For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

कमाल : Credit Card बिल चुका कर बन गया करोड़पति, कमाए 2 करोड़ रु से ज्यादा

|

नई दिल्ली, जून 2। कुछ घटनाएं और कहानियां अविश्वसनीय होती हैं और हम आपको यहां एक ऐसी ही घटना के बारे में बताने जा रहे हैं। लोगों को अपने क्रेडिट कार्ड से भुगतान करने पर रिवार्ड पॉइंट या कोई डिस्काउंट आदि मिलना सामान्य बात है। हालाँकि ये राशि बहुत कम होती है। लेकिन एक अमेरिकी फिजिसिस्ट साइंटिस्ट ने अपने तेज दिमाग का उपयोग करके क्रेडिट कार्ड बिलों की पेमेंट करके 300,000 डॉलर यानी लगभग 2.17 करोड़ रुपये की कमाई की है। जी हां, ये कोई फेक न्यूज नहीं है। आगे जानिए इस चालाक व्यक्ति की पूरी कहानी।

 

कैसे चुनें करोड़पति बनाने वाले शेयर, जानिए बढ़िया टिप्स

कैसे आया आइडिया

कैसे आया आइडिया

द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, कॉन्स्टेंटिन अनिकेव क्रेडिट कार्ड से कमाई करने में रुचि रखते थे। 2009 से उन्होंने क्रेडिट कार्ड से कमाई करने पर ध्यान दिया। शुरुआत में कम दिलचस्पी के साथ शुरू किया गया ये काम कॉन्स्टेंटिन अनिकेव के शौक में बदल गया, जिससे उन्हें बड़ी कमाई होने लगी। रिपोर्ट के अनुसार कॉन्स्टेंटिन ने पुरस्कार पाने के लिए चतुराई से एक 'यूनीक आइडिया' का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने क्रेडिट कार्ड से बड़ी संख्या में गिफ्ट कार्ड खरीदना शुरू किया। वह पहले गिफ्ट कार्ड खरीदते और फिर उसे रिडीम कर लेते। फिर वह इस पैसे को अपने बैंक खाते में जमा कर देते और फिर क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करते। बिल भुगतान से मिलने वाले ये पुरस्कार उनकी कमाई का जरिया बन गए।

कैशबैक भी मिलता था
 

कैशबैक भी मिलता था

उनकी कमाई को इस तरह से देखें 5% कैश बैक के हिसाब से प्रत्येक 1000 डॉलर के "खर्च" से 50 डॉलर की कमाई होती। जब आप लाखों डॉलर खर्च करते हैं और फिर बिलों का भुगतान करने के लिए इसे वापस कैश में कंवर्ट करते हैं, तो यह आपका फायदा बन जाता है। भले ही आपको एक लेनदेन पर 5-10 डॉलर की कमाई हो। एक और अच्छी बात यह है कि क्रेडिट कार्ड रिवार्ड आमतौर पर नॉन-टैक्सेबल होते हैं।

कमा लिए करोड़ों

कमा लिए करोड़ों

कई वर्षों में, कॉन्स्टेंटिन ने इस ट्रिक को दोहराते हुए 300,000 डॉलर (लगभग 2.17 करोड़ रुपये) कमाए। इस बीच, उनकी आय में तेजी से वृद्धि देखकर किसी ने अमेरिकी टैक्स डिपार्टमेंट को इसकी सूचना दी, जिसके बाद जांच पड़ताल की गई। मामले को अदालत में भेजा गया जहां कॉन्स्टेंटिन गिफ्ट कार्ड से भरे टब के साथ पहुंचे और यह कहकर अपना बचाव किया कि पुरस्कार उनकी आय नहीं थे बल्कि क्रेडिट कार्ड कंपनियों द्वारा उन्हें दी गई छूट और कैशबैक थे।

क्या रहा अदालत का फैसला

क्या रहा अदालत का फैसला

दोनों पक्षों की दलीलें सुनकर, अदालत ने माना कि क्रेडिट कार्ड पुरस्कार और अन्य पॉइंट्स केवल छूट हैं और टैक्स योग्य नहीं हैं, इसलिए फैसला कॉन्स्टेंटिन के पक्ष में रहा। मगर न्यायाधीश ने एक विभाजित निर्णय के माध्यम से एक साथ यह भी फैसला सुनाया कि मनी ऑर्डर खरीदना या क्रेडिट कार्ड से गिफ्ट कार्ड को फिर से लोड करना टैक्सेबल हो सकता है।

देना होगा टैक्स

देना होगा टैक्स

अनिकेव को अर्जित किए गए रिवार्ड पर टैक्स का भुगतान करना होगा। ये खरीदारी पर आधारित होगा, जहां खास कर उन्होंने इनकम जनरेट करने के उद्देश्य से मोनेट्री इंस्ट्रूमेंट्स खरीदे।

English summary

Amazing Becomes a millionaire by paying credit card bill earns more than Rs 2 crore

Over several years, Konstantin earned $300,000 (about Rs 2.17 crore) by repeating this trick. Meanwhile, seeing the rapid increase in his income, someone reported it to the US Tax Department, which was followed by an investigation.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X