For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

Airtel ने दिया झटका, महंगा कर दिया मिनिमम मंथली Recharge Plan, जानिए कितना

|

Airtel Minimum Monthly Recharge Plan : भारती एयरटेल ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। इसने अपने मिनिमम रिचार्ज मोबाइल प्लान की कीमत बढ़ा दी है। हालांकि ये बढ़ोतरी सभी के लिए नहीं की गयी है। बल्कि केवल हरियाणा और ओडिशा के ग्राहकों के लिए की गयी है। कंपनी की वेबसाइट पर लिस्टेड है, दोनों राज्यों में न्यूनतम मासिक रिचार्ज योजना की कीमत लगभग 57 प्रतिशत बढ़ाई गयी है। ये राशि अब कर 155 रुपये हो गई है।

 
Airtel का झटका : महंगा कर दिया मिनिमम मंथली रिचार्ज प्लान

अभी क्या हैं प्लान
अभी हरियाणा और ओडिशा में एयरटेल के मिनिमम रिचार्ज प्लान की कीमत 99 रुपये थी। इसमें 2.5 पैसे प्रति सेकंड की दर से कॉल के साथ 200 एमबी मोबाइल डेटा की पेशकश की जा रही थी। कंपनी अब इसकी जगह 155 रुपये वाले प्लान की पेशकश करेगी। इसमें कुल 1 जीबी डेटा और 300 एसएमएस के साथ अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग दी जाएगी।

टैरिफ बढ़ाना किया शुरू
पीटीआई की एक रिपोर्ट के अुसार एयरटेल ने नए प्लान की ट्रायल शुरू कर दिया है। इसी ट्रायल के आधार पर पूरे भारत में इसे लागू किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनी जल्द ही 155 रुपये से कम कीमत वाले एसएमएस, कॉलिंग और डेटा वाले सभी 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान को समाप्त कर सकती है। यानी इसके पास फिर ऐसा 150 रु से सस्ता कोई प्लान नहीं बचेगा।

 
Airtel का झटका : महंगा कर दिया मिनिमम मंथली रिचार्ज प्लान

क्या है जानकारों की राय
आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा कि भारती एयरटेल ने हरियाणा और ओडिशा सर्किलों में मार्केट-टेस्टिंग शुल्क वृद्धि शुरू कर दी है। पहले के 99 रुपये के रिचार्ज में 99 रुपये का टॉक-टाइम मिलता था। 200 एमबी का बहुत सीमित डेटा भी मिलता था। इसकी वैलिडिटी 28 दिनों की है। इसके उलट अब नया प्लान 155 रुपये का है। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की रिपोर्ट में कहा गया है कि न्यूनतम रिचार्ज मूल्य में 57 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई है, और उस ग्राहक सेगमेंट में की गयी है, जहां अफॉर्डेबिलिटी सबसे अधिक मायने रखती है।

घटाना पड़ सकता है दाम
एयरटेल ने मौजूदा बाजार की स्थिति में टैरिफ वृद्धि को लागू करने के लिहाज पहला कदम उठाया है। उम्मीद की जा रही है कि यह अब एक कॉम्पिटिटिव रिएक्शन का वेट करेगी। यदि इसे सपोर्ट नहीं मिला, तो इसे 99 रु के पैक को फिर से शुरू करना पड़ सकता है। यह कहना मुश्किल है कि टैरिफ वृद्धि के लिए अगला कदम कौन उठाएगा। यानी जियो या वीआई।

Airtel का झटका : महंगा कर दिया मिनिमम मंथली रिचार्ज प्लान

ऐसा ही पहले भी कर चुकी है एयरटेल
रिपोर्ट में कहा गया है कि एयरटेल ने 2021 में भी इसी तरह की मार्केट टेस्टिंग शुरू की थी। तब इसने अपने न्यूनतम रिचार्ज ऑफर को चुनिंदा सर्किलों में 79 रुपये से महंगा कर 99 रुपये का कर दिया था। अनुमान यह भी है कि इससे वीआई को फायदा हो सकता है। वो ऐसे कि वीआई भी टैरिफ वृद्धि को लागू कर सकता है लेकिन एयरटेल की तुलना में थोड़ा अधिक किफायती प्लान के साथ या इसे थोड़े समय के लिए लागू न करके भी फायदा उठा सकता है। क्योंकि इससे कीमत के प्रति संवेदनशील ग्राहक वीआई की ओर प्रोत्साहित होंगे।

Fastest Internet in India : Jio ने एयरटेल-वीआई को पछाड़ा, Download स्पीड में नंबर 1Fastest Internet in India : Jio ने एयरटेल-वीआई को पछाड़ा, Download स्पीड में नंबर 1

English summary

Airtel gave a blow made the minimum monthly recharge plan expensive know how much

Bharti Airtel has shocked its customers. It has increased the price of its minimum recharge mobile plan. However, this increase has not been done for everyone.
Story first published: Monday, November 21, 2022, 18:52 [IST]
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X