For Quick Alerts
ALLOW NOTIFICATIONS  
For Daily Alerts

दिवाली के बाद Gold या Crypto में कहां करें निवेश, कहां होगा ज्यादा फायदा, जानिए

|

Investment in crypto: पिछले 3 सालों में क्रिप्टो में इनवेस्ट करने वालों की संख्या बहुत बढ़ी है और खासकर भारत में (Crypto Invester in India) क्रिप्टोंकरेंसी में निवेश करने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। क्रिप्टों में निवेश से भारतीयों ने पैसा कमाया है, हालांकि पिछले 1 साल से सरकार के सख्त रवैये और रुस-युक्रेन युद्ध ने क्रिप्टो के रफ्तार को कम किया है। अभी भी इनवेस्टर क्रिप्टो में निवेश से पिछे नहीं हट रहे हैं। भारत में क्रिप्टो निवेश का सबसे नयां जरिया है तो वहीं गोल्ड में निवेश भारतीयों का सबसे पुराना और पसंदिदा विकल्प रहा है।

 
Gold या Crypto जानें कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न

गोल्ड या क्रिप्टो (Gold Investment Vs Crypto investment)

अभी दिवाली के मौके पर भारतीयो ने जमकर गोल्ड खरीदा है, गोल्ड में निवेश से लोगों को हर साल मुनाफा मिलता है। लेकिन अगर पिछले 5 साल में निवेश को देखें तो गोल्ड के मुकाबले क्रिप्टो ने ज्यादा रिटर्न दिया है। अब निवेशकों में हमेशा यह सवाल बना रहता है कि ज्यादा रिटर्न के लिए डिजिटल गोल्ड में निवेश करें की क्रिप्टोकरेंसी में। चलिए इन दोनों निवेश विकल्पो पर नजर डालते हैं।

क्रिप्टो और सोना

अगर सोना और क्रिप्टो करेंसी Bitcoin में निवेश की तुलना करें तो पिछले कुछ सालों में बिटकॉइन सोने में निवेश से अच्छा रिटर्न दिया है। अगर आकड़ो पर ध्यान दें तो 2017 के दिवाली में बिटकॉइन में 312.5 प्रतिशत की बढ़त थी। 2017 से अगले दिवाला 2018 के बीच यह बढ़त 196.3 प्रतिशत की रही। साल 2019 यह बढ़त 96.4 प्रतिशत की थी।

 

क्रिप्टो से कोरोना के समय निवेशकों को तगड़ा लाभ नहीं पहूचा है। सोने में निवेश की बात करें तो 2017 में इसमें निवेश से निवेशकों को 29.5 प्रतिशत का रिटर्न मिला। 2018 में यह रिटर्न 36.1 प्रतिशत का था और 2019 में यह रिटर्न 25.1 प्रतिशत का रहा। गोल्ड ने भी निवेशकों को बेहतर रिटर्न दिया है लेकिन बिटकॉइन से तुलना करें तो कम रिटर्न दिया है।

Gold या Crypto जानें कहां मिलेगा बेहतर रिटर्न

गोल्ड में निवेश है सुरक्षित

ज्यादा रिटर्न में जोखिम भी उतना ही ज्यादा होता है। आपकों यह ध्यान रखना चाहिए की बिटकॉइन में निवेश हाई जोखिम वाला होता है, तो वहीं सोने में निवेश ज्यादा सुरक्षित है। भले ही सोने में निवेश करने पर आपको बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश के मुकाबले कम रिटर्न मिल रहा है। डिजिटल गोल्ड में निवेश सरकार द्वारा मान्याता प्राप्त है, लेकिन क्रप्टों में निवेश को सरकार मॉनिटर नहीं करती है।

Sensex में और तेजी, 210 अंक बढ़कर खुलाSensex में और तेजी, 210 अंक बढ़कर खुला

English summary

After Diwali where to invest in Gold or Crypto where will be the more profit know

While crypto is the newest means of investment in India, investing in gold has been the oldest and preferred option for Indians.
Company Search
Thousands of Goodreturn readers receive our evening newsletter.
Have you subscribed?
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X