बाजार के विशेषज्ञों ने कहा कि जीएमपी किसी आईपीओ की विफलता या सफलता का असल संकेतक नहीं है क्योंकि इसका कंपनी की बैलेंस शीट से कोई लेना-देना नहीं होता है।

जीएमपी नहीं होता रेगुलेट

जीएमपी नहीं होता रेगुलेट

जीएमपी एक नॉन-रेगुलेटेड और पूरी तरह से अनुमानित आंकड़ा है और इसलिए किसी को भी इस पर आंख मूंदकर भरोसा नहीं करना चाहिए और इस पर ज्यादा भरोसा नहीं करना चाहिए। जानकारों की तरफ से निवेशकों को सलाह दी गयी है कि वे कंपनी की वित्तीय स्थिति पर नजर डालने के बाद बने अपने विश्वास पर टिके रहें। आईपीओ जीएमपी हमें वह प्रीमियम दिखाता है जो कोई व्यक्ति ग्रे मार्केट में संबंधित आईपीओ के लिए भुगतान करने को तैयार है। आईपीओ की लिस्टिंग प्राइस का पूर्वानुमान लगाने के लिए इसका अक्सर उपयोग किया जाता है। 1994 में शुरू की गयी बहेती रीसाइक्लिंग इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक एल्यूमीनियम रीसाइक्लिंग कंपनी है। कंपनी मुख्य रूप से एल्युमिनियम-आधारित धातु स्क्रैप की मैन्युफैक्चरिंग में लगी हुई है। (i) सिल्लियों के रूप में एल्युमिनियम एलॉय और (ii) क्यूब, सिल्लियां, शॉट्स और नॉच बार के रूप में एल्युमिनियम डी-ऑक्स एलॉय।

English summary

Amazing IPO Subscribed more than 347 times now it will rain notes on investors

The small IPO for Rs 12.42 crore was subscribed 347.53 times, while its retail portion was subscribed 435.65 times. Following this strong response from retail investors, the gray market sentiment has further picked up with respect to NSE SME IPO.
Story first published: Saturday, December 3, 2022, 16:02 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X