For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल : बिजली का बिल रह जाएगा आधा, बस ये 2 काम करें

|

नई दिल्ली, अगस्त 28। गर्मियों के दिनों में अधिक बिजली का बिल आना तो आम बात है। ऐसे में घर में आपको किसी भी सामान का उपयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान देना बहुत जरूरी है। इसके साथ ही आपको पुराने सामान को समय समय पर बदलते रहना चाहिए क्योंकि पुराना सामान अधिक बिजली की खपत करता है आज हम आपको कुछ बाते बता रहे है। जिसकी मदद से आप बिजली के बिल को कम कर सकते है। आज हम आपको जो सलाह दे रहे है वो सलाह हमारी तरफ से नही बल्की बिजली कंपनी भी यही बताती है।

 

Airtel, Vi या Jio : साल भर का प्लान सबसे सस्ता किसका, चेक करेंAirtel, Vi या Jio : साल भर का प्लान सबसे सस्ता किसका, चेक करें

तापमान बार बार बदलने से भी बिजली की अधिक खपत होती है

तापमान बार बार बदलने से भी बिजली की अधिक खपत होती है

बिजली की सबसे अधिक खपत एसी के इस्तेमाल करने में होती है। घर का बिल आप आसानी से कम कर सकते है। टाटा पावर के अनुसार गर्मियों के दिनों में एसी का उपयोग करते समय आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए। बहुत बार एसी का तापमान जो अधिक कम करने की वजह से भी बिजली का बिल अधिक आता है। यदि आपको बिजली की बिल को कम करना चाहते है तो एसी का तापमान एक समान रखे।

तापमान 26 डिग्री पर रखे
 

तापमान 26 डिग्री पर रखे

टाटा पावर के अनुसार, यदि आपको बिजली की बचत करनी है तो फिर आपको एसी को 26 डीग्री पर सेट करके रखना चाहिए। इसके साथ भी आपकी बॉडी को बहुत आराम मिलता है और एसी की कूलिंग भी अधिक होने लगती है। हम इसके सबसे बड़े फायदे की बात करें तो इससे बिजली की अधिक बचत होती है।

हमेशा स्विच बंद रखें

हमेशा स्विच बंद रखें

स्विच को हमेशा बंद रखना चाहिए चाहे प्लग में कुछ लगा हो या नहीं लगा हो क्योंकि प्लग को ऑन रखने की वजह से अधिक बिजली की खपत होती है। हम उदाहरण से समझते है हम टीवी देखने के बाद रिमोट से टीवी बंद कर देते है। मगर स्विच से टीवी बंद नही करते है जिस वजह से बिजली की खपत अधिक होती है तो आपको हमेशा याद रखना चाहिए। कि जरूरत न हो तो स्विच को हमेशा बंद रखें।

English summary

Amazing Electricity bill will be half just do these 2 things

It is common to get high electricity bills during summers. In such a situation, it is very important to pay attention to some things while using any item in the house. Along with this, you have to change the old stuff from time to time.
Story first published: Sunday, August 28, 2022, 18:00 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X