For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

अजब-गजब : 10-10 पैसे की मछलियों ने बनाया करोड़पति, ऐसे मिला आइडिया

|

नई दिल्ली, अगस्त 21। क्या आपको लगता है कि 10 पैसे की मछली से कोई करोड़पति बन सकता है यदि नही तो आपको भरतपुर में रहने वाले इस किसान की कहानी को जरूर पढ़ना चाहिए। इनका नाम है निहाल सिंह और इनकी उम्र 55 वर्ष है। ये कामां तहसील के तरगोतरा उंधन गांव के रहने वाले हैं। निहाल सिंह 35 वर्ष की उम्र से ही फिश फॉर्मिंग कर रहे हैं। चलिए जानते है निहाल सिंह की सफलता की कहानी।

 

LIC आधार शिला : ये है शानदार बीमा प्लान, 29 रु के निवेश से है शुरुआतLIC आधार शिला : ये है शानदार बीमा प्लान, 29 रु के निवेश से है शुरुआत

पहली बार 6 लाख रूपये का मुनाफा हुआ

पहली बार 6 लाख रूपये का मुनाफा हुआ

निहाल सिंह उनके परिवार के बड़े बेटे है भाईयो का बटवारा होने के बाद उनके पास 5 बीघा जमीन आई है। इसमें पारंपरिक खेती करने से कुछ खास मुनाफा नही हो रहा था। फिर उन्होंने ये बात अपने दोस्तों को बताई तो उनके दोस्त ने उन्हें फिश फार्मिंग का आइडिया दिया। उनके दोस्तों ने भी उन्हें फिश फार्मिंग करने का तरीका समझाया। फिर निहाल सिंह ने फिश फार्मिंग शुरू की ओर धीरे से उन्हे मुनाफा भी होने लगा। उन्हे मुनाफा और ज्यादा होते गया फिर उन्होंने गांव में सरकारी तालाब ठेके पर लिया। उसमे फिश फार्मिंग की ओर पहली बार उनके 6 लाख रूपये की कमाई हुई।

उनकी मछली दिल्ली तक बिकती है
 

उनकी मछली दिल्ली तक बिकती है

अब निहाल सिंह की मछली दिल्ली और फरीदाबाद तक बिकती है। व्यापारी खुद उनसे मछली लेने आते है वो व्यापारियों को उनकी पसंद और साइज के हिसाब से मछली को तालाब से निकल कर दे देते है। उनके पास मछली हर वजन के हिसाब से मिल जाती है। उस हिसाब से मछली की कीमत तय हो जाती है।

फिश फार्मिंग के पैसों से बेटी की शादी करवाई

फिश फार्मिंग के पैसों से बेटी की शादी करवाई

निहाल सिंह की तीन बेटी और दो बेटे है। उन्होंने अपने फिश फार्मिंग के मुनाफे से अपनी तीनों बेटियों की शादी कराई है। उनका बड़ा बेटा जॉब करता है और छोटा बेटा अभी पढ़ रहा है साथ ही वे खेती करते करते 7 बीघा जमीन कर चुके है। अभी उनके पास 12 बीघा जमीन है। जिनकी कीमत अभी लगभग 1 करोड़ रूपये से भी अधिक की है।

English summary

Amazing 10 paise fish made millionaires got the idea like this

Do you think that one can become a millionaire with 10 paise fish, if not then you must read the story of this farmer living in Bharatpur. His name is Nihal Singh and his age is 55 years.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X